History World Wide Web - किसने World Wide Web का अविष्कार किया और क्यों

History World Wide Web – किसने World Wide Web का अविष्कार किया और क्यों

Spread the love

दोस्तों World Wide Web के अविष्कार से पहले Internet का Use  करना बहुत कठिन था, इस पर उपलब्ध सूचनाओं को खोजने व प्रयोग करने बहुत कठिन माना जाता था Tim Berners-Lee को Word Wide Web का जनक कहा जाता था.

 

Tim Berners-Lee (European Organization For Nuclear Research) Swaziland में काम कर रहे थे वह Internet की जटिल विधि से काफी निराश हो गये थे European Organization For Nuclear Research (CERN) में उनको अपने काम के लिए हमेशा Internet की जरुरत पड़ती थी. सन, 1989 में उन्होंने World Wide Web Develop के लिए (Electronic & Computing for Physics) के प्रस्ताव दिया, लेकिन इस प्रस्ताव को बहुत अधिक स्वीकृति नहीं मिली, फिर उन्होंने अपने मित्र Robert Cailliao के साथ पहले वाले प्रस्ताव की अस्वीकृति कारणों पर विचार करने के बाद फिर से प्रस्ताव दिया तब वह मंजूर हुआ और World Wide Web की परियोजना शुरू कर दी गयी.

 

February (1993) ( National Center For Computing Application NCSA) ने Mosaic का पहला संस्करण Windows के लिए बाजार में उपलब्ध कराया और यह World Wide Web की लिए वरदान था, जिसने Web की सफलता को शिखर पर पहुंचा दिया इसके अतिरिक्त Mosaic को Mouse के माध्यम से संचालित किया जा सकता था अब Internet User बिना keyword के Internet का आनंद ले सकता था जो की Internet के लिए अधभुत प्रगति थी. 

 

Web Application-

Email Service Provider.

  • E-Commerce Service Provider.
  • News Group Service Provide.
  • Online Service & Online Teaching Provide.
  • Video. Songs, Games, Move Service Provide.
  • Social Networking Provide.

 

वर्ड वाइड कॉम वेब टीम बेरेने ली कंप्यूट रिन्तेर्न्त इन्तेर्न्त कंप्यूटर का अब्सी कोम्पुएर रेलाते इन्तेर्न्त दया ओच्म्पुटर इन्य्र्ण फीस वोम्पुय्र्ट फीस ह्य

Google के पास किन सवालों के जवाब नहीं होते है जाने हिंदी में ?
Basic Full Form List
Subscribe Channel