Discleanup क्या है? [Computer Discleanup In Hindi]

  • by
[Discleanup In Hindi]

दोस्तों यदि आप अभी-अभी कंप्यूटर/लैपटॉप सीख रहे है तो आपने कभी ना कभी Windows Operating System के अंदर Discleanup का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी-भी Discleanup के बारे में जानने की कोशिश की है कि Windows Operating System में Discleanup क्या है ? और Discleanup का Use कैसे किया जाता है.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Discleanup क्या है ? और Discleanup का Use कैसे किया जाता है और कब किया जाता है तो दोस्तों आज हम केवल Discleanup फंक्शन से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Taskbar Lock/ Unlock कैसे करे ?[Windows 10]
Windows क्या है ? [Windows In Hindi]
Discleanup in Hindi

 

Discleanup क्या है?

दोस्तों अपने कभी ना कभी देखा होगा कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप कुछ ऐसी-ऐसी फाइल और फोल्डर होते है जो आपने नहीं बनाये होते है और ना ही आपके काम के होते है तो आखिरकार यह फाइल और फोल्डर आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में कौन बनाता है या फिर कैसे यह फाइल और फोल्डर कंप्यूटर में आते है तो दोस्तों इन्हीं फाइल या फोल्डर को कंप्यूटर/लैपटॉप से डिलीट करने के लिए Discleanup फंक्शन का Use किया जाता है।

 

दोस्तों क्या होता है कि जब आप इंटरनेट से कुछ डाउनलोड करते हो जैसे- इमेज , वीडियो , सांग्स आदि तो दोस्तों इंटरनेट से Downloading के साथ-साथ हमारे कंप्यूटर/लैपटॉप में अनावश्यक फाइल और फोल्डर आ जाते है जब हम कंप्यूटर के अंदर इंटरनेट से किसी भी चीज को डाउनलोड करते है तो Downloading के समय इमेज , वीडियो , सांग्स के साथ-साथ अनावश्यक फाइल और फोल्डर डाउनलोड हो जाते है

 

तो इन्हीं अनावश्यक फाइल और फोल्डर को अपने कम्प्टूयर/लैपटॉप से खोजकर डिलीट करने के लिए हम अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Discleanup फंक्शन चला देते है जिससे Discleanup फंक्शन हमको वो फाइल और फोल्डर की डायरेक्टरी हमारे सामने लेकर आता है जिनके अंदर अनावश्यक फाइल और फोल्डर होते है जिन्हें हम Discleanup फंक्शन के द्वारा आसानी से डिलीट कर सकते है.

 

 

कंप्यूटर / लैपटॉप में Discleanup Function Use कैसे करते है ?

कंप्यूटर / लैपटॉप में Discleanup फंक्शन Use करने के लिए इन Step का Use करे –

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर / लैपटॉप में वो हार्ड डिस्क ड्राइव सेलेक्ट कर लिजिये जिसके अंदर आपको Discleanup फंक्शन Use करना है।

Step 2- हार्ड डिस्क ड्राइव सेलेक्ट करने के बाद उस पर अपने माउस का राइट बटन क्लिक करे आप जैसे ही राइट बटन क्लिक करते है तो  आपके सामने छोटा सा एक डायलॉग बॉक्स आयेगा जिसके अंदर आपको Discleanup फंक्शन मिलेगा आप उस फंक्शन पर क्लिक करे।

Serial Number कैसे देखे ?

Step 3 – Discleanup फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने छोटी सी प्रोसेस चालू हो जायेगी और फिर प्रोसेस ख़त्म होने के बाद कुछ चेक बॉक्स आपको दिखाई देगें आप अपने हिसाब से इन चेक बॉक्स को टिक मार्क कर ले. 

Step 4- चेक बॉक्स को टिक मार्क करने के बाद आप नीचे दिये “Clean up System file” फंक्शन पर क्लिक करे.

 

Discleanup क्या है? [Discleanup In Hindi]

Step 5 – आप जैसे ही “Clean up System file” फंक्शन पर क्लिक करते है तो आपके कंप्यूटर/लैपटॉप की ड्राइव से अनावश्यक फोल्डर और फाइल डिलीट होने लगती है। 

 

#ध्यान दें – दोस्तों जब आप “Clean up System file” फंक्शन पर क्लिक करते हो तो इसकी प्रोसेस स्टार्ट हो जाती है पर यह प्रोसेस कितने समय में ख़त्म होगी यह आपके कंप्यूटर / लैपटॉप के अनावश्यक फाइल या फोल्डर पर निर्भर करता है कि फाइल और फोल्डर कितने है। #

#ध्यान दें – दोस्तों यदि आप Discleanup क्या है ? और कंप्यूटर या लैपटॉप में Discleanup का Use कैसे किया जाता है अब भी आप नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने Discleanup फंक्शन से सम्बंधित एक वीडियो बना दी है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे आप Discleanup फंक्शन को और भी अधिक सिख सकते है और इस फंक्शन को समझ सकते है। #

 

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे 

 

आशा करते है कि Discleanup क्या है ? और Discleanup का Use कैसे किया जाता है और कब किया जाता है और Discleanup फंक्शन से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.