Excel में वर्कशीट क्या है और कंप्यूटर में Excel के अंदर वर्कशीट किसे कहते है ?

Spread the love

दोस्तों Excel में वर्कशीट क्या है इस प्रकार के प्रश्न आपसे कंप्यूटर सम्बंधित एग्जाम पेपर में जरूर पूछे गये होगें तो दोस्तों आज हम आपको Excel में वर्कशीट क्या है और कंप्यूटर में एक्सेल के अंदर वर्कशीट किसे कहते है इसके बारे में बतायेगें।

 

दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप के अंदर Ms Excel ओपन करते हो तो Ms Excel पुरे तरीके से खुलकर आपके सामने आता है जहां एक्सेल शीट का पेज रौ और कॉलम से बना होता है उसे हम Excel में वर्कशीट कहते है कंप्यूटर के भाषा में Excel के अंदर वर्कशीट को स्प्रेडशीट शीट के नाम से भी जाना जाता है और Ms Office का मुख्य सॉफ्टवेयर इसको  ही कहा जाता है।

वर्कशीट के अंदर रौ और कॉलम से मिलकर सेल बनती है और यूजर उन्ही सेल में डाटा टाइप करता है अपने हिसाब-किताब से सम्बंधित काम करता है वर्ड शीट के अंदर By Default तीन शीट होती है आवश्यकता पड़ने पर उनकों बढ़ाया भी जा सकता है.

Excel में वर्कशीट के किसी भी प्रकार का डाटा टाइप किया जा सकता है चाहे वो शब्दों में हो चाहे वो संख्याओं में हो इसके अंदर किना भी डाटा स्टोर करके रखा जा सकता है। 

Excel में वर्कशीट पर काम करने के लिए कुछ फंक्शन और फीचर रहते है जो आपको  वर्कशीट में काम करते समय काफी चीजे मुहैया करता है और आपकी सहायता करते है 

आशा करते है कि Excel में वर्कशीट से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।


Related Posts