Laser Printer क्या है ? [Laser Printer “Hindi”]

  • by
Laser Printer क्या है ?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर आप कंप्यूटर सम्बंधित कोई कोर्स कर रहे है तो आपके कंप्यूटर सम्बंधित पढ़ाई में Laser Printer का जरूर जिक्र हुआ होगा या फिर आपको कंप्यूटर सम्बंधित परीक्षा पेपर में यह प्रश्न पूछा गया होगा कि Laser Printer क्या है ? क्या है तो दोस्तों आपने कभी भी Laser Printer के बारे में जानने की कोशिश की है कि Laser Printer क्या है ? और इस Laser Printer का उपयोग क्यों किया जाता है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Laser Printer क्या है ? Laser Printer किस प्रकार के Printer निकाले जाते है बाजार में इस  Printer की क्या  कीमत है क्यों Laser Printer का उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल Laser Printer से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Inkjet Printer क्या है ?
Printer क्या है ? [Printer In Hindi]
Portable Printer क्या है ?

 

Laser Printer क्या है ?

दोस्तों  Laser Printer  एक नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर होते है Laser Printer  का उपयोग कंप्यूटर में 1970 से हो रहा हे पहले ये प्रिंटर मेनफ़्रेम कम्प्यूटरो में उपयोग किये जाते थे  1980 में  Laser Printer की कीमत 3000 डॉलर थी यह माइक्रोकम्प्यूटर के उपलब्ध था आज कल लोग इन प्रिंटर को बहुत अधिक पसंद कर रहे हे यह प्रिंटर की स्पीड बहुत तेज़ होती है।

Laser Printer में कागज पर आकृति को जेरोग्राफी तकनिकी से छापता है अधिकांश Laser Printer में एक माइक्रोप्रोसेर ,रेम ,व रोम का प्रयोग किया जाता है Laser Printer का तरीका फोटोकॉपी मशीन की तरह होता है लेकिन फोटोकॉपी मशीन में तेज़ रौशनी का प्रयोग किया जाता है  लेज़र प्रिंटर 300 से लेकर 600 डॉट पर इंच तक या उससे भी अधिक रेसोलुशन की छपाई करता हे यह प्रिंटर बहुत महंगे होते हे तथा यह प्लास्टिक की सीट या अन्य सीट पर हम छाप सकते है.

 

Laser Printer क्या है ? [Laser Printer "Hindi"]

 

Laser Printer में बारीक़ से बारीक़ शब्दों का प्रिंट बिल्कुल क्लियर निकालता है जब किसी इमेज या फोटो की बात आती है तो Laser Printer ज्यादा सक्सेस नहीं है फोटो या इमेज प्रिंट निकालने के लिए Laser Printer की अपेक्षा इंकजेट प्रिंटर का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है लेकिन जब Laser Printer की  किमत की बात आती है तो यह प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर से बहुत महंगे होते है.

 

Laser Printer से निकाला गया प्रिंट की कीमत अन्य प्रिंटर से काफी सस्ती होती है लेकिन स्पीड की बात आती है तो Laser Printer काफी तेज होता है जिससे एक ही  बार में 100 से लेकर 500 या इससे अधिक प्रिंट निकाल सकते है Laser Printer में किसी भी प्रकार की इंक नहीं डाली जाती है इसके अंदर ब्लैक कलर का पॉउडर डाला जाता है जो ब्लैक कलर से पेज के शब्दों को प्रिंट करता है।

 

Laser Printer "Hindi"

 

Laser Printer की विशेषता क्या-क्या है ?

  • Laser Printer ज्यादा स्पीड से प्रिंटआउट निकालता है।
  • Laser Printer अन्य Printer से काफी महंगा Printer होता है।
  • Laser Printer में इंक की जगह ब्लैक कलर के पॉउडर का इस्तेमाल किया जाता है
  • Laser Printer बिजली ज्यादा खाते है क्योंकि यह 200 या इससे अधिक Watt के आते है।
  • Laser Printer  मार्किट में छोटे से लेकर बड़े आकार का आता है।

 

Laser Printer समस्या क्या-क्या है ?

  • Laser Printer से निकाला गया फोटो या इमेज का प्रिंटआउट अच्छा नहीं दिखता।
  • बिजली जाना के बाद इन्वेटर से कनेक्ट Laser Printer से प्रिंटआउट निकालने में काफी दिक्कत आती है।
  • Laser Printer से आप कलर प्रिंटआउट नहीं निकाल सकते है।
  • Laser Printer महंगे होने के कारण आम व्यक्ति इसे नहीं खरीद सकता है।
  • Laser Printer में Paper फसने के बाद आसानी से फसे पेपर को निकालना आसान नहीं होता है

 

#ध्यान दें – आज के समय मार्किट में कुछ ऐसे Laser Printer आ रहे है जिनसे आप कलर प्रिंटआउट भी निकाल सकते है #

 

Best Laser Printer जिन्हें आप अभी खरीद सकते है –

HP COLOR LASERJET PRO MFP M479

Brother MFCL 2750DW ALL IN ONE WIRELESS LASER PRINTER

Brother HL-L2350W COMPACT MONOCHROME LASER PRINTER WITH WIRELESS

 

 

आशा करते है कि Laser Printer क्या है ? Laser Printer किस प्रकार के Printer निकाले जाते है बाजार में इस  Printer की क्या  कीमत है क्यों Laser Printer का उपयोग किया जाता है और Laser Printer से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।