MS Excel Home Menu Function - MS Excel Home Tab [Hindi]

MS Excel Home Menu Function – MS Excel Home Tab [Hindi]

Spread the love

दोस्तों जब आप अपने  कंप्यूटर में MS.Excel का उपयोग करते है तो आपको  MS.Excel Home Menu Function के अंतर्गत Home Menu के अंदर काफी Function दिखाई देते होगें तो आपने कभी भी इन Function के बारे में जानने की इच्छा की होगी तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये हम आपको MS.Excel Home Menu Function के सभी Function को एक-एक करके बताने जा रहे है ।

 


MS.Excel Home Menu Function

MS Excel Home Menu Function

 

MS.Excel Home Menu Function  –  Clipboard

 

  • Past  –  MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग Copy किये हुये Text या Image को डॉक्यूमेंट पेज में Past करने के लिए किया जाता है।
    Cut  – MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function के माध्यम से आप किसी भी Text या Image को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते है यानि की Cut कर सकते है और Cut करने के बाद Past करना अनिवार्य है।
    Copy  –  MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text या Image की Copy करने के लिए किया जाता है और Copy करने के बाद Past करना अनिवार्य है.
    Text Formatting – MS.Excel के डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज में किसी भी Text Formatting की Copy कर सकते है और यही Text Formatting को अन्य Text में डाल सकते है.

 

MS.Excel Home Menu Function – Font

  • Font – MS.Excel इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज का Font बदल सकते हो और अपने डॉक्यूमेंट को Attractive बना हो।
  • Bold – MS.Excel इस Function के माध्यम से आप आप अपने डॉक्यूमेंट पेज किसी भी शब्द (Text) को Dark कलर या हाईलाइट कर सकते हो और डॉक्यूमेंट को और भी अच्छा बना सकते हो।.
  • Italic – MS.Excel इस Function के माध्यम से आप अपने डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) टेड़ा करके लिख सकते है शब्द (Text) को स्टाइलिश रूप दे सकते हो.
  • Underline – MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द (Text) के नीचे एक लाइन को खीचने (Draw) के लिए किया जाता है जब आपको टाइप किये गये मेटर के नीचे लाइन बनाना है तो आप इस Function का उपयोग कर सकते हो.
  • Increase Font Size – MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को मन चाहा बड़ा करने के लिए किया जाता है। 
  • Decrease Font Size –  MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के शब्द (Text) को मन चाहा छोटा करने के लिए किया जाता है। 
  • Font Color –  MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द में किसी भी प्रकार का कलर भरने के लिए किया जाता है. 
  • Text Highlighter Color – MS.Excel में डॉक्यूमेंट पेज में इस Function का उपयोग डॉक्यूमेंट पेज के किसी भी शब्द के पीछे किसी भी प्रकार का कलर भरने के लिए किया जाता है. 

 

MS.Excel Home Menu Function – Alignment 

 

1 Left Align Left Align Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को left एरिया में सेट कर सकते हो.
2 Right Align Right Align Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को Right एरिया में सेट कर सकते हो.
3 Center  Align Center  Align Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को Center एरिया में सेट कर सकते हो.
4  Top Align  Top Align Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को Top एरिया में सेट कर सकते हो.
      3 Middle Align   Middle Align  Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को Middle एरिया में सेट कर सकते हो.
   4 Bottom Align  Bottom Align Function के माध्यम आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में टाइप एरिया को Bottom एरिया में सेट कर सकते हो.

 

  • Wrap Text – जब आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में कुछ टाइप करते हो और वो टाइप मेटर आपकी एक्सेल शीट की सेल से बाहर चला जाता है और आप चाहते हो की वो मेटर उसी सेल में एडजस्ट हो जाये इस स्थति में आप एक्सेल के अंदर Wrap Text Function का उपयोग कर सकते है यह Function टाइप मेटर को उसी सेल में एडजेस्ट कर देता है.
  • Merge – जब आप अपनी एक्सेल शीट में अंदर किसी पर्टिकुलर दो सेल को मिलाना चाहते है तो आप एक्सेल शीट के अंदर Merge Function का उपयोग कर सकते है एक्सेल के अंदर Merge Function का कार्य एक सेल को अन्य सेल में मिलाना।

 

MS.Excel Home Menu Function – Number 

  • Accounting & Number Format – एक्सेल शीट के अंदर इस फंक्शन के माध्यम से आप किसी भी देश की C urrency सेट कर सकते है और उस देश की एकाउंटिंग कर सकते है।
  • Increase Decimal – इस फंक्शन के माध्यम से आप अपनी एक्सेल शीट की सेल में लिखे अंकों के बाद दसमलव (Decimal) लगा सकते है।
  • Decrease Decimal – इस फंक्शन के माध्यम से आप अपनी एक्सेल शीट सेल में लिखे अंकों के बाद दसमलव (Decimal) को हटा सकते है.

 

MS.Excel Home Menu Function – Stylish 

एक्सेल के अंदर इस फंक्शन के माध्यम से आप एक्सेल की शीट के डाटा टेबल में कई प्रकार की कंडीशन लगा सकते है और अपने हिसाब से किसी भी पर्टिकुलर अमाउंट को हाईलाइट करा सकते हो और साथ ही साथ इसके अंदर आप पर्टिकुलर सेल में अमाउंट के हिसाब से कलर भर सकते हो.

 

 

MS.Excel Home Menu Function – Cells

Insert”

1 Insert Cells एक्सेल शीट में इस फंक्शन का उपयोग शीट के अंदर Cells को Insert कराने के लिए उपयोग किया जाता है।
2 Insert Sheets Row एक्सेल शीट में इस फंक्शन का उपयोग शीट के अंदर Row  को Insert कराने के लिए उपयोग किया जाता है।
3 Insert Sheets Column एक्सेल शीट में इस फंक्शन का उपयोग शीट के अंदर Column को Insert कराने के लिए उपयोग किया जाता है।
4 Insert Sheets एक्सेल शीट में इस फंक्शन का उपयोग शीट के अंदर Sheets  को Insert कराने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

“Delete “

1 Delete  Cells इस फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट की किसी भी Cells  को Delete किया जा सकता है।
2 Delete Sheets Row इस फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट की किसी भी Row को Delete किया जा सकता है।
3 Delete Sheets Column इस फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट की किसी भी Column को Delete किया जा सकता है।
4 Delete  Sheets इस फंक्शन के माध्यम से एक्सेल शीट की किसी भी Sheets को Delete किया जा सकता है।

एक्सेल के अंदर Format फंक्शन के अंदर आपको काफी फंक्शन मिलेगें तो फिर एक – एक करके इन फंक्शन के बारे भी जानते है।

 

  • Row Height – एक्सेल शीट में इस फंक्शन के माध्यम से आप एक्सेल शीट की Cell की Height Increase कर सकते हो।
  • Auto fit Row Height – यदि आप एक्सेल शीट की Cell Height में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करते है और परिवर्तन के बाद उस Cell की Height Reset करना चाहते है तो इस फंक्शन का उपयोग कीजिये।
  • Column width –  एक्सेल शीट में इस फंक्शन के माध्यम से आप एक्सेल शीट की Cell की Width  Increase कर सकते हो।
  • Auto fit column width – यदि आप एक्सेल शीट की Cell की Width में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करते है और परिवर्तन के बाद उस Cell की Width Reset करना चाहते तो इस फंक्शन का उपयोग कीजिये।
  • Default width – यदि आपने एक्सेल शीट की किसी भी cell में साइज से सम्बंधित किसी भी प्रकार का परिवर्तन किया  है तो एक्सेल शीट के Cell का साइज  By default रखने के लिए इस फंक्शन का उपयोग किया  जाता है।
  • Hide & Unhide– यदि आपको एक्सेल शीट के अंदर Hide Column, Hide Row , Hide Sheet या इन सभी को Unhide करना है तो इस फंक्शन का उपयोग किजिये।
  • Rename – यदि आपको एक्सेल शीट के अंदर शीट का नाम चेंज करना है तो आप इसी फंक्शन का उपयोग किजिये।
  • Move or copy sheet– यदि आप एक्सेल के अंदर किसी भी शीट को अन्य शीट पर मूव करना चाह रहे हो तो आप इस फंक्शन का उपयोग कर सकते हो.
  • Tab color – इस फंक्शन के माध्यम से आप एक्सेल शीट के किसी भी Cell के अंदर किसी भी प्रकार का कलर भर सकते हो.

 

MS.Word Home Menu Function
MS.PowerPoint में Home Menu Function की सम्पूर्ण जानकारी
n.wikipedia.org

This Post Has 5 Comments

  1. ajay

    सर आपके पास इंसर्ट टैब का भी नोट्स मिल जाएगा

    1. ajay

      ji sir

  2. Abhi

    Sir MS PowerPoint home ke bare mein notes mil sakta hai please sar

  3. Vijay

    last m editing v h sir….usko explain ni kiya

  4. Rajni

    ye notes download ho sakte hai??

Leave a Reply