Laptop को सेफ सुरक्षित कैसे रखते है जाने महत्वपूर्ण टिप्स हिंदी में

Laptop को सेफ सुरक्षित कैसे रखते है जाने महत्वपूर्ण टिप्स हिंदी में

Spread the love

दोस्तों जब हम कंप्यूटर सीखने के लिए बाजार से लैपटॉप खरीदते है तो लैपटॉप खरीदने के बाद उस Laptop को सेफ सुरक्षित रखना और उसे लम्बे समय तक चलाना एक बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है बहुत से Laptop यूजर नये होते है उनको Laptop के रख-रखाव की ज्यादा जानकारी नहीं होती है तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम उनको बतायेगें कि Laptop को सेफ सुरक्षित कैसे रखते है और Laptop को सेफ सुरक्षित रखने की कौनसी-कौनसी टिप्स है


कंप्यूटर में वायरस आने से कंप्यूटर पर क्या प्रभाव पड़ता है [Computer Virus Effect]
Internet से होने वाली हानि नुकसान कौनसे-कौनसे है [Internet Loss In Hindi] ?
www.jagran.com

 

Laptop को सेफ सुरक्षित कैसे रखते है जाने महत्वपूर्ण टिप्स हिंदी में

पहली टिप्स – आप अपने Laptop को उस स्थान पर ना रखे जिस स्थान पर ज्यादा गर्मी का वातावरण हो अगर आप ज्यादा गर्मी वातावरण में Laptop रखते है तो Laptop बहुत जल्दी हीट करने लगता है और Laptop की प्रोसेस काफी धीमी हो जाती है जिसकी वजह से Laptop जल्दी ख़राब होने की सम्भावना हो जाती है इसलिए आप अपने Laptop को ठंडे वातारवण में रखे और Laptop ज्यादा गर्म होने पर उसको ठंडा होने तक बंद रखे.

 

दूसरी टिप्स – आप अपने Laptop को टेबल या अन्य जगह रख सकते है लेकिन ध्यान रहे Laptop के Fan से निकलने वाली हवा बिल्कुल बंद ना हो बहुत से नये यूजर Laptop को टेबल पर कपड़ा बिछाकर Laptop उसके ऊपर रखते है तो दोस्तों टेबल पर जो कपड़ा बिछा है वो कपड़ा आपके Laptop की Fan से निकलने वाली हवा को रोकता है जिसकी वजह से Laptop की गैस नहीं निकल पाती और आपका Laptop बहुत जल्दी गर्म होने लगता है इसलिए Laptop को टेबल पर रखे लेकिन उसके नीचे कपड़ा ना लगाये।

 

तीसरी टिप्स – आप अपने Laptop में पासवर्ड जरूर लगाये जिससे कोई भी यूजर आपके अनुमति की बिना आपके Laptop को चालू नहीं कर सके जिससे आपका Laptop और आपके Laptop का डाटा दोनों सुरक्षित रखे.

 

चौथी टिप्स – आप अपने Laptop में हर उस व्यक्ति का यूजर अकाउंट बनाये जो आपके Laptop को यूज़ करता हो Laptop में यूजर अकाउंट बनाने से Laptop की विंडोज चेंज हो जाती है जिसकी वजह से Laptop के अंदर कोई भी व्यक्ति आपकी डेस्कटॉप फाइल्स और सेटिंग डिसट्रब ना कर सके और ना ही आप उसके डेस्कटॉप की फाइल्स और सेटिंग डिसट्रब ना कर सके.

 

पांचवी टिप्सआप Laptop उपयोग करते समय कूलिंग पेड का उपयोग जरूर करे दोस्तों कूलिंग पेड आपके Laptop को ज्यादा गर्म होने से बचाता है और आपके Laptop के फैन से निकलने वाली हवा में Laptop के फैन की बहुत हेल्प करता है।

 

छटवी टिप्स  – आप अपने Laptop में प्रीमियम एंटीवायरस इनस्टॉल करे और उसके द्वारा Laptop को हर एक हफ़्ते में Full Scan करे आप Laptop को प्रतिदिन भी Full Scan कर सकते है यह आप पर निर्भर करता है।

 

सातवीं टिप्स – आप अपने Laptop में अनावश्यक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल ना करे आप केवल Laptop के अंदर वही सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे जिसकी आपको जरुरत हो और आप उसका उपयोग करते हो।

 

आठवीं टिप्स – आप अपने Laptop को किसी अनजान wi-fi से कनेक्ट ना करे आप केवल वही wi-fi को Laptop में कनेक्ट करे जिसके मालिक को आप जानते हो।

 

आशा करते है कि Laptop को सेफ सुरक्षित कैसे रखते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की और लैपटॉप कंप्यूटर से सम्बंधित और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।