Fifth Generation के Computer कैसे थे ?

  • by
Fifth Generation के Computer कैसे थे ?

दोस्तों यदि आपके पढ़ाई के विषयों में एक कंप्यूटर का भी विषय जुड़ा है तो आपके सामने कभीं ना कभी Fifth Generation के Computer का नाम जरूर  आया होगा। 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Fifth Generation के Computer कैसे थे और कौनसे-कौनसे कंप्यूटर Fifth Generation के Computer के अंतर्गत आते है तो आज हम केवल आपको Fifth Generation के Computer से सम्बंधित जानकारी देगें।

 

First Generation Computer [Hindi]
Second Generation Computer कैसे थे ?
Third Generation Computer कैसे थे ?
Forth Generation Computer कैसे थे ?

 

Fifth Generation के Computer कैसे थे ?

दोस्तों Fifth Generation के Computer की अवधि बहुत से लोग 1985 अभी तक मानते है तो वहीं कुछ लोग 1984 से अभी तक मानते है Fifth Generation के Computer के कंप्यूटर काफी फंक्शन और एडवांस टेक्नोलॉजी से भरपूर होते है इस Generation के Computer में स्वयं सोचने की क्षमता (Artificial पैदा) की गई थी Fifth Generation के Computer में ही लैपटॉप , डेस्कटॉप कंप्यूटर देखने को मिले जिन्हे एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने और लेजाना काफी आसान था  इस Generation के Computer में इंटरनेट का सही से विकाश हुआ और अब इंटरनेट को हर कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से जोड़कर किसी भी जानकारी को खोजना काफी आसान हो गया था,

 

यही नहीं Fifth Generation के Computer में मल्टीमीडिया और ग्राफ़िक जैसे फंक्शन पाये जाते है जो Fifth Generation के Computer को और Advanced लेवल का बनाते है अब किसी भी प्रकार के चित्र को कंप्यूटर में स्पष्ट देख सकते थे और उस चित्र के साथ उसकी आवाज भी सुन सकते थे Fifth Generation के Computer मल्टीमीडिया से सम्बंधित काफी फंक्शन पाये जाते थे। 

 

दोस्तों आज दुनियां भर में Fifth Generation के Computer का ही उपयोग किया जा रहा है आज हर विभाग में और हर क्षेत्र में कंप्यूटर सम्बंधित काम करने के लिए Fifth Generation के Computer का ही उपयोग किया जा रहा है चाहे शिक्षा क्षेत्र हो या फिर कोई सरकारी विभाग हो। 

 

Fifth Generation के Computer में कौनसी-कौनसी विशेषता पाई जाती थी ?

  • Fifth Generation के Computer पिछली Generation के computer की तुलना में काफी छोटे हो गये। 
  • Fifth Generation के Computer पिछली Generation के computer के मुकाबले में काफी Advance लेवल के थे और इस Generation के computer में अधिक फंक्शन पाये जाते थे.
  • इस Generation के Computer में Fast इंटरनेट आया। 
  • Fifth Generation के Computer में मल्टीमीडिया का विकाश सही से हुआ.
  • Fifth Generation के Computer में लैपटॉप आ जाने से कंप्यूटर के एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाना ले जाना काफी आसान हो गया। 
  • Fifth Generation के Computer में बिना पावर वाले कंप्यूटर आये जिन्हें चार्जिंग करके बेट्री से चलाया जाता था.
  • इस  Generation के Computer में डाटा Storage की क्षमता पिछले Generation के Computer की तुलना में काफी अधिक थी  अब  इस  Generation के Computer में अधिक से अधिक डाटा Store करके रखा जा सकता है.

 

Fifth Generation के Computer के अंतर्गत आने वाले कंप्यूटर ?

  • लैपटॉप 
  • डेस्कटॉप कंप्यूटर ,
  • Palmtop 
  • मिनी कंप्यूटर 

 

आशा करते है कि Fifth Generation के Computer कैसे थे और कौनसे-कौनसे कंप्यूटर Fifth Generation के Computer के अंतर्गत आते है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


 

vaccume tube क्या है ?