Excel To PDF Hindi – Excel File को PDF में Convert करे Online Offline

Excel To PDF Hindi – Excel File को PDF में Convert करे Online Offline

दोस्तों जब हमसे कोई एक्सेल फाइल को मेल या किसी अन्य माध्यम से मांगता है तो हम उसे एक्सेल फाइल देने की वजाये उसे एक्सेल की पीडीऍफ़ फाइल बनाकर भेजते है जिससे फाइल भेजने के बाद एक्सेल शीट का डाटा किसी भी तरह से डिसट्रब ना हो तो बहुत से यूजर को एक्सेल फाइल की पीडीऍफ़ फाइल बनाना आती है तो वहीं कुछ ऐसे यूजर होते है जो एक्सेल फाइल की पीडीऍफ़ फाइल नहीं बना पाते और ना ही एक्सेल की पीडीऍफ़ किसी को भेज पाते तो उन यूजर को हम बतायेगें Excel File को PDF में Convert  कैसे करे वो भी दो तरीके से पहला Offline और दूसर Online

Excel File को PDF में Convert कैसे करे Online?

Step 1 – सबसे पहले कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर उस एक्सेल शीट को ओपन करे जिस एक्सेल शीट को पीडीऍफ़ में  कन्वर्ट करना है।

Step 2 – एक्सेल शीट ओपन होने के बाद File Menu में जाये और वहां पर Save as फंक्शन पर क्लिक करे.

Step 3 – Save as फंक्शन पर क्लिक करने के बाद Browser फंक्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Step 4 -Browser फंक्शन पर क्लिक करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स खुलकर आपके सामने आएगा जिसमें आपको नीचे Save                   ऑप्शन के के अंदर काफी फाइल एक्सटेंशन मिलेगें इन फाइल एक्सटेंशन में केवल PDF को सेलेक्ट करना है और “Save” पर क्लिक कर देना है.

Step 5 –  “Save” पर क्लिक करने के बाद आप चेक करे जहां आपने एक्सेल फाइल को सेव किया है वहां उसकी पीडीऍफ़ फाइल मिल जाएगी तो इस तरह ऑफलाइन एक्सेल  की पीडीऍफ़ फाइल बनाते है।

अब बात करते है Excel File को PDF में Online Convert कैसे करते है?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में इंटरनेट ब्राउज़र ओपन करे। 

Step 2 – इंटरनेट ब्राउज़र ओपन होने के बाद गूगल में टाइप करे एक वेबसाइट का नाम smallpdf.com  और इस वेबसाइट को ओपन करे। 

Step 3 – वेबसाइट ओपन होने के बाद “See All PDF Tools” पर क्लिक करे “See All PDF Tools” क्लिक करने के बाद काफी फाइल्स कन्वर्ट से सम्बंधित टूल ओपन हो जायेगें। फाइल्स कन्वर्ट टूल ओपन होने के बाद इन टूल्स में “Excel To PDF ” टूल पर क्लिक करे। 

Step 4 – Excel To PDF टूल पर क्लिक करने के बाद एक डायलॉग बॉक्स आएगा जिसके अंदर उस एक्सेल फाइल को अपलोड करे जिस एक्सेल फाइल की पीडीऍफ़ बनानी है। 

Step 5 – फाइल अपलोड होने के बाद यह एक्सेल फाइल आटोमेटिक पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट हो जाएगी या फिर आप मैन्युअली कर सकते है फाइल कन्वर्ट होने के बाद इसे अपने कंप्यूटर लैपटॉप में डाउनलोड करे। 

Step 6 – फाइल कंप्यूटर लैपटॉप में डाउनलोड होने के बाद यह फाइल कंप्यूटर लैपटॉप के डाउनलोड में मिल जाएगी आप इस पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करके चेक कर सकते है कई कोई डाटा डिसट्रब तो नहीं हुआ तो इस तरह से एक्सेल फाइल की पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है ऑनलाइन। 

अगर किसी भी प्रकार की फाइल कन्वर्ट करने से सम्बंधित कोई दिक्कत आती है तो नीचे दिए वीडियो को देख सकते है इस वीडियो में हमने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से एक्सेल फाइल को पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट करना बताया है। 

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

Leave a Reply