Mobile Friendly Algorithm क्या है ?

Mobile Friendly Algorithm क्या है ?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट है और आप अभी-अभी SEO (Search Engine Optimization ) से सम्बंधित पढ़ाई कर रहे हो तो आपने SEO (Search Engine Optimization ) के अंदर Google Algorithm के बारे में जरूर पढ़ा होगा तो आपने Google Algorithm के अंतर्गत आने वाली Mobile Friendly Algorithm का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी-भी Mobile Friendly Algorithm के बारे में जानने की कोशिश की है कि Google Algorithm के अंदर Mobile Friendly Algorithm क्या है और क्यों हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Mobile Friendly जरूर बनाना चाहिये


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Google Algorithm के अंतर्गत आने वाली Mobile Friendly Algorithm क्या है क्यों हर वेबसाइट या ब्लॉग का लेआउट Mobile Friendly होना चाहिये तो आज हम केवल Mobile Friendly Algorithm से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Google algorithm की सम्पूर्ण जानकारी
Google Adsense Policies
webmasters.googleblog.com

 

Mobile Friendly Algorithm क्या है ?

दोस्तों आजकल देखा जाये तो इंटरनेट का उपयोग सबसे ज्यादा कंप्यूटर/लैपटॉप डिवाइस की वजाये मोबाइल डिवाइस से किया जा रहा है और आज का कोई भी व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करने के लिए अपने कंप्यूटर/लैपटॉप को बार-बार ओपन करने की वजाये वो कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर अपने Mobile से इंटरनेट से सम्बंधित कार्य कर लेता है यदि देखा जाये तो आज के समय इंटरनेट उपयोगकर्ता इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर/लैपटॉप छोड़कर अपने Mobile का उपयोग कर रहे है और साथ ही साथ इंटरनेट का उपयोग में Mobile Device वाले यूजर की तादात दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है तो इस बात को ध्यान में रखते हुए Google ने Mobile Friendly Algorithm का निर्माण किया। 

Mobile Friendly Algorithm क्या है ?

इस Mobile Friendly Algorithm Google ने 21 /अप्रैल/2015 में Launch कर दिया इस Algorithm का निर्माण Google ने बढ़ते Mobile User को ध्यान में रखकर किया गया था.

इस Algorithm के अंतर्गत Google चाहता है कि हर ब्लॉगर इंटरनेट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को जल्दी-से जल्दी Mobile Friendly बना ले क्योंकि Google अपने सर्च इंजन के पहले पेज में उन्हीं वेबसाइट या ब्लॉग को Ranking देगा जो वेबसाइट या ब्लॉग पूरी तरह से Mobile Friendly हो। 

गूगल हमेशा इंटरनेट पर अपने यूजर का विशेष ध्यान रखता है Google Algorithm के अंतर्गत Mobile Friendly Algorithm के अनुसार गूगल ने यह घोषणा कर दी है की जो वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly को प्रदर्शित करता है हम उसे अपनी इंडेक्स रैंकिंग में सबसे ज्यादा प्राथमिकता देगें।

Google नहीं चाहता है कि उसके इंटरनेट सर्च इंजन से आये यूजर को किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करने में काफी दिकत हो उस यूजर के सामने ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग ना आये जिसपर यूजर विजिट करके अपना टाइम ख़राब करे और उसे User Friendly Layout ना मिले तो इन चीजों को ध्यान में रखकर Google ने Mobile Friendly Algorithm के निर्माण किया जिसके अंदर अब किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को या फिर भविष्य में बनने वाले वेबसाइट या ब्लॉग को Mobile Friendly होना बहुत अनिवार्य है। 

यदि कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अभी या भविष्य में Mobile Friendly नहीं बनाता है तो समझों Google उस वेबसाइट या ब्लॉग को अपने इंटरनेट सर्च इंजन में बिल्कुल रैंकिंग नहीं देता है.

वेबसाइट या ब्लॉग को Mobile Friendly बनाने के क्या-क्या फायदे होते है ?

  • इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly होने से Google उस वेबसाइट या ब्लॉग को अपने सर्च इंजन की पहले पेज पर रैंकिंग देता है। 
  • इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly होने से वेबसाइट या ब्लॉग का पूरा Content काफी अच्छा दिखता है जिसके चलते यूजर उस वेबसाइट या ब्लॉग पर बार-बार विजिट करते रहे.
  • इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly होने से वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic काफी अच्छा आता है। 
  • इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly होने से वेबसाइट या ब्लॉग अपनी Quality को दर्शाती है.
  • इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly होने से वेबसाइट या ब्लॉग का यूजर interface काफी अच्छा दिखता है।  

 

वेबसाइट या ब्लॉग को Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग को क्या-क्या नुकसान होते है  ?

  • वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग Google की Ranking में नहीं आता है। 
  • वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग पर बिल्कुल भी ट्रैफिक नहीं आता है। 
  • वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग अपनी Low Quality को दर्शाता है। 
  • वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाला यूजर उस वेबसाइट या ब्लॉग पर वापस विजिट नहीं करता है। 
  • वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly ना होने से वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट ठीक से नहीं दिखता है।  

आशा करते है कि Google Algorithm के अंतर्गत आने वाली Mobile Friendly Algorithm क्या है क्यों हर वेबसाइट या ब्लॉग का लेआउट Mobile Friendly होना चाहिये क्या है इसके फायदे यदि वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly नहीं होता तो इसके नुकसान क्या-क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप  सी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.