Facebook क्या है ? [Facebook in HIndi]

Facebook क्या है ? [Facebook in HIndi]

दोस्तों आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है आज सो-दोसो लोग नहीं हजारों-लाखों लोग इंटरनेट का उपयोग बढ़-चढ़कर कर रहे है आज दुनियां का हर व्यक्ति इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट पर वो ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहा है तो दोस्तों उन्हीं वेबसाइट में से एक वेबसाइट है वो है “Facebook” दोस्तों बहुत से इंटरनेट यूजर अभी-अभी इंटरनेट पर एक्टिव हुये है उनको इंटरनेट पर बहुत सी पॉपुलर वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हीं वेबसाइट में से एक वेबसाइट है वो है “Facebook” तो दोस्तों वो यह नहीं जानते है कि आखिर  Facebook क्या है ? और Facebook किसने बनाया और कब बनाया  क्या है इसका इतिहास ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Facebook क्या है ? और Facebook का इतिहास क्या है Facebook किसने बनाया और कब बनाया  Facebook इंटरनेट पर Facebook का काम क्या है Facebook पर अकाउंट कैसे बनाते है Facebook से कैसे हम अपना Business Grow कर सकते है इंटरनेट पर Facebook के फायदे क्या-क्या है और इंटरनेट पर Facebook के नुकसान क्या-क्या है तो दोस्तों आज हम केवल Facebook से सम्बंधित आपके हर प्रश्न का जवाब देगें और Facebook से सम्बंधित बहुत सी बातें आपको बतायेगें।

 

Google क्या है? [Google In Hindi]
YouTube क्या है ? [YouTube In Hindi]
WordPress क्या है? [WordPress in Hindi]
Google Ads क्या है ?[Google Ads Hindi]
HTML क्या है ?

 

 

Facebook क्या है ?

दोस्तों आपने कभी ना कभी सोशल नेटवर्किंग का नाम तो जरूर सुना होगा तो दोस्तों दुनियां की सबसे नंबर 1 पर आने वाली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट “Facebook” है Facebook एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसपर एक सिटी , एक गांव , एक राज्य , एक देश के लोग ही नहीं पुरे दुनियां के लोग एक-दूसरे से जुड़ते है Facebook एक  ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को दुनियां भर में एक-दूसरे से जोड़ती है Facebook वेबसाइट से जुड़कर हम दुनियां के किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते है उससे बात कर सकते है और  यही नहीं हम Facebook के द्वारा अपनी बात को दुनियां तक पहुंचा सकते है

 

 

 

 

Facebook के अंदर कुछ ऐसे-ऐसे फंक्शन और टूल होते है जिनके माध्यम से हम  किसी भी स्थान से  डॉक्यूमेंट, इमेज Facebook फ्रेंड्स को आसानी से पहुंचा सकते है यही नहीं दोस्तों Facebook एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसके माध्यम से हम दुनियां के किसी भी स्थान से अपने फ्रेंड्स से वीडियो कॉलिंग कर सकते है दोस्तों Facebook दुनियां का नंबर 1 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के साथ-साथ एक बड़ा Business Promotion प्लेटफॉर्म है। 

 

दोस्तों इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर वेबसाइट के बात आती है तो सबसे पहले Google का नाम लिया जाता है लेकिन इंटरनेट पर दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट का नाम आता है वो वेबसाइट Facebook.com है क्योंकि जिस तरह Google पर करोड़ों लोग विजिट करते ठीक उसी प्रकार Facebook.com पर भी लाखों करोडो लोग विजिट करते और इसकी Alexa Ranking 3  है। 

 

दोस्तों इंटरनेट पर काफी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट अभी प्रेजेंट में मौजूद है लेकिन कोई भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook जैसी वेबसाइट नहीं है इंटरनेट पर किसी भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर इतने यूजर एक्टिव नहीं है जितने Facebook.com वेबसाइट पर आज हजारों नहीं लाखों करोड़ों की तादाद में यूजर Facebook.com वेबसाइट से जुड़ा है क्योंकि Facebook इतना यूजर फ्रेडंली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है इसलिए  आज Facebook एक सोशल वेबसाइट ही नहीं एक Business Promote करने वाला एक प्लेटफार्म बना हुआ है क्योंकि इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर हजारों-लाखों नहीं करोड़ों लोग विजिट करते है और इसपर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते है।  

 

दोस्तों Facebook क्या है ? आपको इसकी बेसिक जानकारी मिल गई होगी अब बात करते है Facebook किसने बनाया और कब बनाया और क्या है इसका इतिहास ?

 

 

 

Facebook किसने बनाया और कब बनाया ?

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का जन्म अमेरिका देश में हुआ Facebook सोशल नेटवर्किंग को Mark Zuckerberg , Anderw Mcollum , Eduardo , Dustin MoskoVitz , Chris Hughes इन चारों ने मिलकर बनाया लेकिन  Mark Zuckerberg Facebook बनाने में काफी अहम योगदान था और इसे 4 /February /2004 में इंटरनेट पर Launch कर दिया गया था.

 

Facebook क्या है ? [Facebook in HIndi]

 

दोस्तों Facebook बनाने के लिए “PHP , Python , C++, Java , Erlang , XHP जैसी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर Development लैंग्वेज का उपयोग किया गया आज Facebook पर ऐसे-ऐसे फंक्शन टूल है जो वास्तव में Facebook को एक यूजर फ्रेंडली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनाता है।  

 

दोस्तों जब इंटरनेट की दुनियां में Facebook ने कदम रखा तो इसे कोई नहीं जनता था लेकिन लेकिन कुछ समय बाद  Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का लोगों की दिलों में बस गई और इसे 2005 में पूरे यूरोप कंट्री के जानने लगा और दोस्तों धीरे-धीरे यह सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट इतनी पॉपुलर हो गई की दुनियां के बच्चे-बच्चे के जुवान पर Facebook का नाम था आज Facebook इंटरनेट पर दुनियां को दूसरी नंबर की वेबसाइट है दोस्तों इंटरनेट पर Google के बाद जो बड़ी वेबसाइट सामने आई है आज Facebook का करोड़ों रूपये की कमाई करती है और Facebook का नाम बड़ी-बड़ी अमेरिकन कंपनी के साथ -साथ लिए जाता है।

 Facebook in HIndi

 

# ध्यान दे –  दोस्तों जब Facebook को बनाया गया और इसे इंटरनेट पर लॉन्च किया गया तो इसका नाम पहले  Mark Zuckerberg The Facebook रखा गया था लेकिन इसकी लोकप्रियता देखते हुये 2005 में इसका नाम The Facebook में से The हटाकर केवल Facebook कर दिया गया  था.#

 

दोस्तों Facebook क्या है ?  Facebook किसने बनाया और कब बनाया यह जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी अब बात करते है कि  इंटरनेट पर Facebook का काम क्या है?

 

 

 

 इंटरनेट पर Facebook का काम क्या है?

दोस्तों बहुत से इंटरनेट यूजर के मन में सवाल आता होगा जो Facebook का Use नहीं करते या फिर थोड़ा बहुत करते है जैसे कि इंटरनेट पर Facebook का काम क्या है दोस्तों हम आपको बेसिक जानकारी में बता दें Facebook का काम एक-दूसरे को साथ जोड़ना यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लाखों की तादाद में लोग जुड़ते है और अपने Facebook दोस्त के साथ लाइव बातें और उनके साथ-साथ बहुत सी चीज शेयर करते है जिससे Facebook पर लाखों का ट्रैफिक होता है और इन ट्रैफिक को Facebook Commercially तौर पर Use करके एक बहुत बड़ा Revenue कमाती है यानि करोड़ों की तादाद में रूपये कमाती है

 

आज Facebook Business करने का एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन गया है आज बड़ी-बड़ी कम्पनी अपने Business | Brand | Product को बेचने या उसका अच्छे स्तर पर Promote करने के लिए Facebook प्लेट फॉर्म का उपयोग कर रही है दोस्तों अगर देखा जाये तो Google Ads Network के बाद सबसे बड़ा Ads Network Platform है तो दोस्तों वो Platform Facebook सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म ही है।  

 

 

 

Facebook पर अकाउंट कैसे बनाते है?

दोस्तों Facebook पर Account बनाने के लिए इन Step का Use करे ?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Facebook वेबसाइट को Open किजिये Website Open करने के लिए नीचे क्लिक करे 

⇓ नीचे दिये लिंक पर क्लिक करे ⇓

 www.facebook.com 

 

Step 2  –  Facebook वेबसाइट को Open होने के बाद आप के सामने एक ब्लैंक फॉर्म आये आपको इस Black Form को भरना है। 

Step 3 –  Blank  Form के अंदर आपको यह जानकारी पूछी जायेगीं

  • Name
  • Surname
  • Mobile Number/Email Id
  • Birthday Date
  • Male/Female / Custom
  • Password

Facebook in HIndi

Name – इसके अंदर आप वो नाम डालिये जिसके नाम से Facebook अकाउंट बनाना है जैसे – प्रमोद , राजू , पीटर ,

Surname – इसके अंदर Facebook अकाउंट बनाने वाले का Surname डालना है – माहोर , कुशवाह , राजपूत,

Mobile Number/Email Id- इसमें आप Mobile Number या Email Id दोनों में से कुछ भी डाल सकते है।

Birthday Date – इसमें आप Birthday Date डालिये जिसके नाम से Facebook अकाउंट बनाना रहे हो उसकी।

Male/Female / Custom – आप सेलेक्ट किजिये कि वो लड़का है कि लड़की या फिर अन्य।

Password – इसके अंदर आपको स्ट्रॉन्ग  पासवर्ड देना है जैसे -resWE 123648 #@.21

 

Step 3 – ऊपर दिए सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे “Signup” बटन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे क्लिक करते ही आपसे यह वेरिफिकेशन कोड पूछेगा आप वेरिफिकेशन कोड डालिये।

 

#ध्यान दें – आपको वेरिफिकेशन कोड वहां आयेगा जहां आपने अकाउंट बनाते समय  Mobile Number या Email Id डाली है यदि Email Id डाली है तो वेरिफिकेशन कोड Email Id पर आयेगा यदि Mobile Number डाला है तो वेरिफिकेशन कोड Mobile Number पर आयेगा।#

 

Step 4 – आप वेरिफिकेशन कोड डालते ही आपको Facebook अकाउंट बन जायेगा और आप उसके अंदर लॉगिन भी हो जायेगें।

 

# ध्यान दें – आप Facebook अकाउंट बनाते समय अपनी Emai ld और Password को किसी जगह लिख ले.#

 

 

Facebook से कैसे हम अपना Business Grow कर सकते है?

दोस्तों बहुत से यूजर कहते है कि क्या हम Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से Business | Brand | Product अच्छे स्तर पर Grow कर सकते है तो दोस्तों हां यह बिल्कुल बात एक दम सत्य है आज की दुनियां में इंटरनेट और मोबाइल इतने सस्ते हो गये है जिनका खरीदना काफी आसान काम हो गया है आज दुनिया का 85 % व्यक्ति के पास इंटरनेट और मोबाइल है जिनका वो उपयोग करता है तो दोस्तों Facebook इंटरनेट पर सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां करोड़ों की तादाद में हर देश का व्यक्ति जुड़ा है तो दोस्तों Facebook अपना एक Ads Network चलाती है जिससे आप जुड़कर अपने मनपसंद एरिया में , अपने मनपसंद लोगों को अपने Business | Brand | Product के बारे में बता सकती है और उसे promote कर सकती है और उसे बेच भी सकती है।

दोस्तों  Facebook के अंदर ऐसे-ऐसे फंक्शन और टूल मौजूद है जो आपके मन-मुताबिक आपके Business | Brand | Product से सम्बंधित विज्ञापन चला सकती है। 

 

उदहारण – दोस्तों आप चाहते हो की हमारे  Business | Brand | Product का Promotion मध्य प्रदेश के इंदौर शेयर में केवल उन लोगों को दिखे जो ‘Online Shopping में Interest रखते हो और उन्हें केवल Morning में 9 बजे से लेकर Evening में 6 बजे तक हो तो दोस्तों ऐसा Facebook के टूल और फंक्शन के माध्यम सेट किया जा सकता है और अपने Business | Brand | Product का Promotion अपने मन मुताबिक किया जा सकता है।  

 

 

इंटरनेट पर Facebook के फायदे क्या-क्या है?

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने का पहला  फायदा यह है कि Facebook सोशल नेटवर्किंग से जुड़ना और उस पर अकाउंट बनाना काफी आसान है अब कोई भी व्यक्ति Facebook पर अकाउंट बना सकता है और Facebook से जुड़ सकता है। 

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने का दूसरा फायदा यह कि Facebook का उपयोग अब हर भाषा में किया जा सकता है चाहे वो किसी भी देश की भाषा और या फिर किसी राज्य की भाषा हो।  

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने का तीसरा फायदा हम Facebook के माध्यम से दुनियां के किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते है उनसे बातें कर सकते है और उनके साथ कोई भी डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते ही।  

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने का चौथा फायदे हम Facebook सोशल नेटवर्किंग के द्वारा अपने Business | Brand | Product promotion के बड़े स्तर पर कर सकते है। और अपने Business | Brand | Product को Grow कर सकते है।  

दोस्तों Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने का पांचवा फायदा यह है कि Facebook मनोरंजन का एक अच्छा प्लेटफार्म है यदि आप बोर हो रहे है तो Facebook आपके बोरिंग समय को दूर कर देगा। 

 

 

इंटरनेट पर Facebook के नुकसान क्या-क्या है?

  • Facebook एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जिसकी लत एक नशे जैसी है यदि जरुरत से ज्यादा Facebook चलाते है बिना काम के तो यह आपके बहुत किमती समय को बर्बाद करती है।
  • Facebook पर कुछ लोग ऐसे होते है जो आपकेसाथ स्पैमिंग या फिक्सिंग कर सकते है और आपको नुकसान पहुंचाते है।
  • Facebook  पर अगर कोई व्यक्ति आपत्तिजनक पोस्ट डालता है तो साइबर क्राइम के तहत उस व्यक्ति पर क़ानूनी कार्यवाही की जाती है जिसके चलते उसे जेल भी जाना पड़ सकता है या फिर उसे जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. 
  • यदि किसी यूजर की Facebook  Id हैक हो जाती है तो दोस्तों उस User की Facebook  Id से कोई भी व्यक्ति किसी को भी गलत massage कर  सकता है , गलत कमेंट कर सकता है , गलत पोस्ट पब्लिश कर सकता है। 
  • यदि कोई Facebook  यूजर कोई पोस्ट डालता है और कोई अनजान व्यक्ति उस पोस्ट पर गलत यदि गाली से कमेंट करता है तो उस व्यक्ति पर Facebook  का बिल्कुल भी नियंत्रण नहीं रहता है। 
  • Facebook सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के बहुत से क्राइम को भी अंजाम दिया जाता है Facebook पर कुछ ऐसे-ऐसे लोग होते है जो लोगों को किसी कारण से ब्लैकमेल करते है.

 

 

Facebook की रोचक बातें ?

  • दोस्तों Facebook  की पहली रोचक बात यह है कि Facebook  इंटरनेट दुनियां की नंबर 3 की वेबसाइट है यदि इंटरनेट पर Google की बाद कोई वेबसाइट का नाम आता है वो Facebook  ही है.
  • दोस्तों Facebook  कीदूसरी रोचक बात यह है कि इंटरनेट पर Facebook Google के बाद सबसे बड़ा Ads Network है। 
  • दोस्तों Facebook  की तीसरी  रोचक बात यह है कि Google और Youtube के बाद सबसे बड़ा ट्रैफिक Facebook पर ही आता है। 
  • दोस्तों Facebook  की  की चौथी यह रोचक बात यह है Facebook जब इंटरनेट पर Launch ही थी तो इसका नाम The Facebook था.
  • दोस्तों Facebook  की  की पांचवी यह रोचक बात यह है कि इंटरनेट की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में Facebook दुनियां की नंबर 2 की वेबसाइट है।  

 

आशा करते है कि Facebook क्या है ? और Facebook का इतिहास क्या है Facebook किसने बनाया और कब बनाया  Facebook इंटरनेट पर Facebook का काम क्या है क्या Facebook के माध्यम से Business | Brand | Product को अच्छे स्तर पर Grow कर सकते है Facebook पर अकाउंट कैसे बनाते है Facebook से कैसे हम अपना Business Grow कर सकते है इंटरनेट पर Facebook के फायदे क्या-क्या है और इंटरनेट पर Facebook के नुकसान क्या-क्या है और Facebook से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी अब आपके Facebook से सम्बंधित हर प्रश्न का जवाब मिल गया होगा तो आप इसी तरह की और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 


Follow on Twitter
linkedin.com