Graphic Designer की Salary क्या होती है ?

Graphic Designer की Salary क्या होती है कितना कमाता है Graphic Designer ?

Spread the love

दोस्तों यदि आप एक Graphic Designer हो या फिर नौकरी की वजह से Graphic Designer का कोर्स कर रहे है तो आपने कभी ना कभी किसी से Graphic Designer की Salary के बारे में जरूर पूछा होगा कि Graphic Designer की Salary क्या होती है या फिर आपके मन में सवाल बनकर पैदा हुआ होगा कि अगर में Graphic Designer का कोर्स कर लू तो मुझे कितने salary तक Job मिल जायेगी तो इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम आपको बताने जा रहे है कि Graphic Designer की Salary क्या होती है।


 

दोस्तों Graphic Designer की सैलरी उसे काम पर निर्भर करती है आखिर वो Graphic Designer  कैसी Designing करता है आखिर वो Graphic Designer किस-किस प्रकार के Graphic Design बना सकता है Graphic Designing के अंदर एक प्रकार की Designing ना होकर बहुत से प्रकार की Designing होती है जैसे – Logo बनाना , Cover Page बनाना, Flex/Banner बनाना,  किसी भी प्रकार का इनविटेशन कार्ड बनाना, ड्राइंग बनाना।

 

 

COREL DRAW KYA HAI ?
photoshop

 

 

दोस्तों Graphic Designer के अंदर हर प्रकार की Designing के अलग-अलग रेट होते है लेकिन इसमें कुछ स्थान को भी देखा जाता है जैसे – मेट्रो सिटी, विलेज क्षेत्र।

 

Graphic Designer की Salary के लिए इस टेबल को जानो

 

Professional Fresher
Logo & Digital Poster & Any One Graphic Designing, 60,000 PER

MONTH

Logo & Digital Poster & Any One Graphic Designing, 20 ,000 P.M. PER

MONTH

Invitation Card, Visiting Card , Flex Designing 40,000 PER

MONTH

Invitation Card, Visiting Card , Flex Designing 15,000 PER

MONTH

Flex & Digital Poster Designing 35,000 PER

MONTH

Flex & Digital Poster Designing 15,000 PER

MONTH

Logo Design  5000  Per Logo  Logo Design  500 or 1000  Per Logo 

 

दोस्तों Graphic Designing के अंदर Professional Graphic Designer की तुलना में Fresher Graphic Designer की Salary बहुत काम होती है एक Fresher Graphic Designer को एक Professional Graphic Designer बनने में कम से कम 2 या 3 साल लगते है.

 

क्या कोई भी व्यक्ति Graphic Designer बन सकता है ?

दोस्तों कोई भी व्यक्ति के Professional Graphic Designer बन सकता है इसके लिए उसके कुछ Graphic Designing के Software और Tool को सीखा पड़ेगें Graphic Designer यदि आप मन लगाकर लगातार Graphic Designing की Class लेगें या घर पर ही पढ़ेगें तो आप ज्यादा से ज्यादा 6 महीने के अंदर एक Fresher Graphic Designer बन सकते है और आपको Professional Graphic Designer बनने में कम से कम 2 या 3 साल लगेगें।

 

आशा करते है कि Graphic Designer की Salary क्या होती है ? और एक Professional और Fresher Graphic Designer को कितनी Salary की Job मिल सकती है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।