Computer Mouse क्या है इसका इतिहास क्या है पहला माउस किसने कब बनाया

Computer Mouse क्या है इसका इतिहास क्या है पहला माउस किसने कब बनाया ?

Spread the love

Computer Mouse क्या है इसका इतिहास क्या है ?

पहले के जमाने में जब Mouse का निर्माण नहीं हुआ था तब उस ज़माने में Computer को चलाना और Computer  पर कार्य करना बहुत मुश्किल का काम था इस समस्या को ध्यान में रखते हुये इस समस्या का हल निकालने के लिए Dr. Douglas Engelbart 1964 में एक लकड़ी का Mouse का निर्माण किया गया जिसमे एक लकड़ी का खोल , सर्किट बोर्ड, दो धातु वाले पहिये और एक रस्सी का तार से बनाया गया था.

पहले Mouse का उपयोग GUI ( Graphical User Interface ) Windows में किया गया था यदि देखा जाये तो हम कंप्यूटर में Mouse का उपयोग Dr. Douglas Engelbart की वजह से कर रहे है यदि वो सबसे पहले कंप्यूटर Mouse का Design और पहले Mouse का निर्माण नहीं करते तो आज हम अपने कंप्यूटर में Mouse का उपयोग नहीं कर सकते थे यदि देखा जाये तो आज के समय में कंप्यूटर से सम्बंधित कुछ ऐसे कार्य है जिन्हें Computer Mouse के माध्यम से करना सम्भव हुआ है। 

 

आज के समय Mouse Computer की जरूरत बन गया है आज हम Mouse की मदत से Computer पर आसानी से कार्य कर सकते है आज के युग में Technology के माध्यम से कई प्रकार के Mouse का निर्माण किया जा रहा है आज मार्किट में बिना तार (Wireless) Mouse भी ख़रीदे और बेचे जा रहे है और उनका उपयोग भी किया जा रहा है

 

आज Mouse के माध्यम से हम कंप्यूटर पर हर कोई काम को आसानी से कर सकते है और वो भी जल्दी से जल्दी यदि देखा जाये तो Mouse का ज्यादातर महत्व फोटे और डिजाईन बनाने में है क्योंकि आप बिना Mouse से किसी का फोटो और डिजाईन तैयार नहीं कर सकते है.

 

Computer Mouse के अंदर क्या क्या महत्वपूर्ण चीजें होती है  ?

कंप्यूटर माउस के अंदर 3 बटन दिए होते है जो कंप्यूटर सम्बंधित काम करने के लिए बने होते है इन तीनों बटन का उपयोग तब तक किया जाता है जब तक हम अपने कंप्यूटर में काम कर रहे है जिस तरह एक गाड़ी को चलाने के लिए हैंडल की जरुरत है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को चलाने के लिए माउस को जरुरत होती है माउस में 3 बटन जैसे –

 

Left Button – माउस के Left Button से ज्यादातर कम्प्टूयर के अंदर फाइल्स , प्रोग्राम, फोल्डर खोले जाते है आपको कम्प्टूयर के अंदर फाइल्स , प्रोग्राम, फोल्डर  खोलने के लिए माउस के एक साथ Double Click करना होगा और जब आपको इंटरनेट पर किसी लिंक को ओपन करेगें तब भी आपको अपने माउस का लेफ्ट बटन दबाना होगा.

 

Right Button – जब आपको कंप्यूटर के अंदर फाइल्स , प्रोग्राम, फोल्डर से सम्बंधित कुछ छोटी-मोटी सेटिंग ओपन करनी होती है तब आप कंप्यूटर के अंदर माउस का राइट बटन क्लिक करते है कंप्यूटर के अंदर फाइल्स , प्रोग्राम, फोल्डर पर पॉइंटर रखकर जब आप माउस का राइट बटन क्लिक करेगें तो आपको उससे सम्बंधित सेटिंग दिखाई देगी उस सेटिंग में आपको यह सब चीजे दिखाई देगीं – Open Cut , Copy, Rename, Send To, Create Shorcut, Delete.

 

While Button –  जब आप कंप्यूटर के अंदर कोई सॉफ्टवेयर पर काम करेगें जैसे Ms Word तो वर्ड के स्क्रॉल बार को ऊपर नीचे करने के लिए डॉक्यूमेंट पेज को ऊपर नीचे करने के लिए कंप्यूटर के अंदर While Button का उपयोग किया जाता है। 

 

Light – माउस के अंदर एक लाइट होती है जो कंप्यूटर यूजर को यह बताती है की आपका कंप्यूटर माउस चालू है या फिर बंद अगर लाइट चालू है तो समझों माउस चालू है अगर लाइट बंद है तो समझे माउस बंद है.

 

Computer Mouse की विशेषता क्या है ?

 

  • माउस के अंदर केवल तीन बटन होते है लेफ्ट बटन, राइट बटन, व्हील बटन। 
  • कंप्यूटर में जब भी काम करते है तो माउस के तीनों बटन का उपयोग निरंतर होता रहता है.
  • कंप्यूटर में काम करते समय माउस के एक बार में तीनों बटन कभी भी एक साथ नहीं दबाये जाते है.
  • माउस का एक भी बटन ख़राब होने पर उस माउस से द्वारा काम नहीं किया जा सकता। 
  • माउस हमेशा दो प्रकार की होते है पहला जिसे वायर लगा हो और दूसरा जिसे वायर नहीं लगा हो यानी वायरलेस।
  • किसी भी प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर, फोल्डर, फाइल्स , को खोलने के लिए माउस का Left  बटन एक साथ दो बार दबाना पड़ता है तो वहीं इंटरनेट पर वेबसाइट लिंक, या अन्य को खोलने के लिए Mouse का Left Button एक बार दबाना पड़ता है.

अगर कंप्यूटर में माउस नहीं होगा तो क्या होगा ?

अगर आपके कंप्यूटर में माउस नहीं है तो आप अपने कंप्यूटर कीवर्ड को ही माउस बना सकते है इसलिए आपको अपने कंप्यूटर में कुछ सेटिंग करनी होगी जिससे आप अपने  कंप्यूटर को ही माउस बना सके लेकिन आपको फिर कंप्यूटर में काम करते समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा और अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप लैपटॉप का माउस उपयोग कर सकते है लेकिन लैपटॉप के माउस के द्वारा आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग, फोटो एडिटिंग, जैसे काम करना बहुत मुश्किल होगा.

Top Computer Mouse

1Logitech MX Master
2 Anker Vertical Ergonomic Optical Mouse
3 Logitech MX Ergo Wireless
4Logitech MS Anywhere 2
5Logitech Triathlon M720
6 Logitech M330 Silent Plus
7Apple Magic Mouse 2
8Asus ROG Gladius II
9 Microsoft Bluetooth Mobile Mouse 3600
10Razer Death Adder Chroma

ध्यान दें – दोस्तों Computer Mouse का निर्माण कब हुआ और किसने किया और Mouse का इतिहास क्या है और दुनियाँ का पहला माउस कैसे दिखता था यह जानकारी हमने वीडियो के माध्यम से भी दी है आप इस वीडियो के माध्यम से Computer Mouse जानकारी और अधिक ले सकते है 

 

History World Wide Web
MS Excel Home Menu Function
en.wikipedia.org