Pin Code कैसे पता करे [ Find Area Pin Code In Hindi ]

Pin Code कैसे पता करे? [ Find Area Pin Code In Hindi ]

Spread the love

यदि आप किसी सरकारी विभाग या फिर किसी ऑफिस में काम करते हो तो आपको सरकारी विभाग से सम्बंधित काम या फिर ऑफिस से सम्बंधित काम में एरिया Pin Code खोजने की बार-बार जरुरत पड़ती होगी और किसी-किसी कार्य में तो बिना Pin Code के कार्य ही पूरा नहीं हो पाता होगा और Pin Code ना मिलने से कुछ ऐसे काम होते है जो रुक जाते है तो ऐसी स्थति को ध्यान में रखते हुये आज हम आपको बतायेगें कि Area Pin Code कैसे पता करे।

 

दोस्तों जब कोई कंप्यूटर यूजर किसी ऑफिस में ऑफिस से संबधित कार्य करते है या किसी सरकारी विभाग में सरकारी कार्य से सम्बंधित कार्य करते है तो इन्हें इस कार्य के अंतर्गत Area Pin Code की जरुरत पड़ती ही रहती होगी तो दोस्तों बहुत से कंप्यूटर यूजर ऐसे होते है जो कंप्यूटर पर बैठे-बैठे किसी भी विभाग के कार्य में उनको किसी भी Area Pin Code जरुरत

पड़ती है तो वो बड़े ही आसानी से Area Pin Code इंटरनेट पर खोज लेते है तो वहीं कुछ ऐसे कंप्यूटर यूजर होते जो कंप्यूटर पर बैठे-बैठे किसी भी विभाग के कार्य में यदि उनको किसी भी Area Pin Code की जरुरत पड़ती है तो उनको इंटरनेट पर Area Pin Code पता करने में काफी परेशानी आती है और उनका कार्य रुक जाता है फिर वो यहां-वहां से Area Pin Code पूछकर उस रुके हुये कार्य को आगे बढ़ाते है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम आज आपको बिल्कुल सरल भाषा और आसान तरीके से Pin Code कैसे पता करे यह सिखायेगें।

दोस्तों अब बात करते है कि आसानी से Area Pin Code कैसे पता करे ?

दोस्तों किसी भी Area Pin Code पता करने के लिए  इन Step का उपयोग करे –

Step 1– दोस्तों सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर /लैपटॉप में इंटरनेट ओपन किजिये।

Step 2-कंप्यूटर /लैपटॉप में इंटरनेट ओपन होने के बाद आप गूगल सर्च बार में टाइप किजिये www.indiapost.gov.in और एंटर बटन दबाइये।

Step 3-गूगल सर्च बार में टाइप करने के बाद एंटर बटन दबाते है तो गूगल की लिस्ट खुलकर सामने आती है उस लिस्ट में www.indiapost.gov.in वेबसाइट का लिंक सबसे ऊपर ही होता है आपको दिख जायेगा आप उस पर क्लिक करे।

Step 4– आप जैसे ही www.indiapost.gov.in वेबसाइट लिंक पर क्लिक करते है तो यह वेबसाइट खुल जायेगी

Pin Code कैसे पता करे

Step 5– वेबसाइट खुलने के बाद आपके सामने कुछ फंक्शन खुलकर आयेगें जिसके अंदर आपको एक Function दिखाई देगा “Find Pin Code” फंक्शन पर क्लिक करे। 

Step 6– “Find Pin Code” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Pin Code सर्च बॉक्स आयेगा इसके अंदर आपको चार फील्ड दिखाई देगी आप इसे भरिये जैसे –

 

Pin Code कैसे पता करे

 

  • State
  • City/District
  • Post Office Name
  • Captcha,

State – इसके अंदर आप अपनी State भरिये जो आपके Pin Code के अंतर्गत आती है जैसे –मध्य प्रदेश , राजस्थान , दिल्ली, चेन्नई आदि.

City/District – इसके अंदर आप अपनी City/District भरिये जो आपके Pin Code के अंतर्गत आती है जैसे – ग्वालियर, रीवा, इंदौर, लखनऊ, कानपूर आदि.

Post Office Name – इसके अंदर आप अपनी Post Office Name भरिये जो आपके Pin Code के अंतर्गत आता है।

 

ध्यान दें – दोस्तों यदि आपके पास Post Office Name नहीं है या फिर पता नहीं है तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है आप इस फील्ड को खाली छोड़ दें और ध्यान रखे की ऊपर दिये गये State और City/District अनिवार्य रूप से भरी होनी चाहिये।

 

Captcha– आपको Pin Code खोजने के लिए Captcha भरना अनिवार्य है जो आपको इसी वेबसाइट पर मिलेगा।

 

 ध्यान दें – दोस्तों वेबसाइट पर Captcha लगातार बदलते रहते है

Step 7 – ऊपर दिये गये सभी जानकारी भरने के बाद आप नीचे दिये “SEARCH BARE” बटन पर क्लिक करे आप जैसे ही “SEARCH BARE” क्लिक करते है तो आपके सामने वो Pin Code आ जायेगा जिसे आप इस वेबसाइट के माध्यम से खोज रहे है।

 

Pin Code कैसे पता करे

 

 

PC SCREEN RECORDING कैसे करे
IP ADDRESS कैसे पता ?
Internet पर Website किन कारणों से नहीं खुलती है

Related Posts