DATA VALIDATION क्या है EXCEL में कैसे USE करे DATA VALIDATION

DATA VALIDATION क्या है EXCEL में कैसे USE करे DATA VALIDATION ?

MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION क्या है ?

जब MS EXCEL के अंदर किसी शीट पर कोई कार्य करते हो तो कार्य करते समय अनजाने में कहीं ना कहीं कुछ गलतियाँ हो जाती है जीससे हमारी एक्सेल शीट में बिगड़ जाती है और शीट कर काम करने से हमारे समय भी बिगड़ जाता है तो बस इन्हीं गलतियों से बचने के लिए हम अपने एक्सेल शीट में DATA VALIDATION का यूज़ करते है 

MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION फंक्शन एक नियंत्रण का कार्य करती है जैसी कि, आप एक्सेल शीट में एक ऐसा डाटा टाइप कर रहे है जिसमें 10 लेकर 20 तक के बीच वैल्यू को टाइप करना है तो इस DATA VALIDATION फंक्शन से ऐसा कर सकते है की DATA VALIDATION के माध्यम से उस COLUMN  या ROW में 10 से लेकर 20  तक की VALIDATION लगा सकते है  यदि हम VALIDATION उस COLUMN या ROW में लगाते है तो VALIDATION  COLUMN  या ROW में 10 से लेकर 20 तक के बीच में आने वाले वैल्यू को टाइप करने की अनुमति देगा और इसके बहार आने वाली वैल्यू को टाइप होने से रोक देगा जैसे 21 , 9 

जिससे हम अपने एक्सेल शीट में जाने या अनजाने में गलत डाटा टाइप करने से बच जायेगें और इससे हमारी एक्सेल शीट कभी – भी ख़राब नहीं होगी और एक्सेल पर हमारे कार्य बिल्कुल अच्छे तरीके से पूरा होगा।

” MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION कितने प्रकार से लगाई जा सकती है -“

MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION आप बहुत से प्रकार से लगा सकते है जैसे –

  • WHOLE NUMBER ( किसी भी नंबर पर VALIDATION लगाने  लिए )
  • DECIMLE (किसी दसमलब वैल्यू पर VALIDATION लगाने के लिए )
  • LIST (किसी वैल्यू की लिस्ट बनाने पर )
  • DATE (किसी DATE पर VALIDATION लगाने के लिए )
  • TIME (समय पर VALIDATION लगाने के लिए )
  • TEXT LENGTH (शब्दों लिखने की VALIDATION लगाना )

ध्यान दें –  MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION लगाने का मतलब आप डाटा टाइप करते समय एक्सेल शीट में कोई एक सीमा (Limitation ) लगा रहे हो .

ध्यान दें – ऊपर दी गये DATA VALIDATION के अंदर सभी FUNCTIONS के बारे में हम एक-एक करके आगे के आर्टिकल में सीखेगें और जानेगें। 

 

ध्यान दें – DATA VALIDATION क्या है और EXCEL में DATA VALIDATION का USE कब और कैसे करना चाहिए अब भी आप नहीं समझ पाये तो इसमें कोई चिंता करने की बात नहीं है हमने इससे सम्बंधित एक वीडियो बना दिया है आप नीचे दिये वीडियो पर क्लिक करके DATA VALIDATION से सम्बंधित और भी जानकारी ले सकते है और का यूज़ करना सिख सकते है. 

MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION फंक्शन के हमें क्या – क्या फायदे हो सकते ?

देखा जाये तो MS EXCEL के अंदर DATA VALIDATION के बहुत से फायदे है लेकिन फिर भी हम आपको DATA VALIDATION फायदे बताते है ?

  • MS EXCEL के अंदर हम यदि DATA VALIDATION का उपयोग करते है तो हम एक्सेल शीट के अंदर डाटा टाइप करने की गलती से बच जाते है ?
  • यदि हम एक्सेल शीट में DATA VALIDATION का यूज़ करते है तो हमें अपनी एक्सेल शीट टाइप किये डाटा को बार – बार चेक करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक्सेल शीट के अंदर हम DATA VALIDATION का यूज़ हम बहुत से फॉर्मेट में कर सकते है जैसे – नंबर , शब्द, डेट, टाइम दसमलव आदि।
  • MS EXCEL के अंदर एक्सेल शीट में DATA VALIDATION लगाना कोई कठिन कार्य नहीं है आप आसानी से एक्सेल शीट के अंदर DATA VALIDATION का उपयोग कर सकते है.
  • एक्सेल शीट में टाइप करते समय यदि DATA VALIDATION लग जाती है तो समझों एक्सेल शीट में आप गलती से काफी दूर हो.

किस तरह की एक्सेल शीट के डाटा टाइप करते समय हमको DATA VALIDATION लगानी चाहिये –

दोस्तों आपको एक्सेल की हर शीट में DATA VALIDATION का उपयोग करना चाहिए क्योंकि एक्सेल में ऐसी कौनसी शीट नहीं होती है जिसमें टाइप करते समय गलती ना होती है,

कहने का मतलब एक्सेल शीट में टाइप करते समय हर प्रकार के डाटा में गलती होती है आप एक्सेल की छोटी से लेकर बड़ी तक की शीट में DATA VALIDATION का जरूर यूज़ करें।

Excel Shortcut Keys
Excel Most Important Formulas List
DIGITAL COMPUTER के प्रकार ? [TYPES OF DIGITAL COMPUTER HINDI]
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं Gwalior City का रहने वाला हूँ मेरी Graduation Complete Jiwaji University Gwalior  में हुई है और मैंने अपनी Computer पढ़ाई  MakhanLal Chaturvedi University से की है अगर आप Basic Computer, Ms Word,Excel, Powerpoint, Computer GK SEO, Wordpress & Online Digital Payment App, आदि की जानकारी लेना चाहते हो और कुछ नया सीखना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।

Leave a Reply