Google का मतलब क्या होता है और Google का अर्थ क्या है जाने हिंदी में ?

Google का मतलब क्या होता है और Google का अर्थ क्या है जाने हिंदी में ?

Spread the love

नमस्कर दोस्तों ,

दोस्तों बहुत से लोग इंटरनेट पर Google का मतलब क्या होता है और Google का अर्थ क्या है इस तरह के प्रश्न करते है तो आज इनके जवाब हम आपके समक्ष रखेगें।

दोस्तों Google एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जो केवल इंटरनेट पर ही काम करती है Google के जितने भी सर्विस है और उसके प्रोडक्ट है यह सभी इंटरनेट पर ही काम करती है इंटरनेट पर Google ने अपना साम्राज्य स्थापित किया है इंटरनेट पर Google के मुकाबले एक भी कंपनी नहीं है इंटरनेट पर Google Search engine में प्रतिदिन करोड़ों लोग अपने प्रश्न का उत्तर पाते।

 

Google क्या है और Google का इतिहास क्या है ? [Google In Hindi]
Google आप कौन है – जानिये Google कौन है कैसे आया दुनियां में ?
Google किसने ने बनाया और कब बनाया जाने हिंदी में ?

 

यदि देखा जाये तो जब Google नहीं था तो इंटरनेट का कोई अस्तित्व नहीं था Google के आने से इंटनरेट को अपना अस्तित्व मिला जो पूरी दुनियां में फैला हुआ है Google ने इंटरनेट को काफी आसान बना दिया अब हर कोई Google Search engine पर अपने किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकता है और Google उसके सभी प्रश्न का उत्तर कई रूपों में रखता है जैसे- टेक्स्ट फॉर्मेट , वीडियो फॉर्मेट, इमेज फॉर्मेट।

 

Google Search Engine इंटरनेट पर जानकारी खोजने का एक बहुत बड़ा माध्यम बन गया है इंटरनेट पर Google के अलावा और भी इंटरनेट सर्च इंजन मौजूद है लेकिन दुनियां के 75% प्रतिशत लोग Google सर्च इंजन इंजन का उपयोग करते है क्योंकि यह सर्च इंजन और सर्च इंजन से काफी यूजर फ्रेंडली है।

 

इंटरनेट पर Google अपनी अलग-अलग सर्विस से पहचाना जाता है जैसे – इंटरनेट पर विज्ञापन के लिए गूगल एड्स, इंटरनेट पर ईमेल के लिए जीमेल, इंटरनेट पर वीडियो के लिए यूट्यूब, इंटरनेट पर शॉपिंग के लिए गूगल शॉपिंग,  इंटरनेट पर फोटो स्टोर और शेयर करने के लिए गूगल फोटो, इंटरनेट पर लिखने के लिए blogger.com तो इस तरह की तमाम सर्विस और  प्रोडक्ट है जिसके माध्यम से भी गूगल की पहचान होती है।

 

गूगल कम्पनी के मालिक दो स्टूडेंट है जिनका जन्म अमेरिका देश में हुआ था जिनका नाम Larry page और Sergey Brain था इन्होंने इंटरनेट पर officially रूप से Google को 1998 में लॉन्च कर दिया था. इंटरनेट पर Google ने अपनी पहली सर्विस इंटरनेट खोज सर्च इंजन के रूप में दुनियां को दी.

 

Google एक 90 के दसक की कम्पनी है इसलिए पुरानी कंपनियों में Google ने अपनी अलग ही पहचान बनाई है और दुनियां की बड़ी-बड़ी कंपनियों में Google का नंबर हमेशा टॉप पर चलता है.

 

Google अपने कंपनी के लोगो में चार कलर उपयोग करता है – Red, Dark Yellow, Sky Blue, Green जिसकी वजह से Google का कंपनी का Logo एक मल्टीकलर का Logo माना जाता है जो काफी आकर्षित करने वाला होता है Google कंपनी का Logo दुनियां में सबसे यूनिक Logo माना जाता है ।

 

दुनियां की आधे से ज्यादा Population इंटरनेट और Google को एक ही रूप में जोड़ते है दुनियां के आधे लोग Google को ही इंटरनेट मानते है.

आज के समय व्यक्ति के दैनिक कार्य Google से जुड़ गये व्यक्ति अपने शिक्षा, न्यूज़, सिखने, सीखने जैसी चीजों का उपयोग करने के लिए इंटरनेट पर Google का बढ़ चढ़कर उपयोग कर रहा है। 

 

इंटरनेट पर कमाई के मामले में बात की जाये तो इंटरनेट पर अन्य Internet Search Engine की तुलना में Google की कमाई बहुत अधिक है जो यह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और Competition की बात आती है तो इंटरनेट पर Google Search Engine सबसे ज्यादा Competition Bing Search Engine से मिलता है जो माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का Search Engine है.

 

 

दोस्तों Google का मतलब क्या होता है इससे सम्बंधित जानकारी का हमने एक वीडियो भी तैयार किया है अगर आप शब्दों में नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इससे सम्बंधित के वीडियो भी तैयार किया है आप इस वीडियो के माध्यम से यह जानकारी ले सकते है इस वीडियो में हमने सरल भाषा में समझाया है

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे 

आशा करते है कि Google का मतलब क्या होता है और Google का अर्थ क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।