MS Excel में Cell Address क्या है ?

MS Excel में Cell Address क्या है ?

दोस्तों यदि आप अभी-अभी MS Excel सीख रहे है तो आपके सामने MS Excel के अंदर एक सवाल जरूर आया होगा वो सवाल है कि MS Excel में Cell Address क्या है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि MS Excel में Cell Address क्या है तो आज हम केवल MS Excel के Cell Address से सम्बंधित बातें आपको बतायेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको देगें।

 

Ms Excel क्या है ? [Excel In Hindi]
EXCEL FORMULAS LIST
Excel कितने Row और Column होते है ?

 

दोस्तों जब आप MS Excel का Use करते है तो आपको MS Excel के अंदर Row और Column दिखाई देते है तो आपको इन Row और Column में ऊपर की साइड और लेफ्ट साइड में Digit दिखाई देते है और Alphabet शब्द दिखाई देते है तो दोस्तों इन्ही Digit और Alphabet शब्दों को मिलकर MS Excel के अंदर Cell Address बनता है।

 

# उदहारण – जब आप MS Excel के अंदर Row और Column में ऊपर की साइड A ,B , C देखते हो और आप लेफ्ट साइड में 1 , 2 , 3 देखते हो तो आपके Mouse का कर्सर यदि A और 1 पर होगा तो आपके MS Excel Sheet का Cell Address A1 होगा ठीक उसी प्रकार यदि B और 2 होगा तो आपके MS Excel Sheet का Cell Address B2 होगा।#

 

दोस्तों MS Excel के अंदर Cell Address के हिसाब से ही Formula लगाया जाता है आप जब MS Excel के अंदर फार्मूला लगाते हो तो आप फार्मूला लगाने के लिए इन्ही Cell Address का उपयोग करते है –

 

फार्मूला  उदहारण  – Max =(A1:B2)

यदि आप MS Excel के अंदर Cell Address के हिसाब  फार्मूला नहीं लगा रहे है और आपके Excel शीट के Cell Address गलत है तो आपकी Excel शीट में Value गलत आ सकती है या फिर आपकी Excel शीट में फार्मूला उपयोग किया जाता है। 

 

 

# ध्यान दें – दोस्तों MS Excel में Cell Address क्या है ? अब भी आप नहीं समझें हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं हमने MS Excel में Cell Address से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे इस वीडियो में हमने Excel के Cell Address अच्छे तरीके से समझा है इस वीडियो के बाद आपके Cell Address से सम्बंधित हर प्रश्न का उत्तर आपको मिल जायेगा। #

 

 

आशा करते है कि MS Excel में Cell Address क्या है ? और Cell Address सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।