Forth Generation Computer कैसे थे ?

Forth Generation Computer कैसे थे ?

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर से सम्बंधित पढ़ाई कर रहे हो तो आपने सामने जरूर Forth Generation के कंप्यूटर का जिक्र जरूर हुआ होगा तो आपके मन में जरूर सवाल आया होगा कि आखिर Forth Generation Computer कैसे थे ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Forth Generation Computer कैसे थे तो आज हम केवल आपको  Forth Generation Computer से सम्बंधित जानकारी देगें और साथ-ही साथ यह भी बतायेगें कि Forth Generation Computer के अंदर कौनसे-कौनसे Computer आते थे.

 

Third Generation Computer कैसे थे ?
Second Generation Computer कैसे थे ?
Subscribe

 

Forth Generation के Computer

 

दोस्तों Forth Generation के Computer की अवधि बहुत से लोग 1971  से 1980 तक मानते है तो वहीं कुछ लोग इसे 1975 से 1980 तक मानते है दोस्तों Forth Generation के Computer  Integrated Circuit की जगह Microprocessor  का उपयोग किया गया Microprocessor को एक अमेरिकनMultinational corporation Company “Intel” ने बनाया था.  

 

दोस्तों दुनियां में Microprocessor  आ जाने से इस Generation के Computer  पिछली Generation के Computer के मुकाबले काफी छोटे हो गये थे इस Generation के Computer को एक स्थान से लाने और ले जाने में किसी भी प्रकार की कोई भी कठनाई नहीं होती थी और साथ ही साथ इस Microprocessor की वजह से Forth Generation के Computer अन्य पिछली Generation के Computer की तुलना में काफी सस्ते हो गये थे और अब  Computer कोई भी व्यक्ति खरीद सकता था और उसका उपयोग अपने कार्य करने के लिए कर सकता था.

 

Forth Generation Computer कैसे थे ?

 

अब बात करते है Forth Generation के कंप्यूटर में कौनसी- कौनसी विशेषताएँ पाई जाती थी.

  • Forth Generation के कंप्यूटर में VLSI Technology का उपयोग किया गया था.
  • Forth Generation के कंप्यूटर का आकर काफी छोटा था.
  • Forth Generation के कंप्यूटर में नेटवर्क के क्षेत्र का विकाश हुआ 
  • Forth Generation के कंप्यूटर पिछली Generation के Computer के मुकाबले काफी Fast थे। 
  • Forth Generation के कंप्यूटर से ही इंटरनेट की अवधारणा शुरू हुई 

 

कुछ Forth Generation के कंप्यूटर जो Launch हुये थे उनके नाम इस प्रकार है –

  • I.B.M 4331
  • Star 1000
  • Pop 11 g

 

आशा करते है कि Forth Generation Computer कैसे थे  और इनमें कौनसी-कौनसी विशेषता पाई जाती थी और Forth Generation के Computer से जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।