Google आप कौन है - जानिये Google कौन है कैसे आया दुनियां में ?

Google आप कौन है – जानिये Google कौन है कैसे आया दुनियां में ?

Spread the love

दोस्तों बहुत से लोग इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते है लेकिन इंटरनेट पर वही जानकारी मिलती जो इंटरनेट पर पब्लिश की गई हो ऐसा ही एक प्रश्न गूगल के  सर्च इंजन में पूछा जाता है कि “Google आप कौन है” “Google तुम कौन है


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Google आप कौन है – जानिये Google कौन है कैसे आया दुनियां में ? तो आज हम आपको Google से सम्बंधित कुछ रोचक बातें बतायेगें जिसे पढ़ने और जाने में आपको काफी अच्छा लगेगा।

en.wikipedia.org/
Google क्या है और Google का इतिहास क्या है ? [Google In Hindi]
Google Merchant क्या है Google Merchant से कैसे Business को Grow करे ?

 

 

Google आप कौन है ?

दोस्तों Google एक  सर्च इंजन है जिसका उपयोग इंटरनेट पर किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए किया जाता है जब किसी इंटरनेट यूजर को इंटरनेट पर किसी भी प्रकार का प्रश्न का उत्तर जानना हो जैसे – “कंप्यूटर क्या है” तो वो इंटरनेट यूजर “कंप्यूटर क्या है” कीवर्ड को गूगल सर्च इंजन में डालेगा और गूगल इस कीवर्ड से सम्बंधित तमाम वेबसाइट ब्लॉग उस यूजर के सामने डिस्प्ले कर देगा जिससे यूजर को उसके द्वारा पूछे प्रश्न का उत्तर कई रूपों में मिल जायेगा और उसे जो वेबसाइट ब्लॉग पर उत्तर सही लगेगा वो उत्तर को पूरा पढ़ेगा।

 

दोस्तों Google एक ऐसा इंटरनेट सर्च इंजन जो इंटरनेट यूजर को सटीक और उपयोगी रिजल्ट देता है गूगल ऐसा रिजल्ट अपने यूजर के सामने नहीं रखता जो यूजर के लिए ठीक नहीं होता है और उसमें अशुद्धियाँ पाई जाती है  इसलिए गूगल को इंटरनेट पर एक यूजर फ्रेडंली सर्च इंजन कहा जाता है इसलिए इंटरनेट पर गूगल सर्च इंजन के उपयोग करने के तादात दुनियां में अन्य इंटरनेट सर्च इंजन से काफी ज्यादा है और इसलिए यह दुनियां का नंबर 1 इंटरनेट सर्च इंजन है और इसकी Alexa Ranking भी नंबर 1 है।

 

गूगल सर्च इंजन को दो अमेरिकी स्टूडेंट ने बनाया था जिनका नाम Larry Page और Sergey Brain था. और इसे इंटरनेट पर September 4 1998 में पर उतार दिया गया था. Larry Page और Sergey Brain ने गूगल सर्च इंजन को इस तरह से डिज़ाइन किया जो केवल रिजल्ट प्रोवाइड कराता है पहले के सर्च इंजन काफी मल्टीमीडिया थे उन सर्च इंजन में काफी front page पर Advertisement पोस्टर, ब्रेकिंग न्यूज़, जैसी एक्टिविटी थी जो सर्च इंजन के फ्रंट पेज पर चलती थी लेकिन गूगल एक simple सर्च इंजन था जो केवल रिजल्ट दिखाने का काम करता था आज भी आप गूगल सर्च इंजन देखते है तो आपको केवल simple सर्च इंजन दिखाता इसके अंदर कोई graphically & मल्टिमीडा मटेरियल देखने को नहीं मिलता है। 

इंटरनेट पर गूगल का काम केवल इंटरनेट पर रिजल्ट दिखाना ही नहीं  बल्कि गूगल अपने यूजर और भी सर्विस बिल्कुल फ्री में प्रोवाइड कराता है जैसे –

  • सन्देश भेजने और प्राप्त करने के लिए Gmail सुविधा 
  • इंटरनेट पर वीडियो देखने या अपलोड करने के लिए Youtube की सुविधा।
  • इंटरनेट पर विज्ञापन देने-लेने के लिए Google Adsense और Google AdWords सुविधा। 
  • इंटरनेट पर खरीदारी  के लिए Google Shopping की सुविधा।
  • इंटरनेट पर रुपयों की लेन-देन के लिए Google Pay App की सुविधा। 
  • इंटरनेट पर वेबसाइट ब्लॉग को मेन्टेन करने और चलाने के लिए Google Webmaster और Google Analytic जैसे टूल्स की सुविधा
  • इंटरनेट पर लिखने के लिए Blogger की सुविधा।

 

Google

ऐसी बहुत सी सर्विस है जो गूगल फ्री में अपने इंटरनेट यूजर को देता है इसलिए इंटरनेट पर Google की पहचान दुनियां के बड़ी-बड़ी कम्पनी के अंदर की जाती है आज के समय इंटरनेट पर केवल गूगल ही छाया हुआ है और Google के सभी सर्विस और प्रोडक्ट के उपयोगकर्ता की तादात दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ती जा रही है और Google company अपनी दुनियां में अलग ही पहचान बना रही है। 

 

आज के समय देखा जाये तो इंटरनेट को सरल Google ने ही बनाया है क्योंकि गूगल के हर प्रोडक्ट या सर्विस के माध्यम से यूजर अपने काम आसानी से कर रहा है चाहे वो ईमेल की बात हो , चाहे वो न्यूज़ से सम्बंधित बात हो , चाहे वो सीखने सीखाने से सम्बंधित बात हो चाहे वो बिज़नेस से सम्बंधित बात हो.

 

आज के समय गूगल का नाम दुनियां के हर बच्चे के जुबान पर होता है गूगल दुनियां में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कंपनी बनी हुई है जो दुनियां के हर एरिया में पॉपुलर बनी हुई है। 

 

 

आशा करते है कि Google आप कौन है – जानिये Google कौन है कैसे आया दुनियां में और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।