Google कैसे चलता है ?

Google कैसे चलता है ?

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते है जो Google के बारे में हर जानकारी लेना चाहते है दोस्तों हमने आपको Google के बारे में अभी तक Google क्या है , Google का इतिहास क्या है , Google कैसे दुनियां में आया यह सब जानकारी आपको दे दी है ,

 

दोस्तों आज का जो प्रश्न है कि Google कैसे चलता है ? बड़ा अनोखा प्रश्न है लेकिन हमने आपके Google से सम्बंधित काफी प्रश्न हल किये है तो दोस्तों आज हम इस प्रश्न का भी उत्तर देगें।

 

Google का काम क्या है ?
Google की खोज कब हुई ?
www.google.com

 

तो फिर चलिए Google कैसे चलता है इसके बारे में हम आपको बताते है

दोस्तों क्या होता है कि जब कोई इंटरनेट पर  वेबसाइट या ब्लॉग आता है तो दोस्तों उस वेबसाइट या ब्लॉग को Google सर्च इंजन में आने के लिए उस वेबसाइट या ब्लॉग को Google Webmaster में Submit करना होता है और Submit करने के बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को Verify भी करना होता है.

 

दोस्तों वेबसाइट या ब्लॉग Verify होने के बाद Google  उस वेबसाइट या ब्लॉग 48 घंटे के बाद अपने Search Engine में लाता है और तभी कोई  वेबसाइट या ब्लॉग Google के Search Engine में आती है.

जब तक कोई भी वेबसाइट Google अंदर Submit और Verify नहीं होगी तब तक कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग Google के Search Engine में नहीं दिखेगी लेकिन वो वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर चालू रहेगी।

 

अब बात करते है कि Google हमारे Question का Answer कैसे देता है ?

दोस्तों क्या होता है कि कोई ब्लॉग या वेबसाइट जब Google के Search Engine के अंदर Submit होता है और Submit होकर Verify होता है तो वो वेबसाइट या ब्लॉग का हर प्रकार का कंटेंट Google के पास पहुंच जाता है तो दोस्तों जब कोई Search Engineअंदर अपना Question डालता है और Enter बटन दबाता है तो Enter बटन दबाते है Search Engine के छोटे-छोटे Software एक्टिव हो जाते है जिन्हे बोट्स/क्रौलर/स्पाइडर कहते है वो बोट्स/क्रौलर/स्पाइडर आपके Question का Answer देने के लिए हर वेबसाइट या ब्लॉग पर तुरंत जाते है और जिस वेबसाइट या ब्लॉग पर आपके Question का Answer होता है तो Google का Search Engine उस वेबसाइट या ब्लॉग के लिंक /डोमन , टैग, टाइटल आपके सामने डिस्प्ले करा देते है।

 

दोस्तों आपके Question का Answer जिस वेबसाइट या ब्लॉग पर अच्छा होता है तो Google उस वेबसाइट या ब्लॉग के लिंक /डोमन , टैग, टाइटल सबसे ऊपर दिखता है।

तो दोस्तों इस प्रकार Google काम करता है और आपके हरे Question का Answer जल्दी से जल्दी देता है जो सटीक हो।

 

#ध्यान दें- दोस्तों Google के पास कोई भी इनफार्मेशन या कह सकते है किसी भी प्रकार का कोई Content नहीं होता है Google आपके Question का Answer किसी वेबसाइट या ब्लॉग से लेकर देता है कहने के मतलब है यह दोस्तों इंटरनेट पर Google के माध्यम Question करने वाले भी हम है और Answer देने वाले भी हम है दोस्तों Google तो जरिया है Question का Answer का.

 

आशा करते है कि Google कैसे चलता है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।