PDF क्या है PDF का Full Form और उसके प्रकार और इतिहास क्या है ?

  • by
PDF क्या है ?

दोस्तों यदि बहुत से कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर ऐसे होते है जो PDF के बारे में अच्छे से जानते है तो वहीं दोस्तों कुछ ऐसे कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर होते है जिन्हे PDF  का मतलब भी नहीं पता होता उनकों यह नहीं पता होता है कि PDF क्या है और इसका प्रयोग किस काम में लिया जाता है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हमे आज बात करेगें PDF के बारे में। 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि PDF क्या है और PDF के प्रकार क्या है और PDF का इतिहास क्या है और PDF का FULL FORM क्या होता है तो आज हम केवल PDF  से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें। 

 

PDF FILE में PASSWORD कैसे लगाये
Unlock pdf
DOWNLOAD

 

PDF क्या है ?

पीडीएफ नेटवेयर प्रिंटर डेफिनिशन फाइल का संक्षिप्त नाम भी है।

पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) एक फाइल फॉर्मेट है, जिसने एक प्रिंटेड डॉक्यूमेंट के सभी तत्वों को इलेक्ट्रॉनिक इमेज के रूप में कैप्चर किया है, जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति को देख, नेविगेट, प्रिंट या फॉरवर्ड कर सकते हैं। पीडीएफ फाइलें एडोब एक्रोबेट, एक्रोबेट कैप्चर या इसी तरह के उत्पादों का उपयोग करके बनाई जाती हैं।

 

फ़ाइलों को देखने और उपयोग करने के लिए, आपको मुफ्त एक्रोबेट रीडर की आवश्यकता है, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार जब आप रीडर को डाउनलोड कर लेते हैं, तो जब भी आप एक पीडीएफ फाइल को देखना चाहेंगे, यह अपने आप शुरू हो जाएगा। पीडीएफ फाइलें विशेष रूप से पत्रिका लेख, उत्पाद ब्रोशर, या फ़्लायर्स जैसे दस्तावेज़ों के लिए उपयोगी हैं,

 

जिसमें आप मूल ग्राफिक उपस्थिति को ऑनलाइन संरक्षित करना चाहते हैं। एक पीडीएफ फाइल में एक या अधिक पृष्ठ चित्र होते हैं, जिनमें से प्रत्येक को आप ज़ूम इन या ऑन आउट कर सकते हैं। आप आगे और पीछे पृष्ठ कर सकते हैं।

 

PDF का इतिहास क्या है?

20 वीं शताब्दी के आखिरी दशक में एडोब द्वारा पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) बनाया गया था।

1991 – डॉ। जॉन वॉर्नॉक, एडोब के सह-संस्थापक, ने कैमलोट प्रोजेक्ट शुरू किया

1992 – कैमलॉट पीडीएफ में विकसित हुआ

1993 – पीडीएफ बनाने और देखने के उपकरण जारी किए गए

प्रारूप इस विचार के साथ विकसित किया गया था कि सामग्री की निष्ठा को संरक्षित करते हुए किसी भी डिवाइस पर प्रत्येक दस्तावेज़ को पठनीय और प्रिंट करने योग्य होना चाहिए।

 

PDF के प्रकार

फ़ाइल बनाने की विधि के आधार पर, 3 प्रकार के PDF  होते हैं:

Real PDF – इसे true या Normal पीडीएफ के रूप में भी जाना जाता है, एक असली पीडीएफ अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए आदर्श है। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एडोब इनडिजाइन, कॉर्ल ड्रा, आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रमों से पीडीएफ को प्रिंट करके डिजिटल रूप से बनाया गया है। इन प्रकार के पीडीएफ को डिफ़ॉल्ट रूप से खोजा जा सकता है और सामग्री (पाठ और चित्र) को अन्य फ़ाइल स्वरूपों में कॉपी / पेस्ट किया जा सकता है।

Scanned PDF – मानव आंख इस तरह के पीडीएफ में पाठ को देखती है, लेकिन मशीन ऐसा नहीं करती है क्योंकि यह केवल एक पीडीएफ पृष्ठ में डाले गए दस्तावेज़ की एक छवि है जिसमें अतिरिक्त हैडर और पाद सामग्री हो सकती है, साथ ही। स्कैन की गई पीडीएफ से टेक्स्ट निकालने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) इंजन के साथ एक सॉफ्टवेयर टूल होना चाहिए।

Searchable PDF – इस प्रकार की पीडीएफ अनिवार्य रूप से हार्ड कॉपी दस्तावेज की एक स्कैन है जो ओसीआर के माध्यम से चली गई थी। परिणामी पीडीएफ एक ऐसी फाइल है जिसमें 2 परतें हैं: एक जिसमें छवि है और दूसरा मान्यता प्राप्त पाठ के साथ है जिसे खोजा जा सकता है, एनोटेट, रीडैक्ट किया जा सकता है और कॉपी / पेस्ट किया जा सकता है जैसे कि यह एक वास्तविक पीडीएफ में हो सकता है।

 

PDF FULL FORM 

PORTABLE DOCUMENT FORMAT

 

आशा करते है कि PDF क्या है और PDF  कितने प्रकार की होती है और PDF  का इतिहास क्या है और PDF  से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.