HYPERLINK क्या है ? [HYPERLINK IN HINDI]

HYPERLINK क्या है ?

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट हो या फिर अभी-अभी कंप्यूटर/लैपटॉप का ज्ञान ले रहे हो तो आपने कभी ना कभी HYPERLINK का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि HYPERLINK क्या है कंप्यूटर/लैपटॉप के अंदर यह  कैसे काम करता है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि HYPERLINK क्या है ? कंप्यूटर/लैपटॉप में HYPERLINK कैसे बनाई जाती है और क्यों बनाई  जाती है आखिर HYPERLINK का काम क्या है तो आज केवल HYPERLINK से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित  बहुत सी बातें जानेगें।

 

 

MS word क्या है ?
en.wikipedia.org

HYPERLINK क्या है ?

 

दोस्तों यदि आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Ms Word, Ms Powerpoint, Ms Excel का उपयोग करते होगें तो आपने जरूर HYPERLINK का नाम तो सुना ही होगा या फिर आपके इसके बारे में अच्छे से जानते होगें तो दोस्तों कुछ ऐसे कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर नये होते है जिन्हे HYPERLINK के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है तो ऐसे यूजर को ध्यान में रखते हुये हम आपको HYPERLINK से सम्बंधित जानकारी देने के बारे में सोचा।

 

दोस्तों कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में जैसे MsWord, MsPowerpoint, Ms Excel के डॉक्यूमेंट  पेज अंदर किसी भी File को बिना इंटरनेट के जोड़ना।

 

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के डॉक्यूमेंट पेज में काम कर रहे है और उस डॉक्यूमेंट पेज में टाइप कंटेंट के साथ-साथ कुछ अन्य फाइल या डॉक्यूमेंट को जोड़ना है तो ऐसी स्थति में एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के डॉक्यूमेंट पेज Hyperlink फंक्शन का  उपयोग किया जायेगा।

 

कंप्यूटर/लैपटॉप में टाइप कंटेंट के अंदर Hyperlink फंक्शन के माध्यम से डॉक्यूमेंट या फाइल का एक ऐसा डॉक्यूमेंट या फाइल Link जोड़ देते है जिस पर क्लिक करने के बाद उस Link के अंदर जुडी डॉक्यूमेंट या फाइल आपके कंप्यूटर/लैपटॉप खुल जाती है.

 

दोस्तों बहुत से कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर टाइप कंटेंट के पेज के अंदर उस डॉक्यूमेंट या फाइल को Hyperlink के माध्यम से जोड़ते है जो डॉक्यूमेंट या फाइल उस टाइप कंटेंट के पेज से सम्बन्ध रखता हो।

 

उदहारण – आप कंप्यूटर/लैपटॉप  में Ms word के अंदर कुछ कंटेंट टाइप कर रहे हो और उस कंटेंट से सम्बंधित कुछ Excel File भी है तो आप टाइप कंटेंट के अंदर Excel File को Hyperlink के माध्यम जोड़ देगें जिससे कोई भी यूजर इस टाइप कंटेंट को पढ़ेगा और तो उसे इससे सम्बंधित और भी फाइल को अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में आसानी से खोल सकता है उस यूजर को कंप्यूटर/लैपटॉप में इस टाइप कंटेंट से सम्बंधित फाइल को खोजने की जरुरत नहीं पड़ती है और यदि देखा जाये तो यह एक user friendly प्रोसेस है जो हर कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर को करनी चाहिये।

 

# ध्यान दें – दोस्तों जब आप अपनी फाइल या डॉक्यूमेंट को Mail करे या फिर किसी को send कर तो आप ध्यान रखना कि Hyperlink के माध्यम जो-जो File या डॉक्यूमेंट को इस Mail या Send करने वाली के अंदर जोड़ा है तो इसके साथ-साथ यह भी फाइल या डॉक्यूमेंट को Mail या Send करने वाली फाइल या डॉक्यूमेंट से साथ Mail या Send किया जायेगा।

यदि आप Hyperlink वाली फाइल या डॉक्यूमेंट को Mail या Send नहीं करते हो तो टाइप कंटेंट में जुडी Hyperlink के माध्यम जो-जो File या डॉक्यूमेंट कंप्यूटर/लैपटॉप में नहीं खुलेगी एक तरह से कह सकते है कि Hyperlink फंक्शन काम नहीं करेगें।#

 

दोस्तों HYPERLINK क्या है यह आप अच्छे से जान गये होगें अब बात करते है कि कंप्यूटर/लैपटॉप  में HYPERLINK के माध्यम से कैसे फाइल या डॉक्यूमेंट जोड़ा जाता है। 

 

कंप्यूटर/लैपटॉप  में HYPERLINK के माध्यम से फाइल या डॉक्यूमेंट जोड़ने के लिए इन स्टेप का उपयोग करे –

Step 1 – दोस्तों हम आपको कंप्यूटर/लैपटॉप  में HYPERLINK का उपयोग Ms word एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से बता रहे है आप कंप्यूटर/लैपटॉप  में Ms word एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर खोलिये।

 

Step 2  – कंप्यूटर/लैपटॉप Ms word खुलने के बाद Ms word के Insert Menubar में जाये जहां आपको HYPERLINK फंक्शन मिलेगा आप उस पर क्लिक करे।  

HYPERLINK क्या है ?

Step 3  – HYPERLINK फंक्शन पर क्लिक करते है आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आये जिसके अंदर आप उस फाइल या डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करे जिस फाइल या डॉक्यूमेंट को HYPERLINK के रूप में जोड़ना है.

HYPERLINK क्या है ?

Step 4  –  फाइल या डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए Ok  बटन पर क्लिक करे Ok  बटन पर क्लिक करते ही आपके फाइल या डॉक्यूमेंट HYPERLINK के रूप में जुड़ जायेगी। 

 

 

HYPERLINK क्या है और डॉक्यूमेंट या फाइल इस फंक्शन का उपयोग कब और क्यों किया जाता है अब भी आप नहीं समझे तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है HYPERLINK फंक्शन से सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक देखे आप HYPERLINK से सम्बंधित जानकारी ले पायेगें।

 

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे ?

 

आशा करते है कि HYPERLINK क्या है ? कंप्यूटर/लैपटॉप में HYPERLINK कैसे बनाई जाती है और क्यों बनाई  जाती है आखिर HYPERLINK का काम क्या है और HYPERLINK से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आप HYPERLINK से सम्बंधित हर एक बात जान गये होगें और यह जानकारी आपके लिए काफी काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।