कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट शब्दों को एडिट कैसे करे

कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कैसे करे?

Spread the love

कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कैसे करे और कौनसी वेबसाइट बेस्ट रहेगी ऑनलाइन पीडीऍफ़ टेक्स्ट एडिट करने के लिए ?

 

दोस्तों कभी ना कभी किसी वजह से हमारे अपने कंप्यूटर/मोबाइल  में पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट करने की जरुरत पड़ जाती है लेकिन हमको पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट करना नहीं आता है तो इसी बात को  ध्यान में रखते हुए हम आपको कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट करना बताएगें।

 

मोबाइल /कंप्यूटर में पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट करने के लिए  आपको एक वेबसाइट का उपयोग करना होगा आपको इस वेबसाइट पर अपनी पीडीऍफ़ फाइल अपलोड करनी होगी यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जिसमें आप अपनी किसी भी पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कर सकते है वो भी फ्री में तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल कंप्यूटर में www.sejda.com वेबसाइट ओपन करनी होगी और इस वेबसाइट के द्वारा आप किसी भी प्रकार की पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को आसानी से Edit कर सकते है.

 

www.sejda.com वेबसाइट पर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कैसे करे ?

कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट शब्दों को एडिट कैसे करेf

 

STEP 1 – सबसे पहले आप Google में टाइप कीजिये www.sejda.com इस वेबसाइट का पहला लिंक आएगा आप उस पर क्लिक करे।

 

STEP 2 – www.sejda.com वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको यहाँ पर “Edit a PDF document – It’s Free” Button आएगा आप उस पर क्लिक करे आप जैसे ही क्लिक करेगें इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स आएगा जिसके अंदर आपको अपनी पीडीऍफ़ फाइल को सेलेक्ट करना है और फिर उसे अपलोड कर देना है अगर आप मोबाइल में पीडीऍफ़ टेक्स्ट एडिट कर रहे है तो आप इंटरनल डिवाइस में जाकर अपनी फाइल को अपलोड कर सकते है ।

 

STEP 3 – फाइल अपलोड होने के बाद कुछ समय के लिए प्रोसेस होगी प्रोसेस होने के बाद इस वेबसाइट पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करने के लिए काफी टूल एक्टिवेट हो जायेगें जैसे –  Text, Links, Forms, Images, Sign, Whiteout, Annotate , Shapes, Find & Replace , Undo.

 

STEP 4 – आपको इनमें से “Text” टूल को सेलेक्ट करना है और आप टेक्स्ट टूल को सेलेक्ट करने के बाद उस जगह क्लिक करे जहां आपको टेक्स्ट एडिट करना है।

 

STEP 5 – टेक्स्ट एडिट करने के बाद नीचे दिए “Apply Change” Button पर क्लिक करना है आप जैसे ही “Apply Change” बटन पर क्लिक करते हो आपके द्वारा किया गया टेक्स्ट एडिट सेव होने की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी और यह कम्पलीट होने के बाद आपके सामने डाउनलोड बटन आ जायेगा जिसे आप “गूगल ड्राइव, ड्राप बॉक्स” पर डाउनलोड कर सकते है अगर आप डाउनलोड लिंक बनाना चाहते है तो वो भी कर सकते है सिंपल सा आपको फाइल को जहां डाउनलोड करना है आप अपनी आवश्यकता के अनुसार डाउनलोड कर ले।

 

STEP 6 – फाइल डाउनलोड होने के बाद आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल जिस डिवाइस आपने पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट/शब्दों को एडिट किया है आप चेक करे ले आपकी पीडीऍफ़ फाइल का टेक्स्ट / शब्द एडिट किये हुए मिलेगें।

 

“वेबसाइट डायरेक्ट ओपन करने के लिए यहां क्लिक करे “

www.sejda.com

 

ध्यान दें – हमने आपके लिए कंप्यूटर और मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कैसे करे इससे सम्बंधित दो वीडियो बना दिए है आप किसी भी डिवाइस से पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करना चाहते है आप नीचे दिए वीडियो के द्वारा कर सकते है इन वीडियो में आसान भाषा में पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट/शब्दों को एडिट करना बताया है?

 

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस से पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करना चाहते है तो इस वीडियो को देखे 

 

 

अगर आप मोबाइल फ़ोन से पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करना कहते है तो इस वीडियो को देखे।

 

www.sejda.com वेबसाइट पर पीडीऍफ़ फाइल एडिट करने के फायदे क्या-क्या है ?

  • www.sejda.com वेबसाइट पर आप आसानी से पीडीऍफ़ फाइल के किसी भी टेक्स्ट को एडिट कर सकते है पीडीऍफ़ फाइल के अंदर टेक्स्ट जोड़ना , टेक्स्ट डिलीट करना , टेक्स्ट फॉर्मेटिंग करना , यह सब हो जाता है। 
  • www.sejda.com वेबसाइट पर आप टेक्स्ट एडिट ही नहीं बल्कि इमेज , लिंक, शेप, फॉर्म जैसी चीजों को भी एडिट कर सकते हो अगर आप पीडीऍफ़ फाइल के अंदर लिंक बनाना है तो आप आसानी से बना सकते हो अगर आपको कोई इमेज जोड़ना है या डिलीट करना है तो आप वो भी कर सकते है। 
  • इस वेबसाइट पर आप मुफ्त में किसी भी प्रकार की पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट एडिट कर सकते है यह वेबसाइट टेक्स्ट एडिट ही नहीं बल्कि बहुत से टूल प्रोवाइड कराती है पीडीऍफ़ से रिलेटेड।
  • इस वेबसाइट पर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करने के लिए आपको इस पर किसी भी प्रकार की अकाउंट नहीं बनाना पड़ता है और ना ही ईमेल ID और पासवर्ड देने की जरूरत है लेकिन आप इस वेबसाइट पर Registered होना चाहते है तो आप हो सकते है. 

 

पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करने के लिए www.sejda.com के अलावा कुछ और वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जो फ्री में पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट करने की सर्विस देती है-

 

 

अगर आप कंप्यूटर लैपटॉप ऑनलाइन पीडीऍफ़ टेक्स्ट/शब्दों को एडिट करना नहीं चाहते है आप किसी ऑफलाइन सॉफ्टवेयर पर पीडीऍफ़ के टेक्स्ट को एडिट करना चाहते यही तो आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते है जिसका नाम – PDFelement और वहीं मोबाइल फ़ोन के लिए आप WPS Office Android App Download करके मोबाइल फ़ोन से पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को एडिट कर सकते है 

 

 

आशा करते है की कंप्यूटर मोबाइल के अंदर पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट / शब्दों को एडिट कैसे करे यह आपने अच्छे से सिख लिया होगा अगर किसी टूल में कोई प्रॉब्लम है या फिर फाइल एडिट करते समय कोई प्रॉब्लम है तो आप हमसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स या कांटेक्ट फॉर्म में पूछ सकते है। 

Related Posts