COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD

COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD

दोस्तों यदि अपने COMPUTER/LAPTOP में अपना किमती और व्यक्तिगत डाटा रखते हो और आप नहीं चाहते हो मेरे परमिशन के बिना कोई भी अन्य व्यक्ति मेरे कंप्यूटर के किसी भी फाइल्स या डॉक्यूमेंट या फिर अन्य चीजें को ना देख पाये तो ऐसी स्थति में उसे अपने COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD लगा देना चाहिये।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD कैसे लगाये और कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD क्यों लगाये कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लगाने के क्या फायदे है तो आज हम केवल कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लगाने से सम्बंधित बातों पर चर्चा करगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

IP ADDRESS कैसे पता ?
Windows क्या है ? [Windows In Hindi]
www.baidu.com

 

कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD क्या है ?

दोस्तों COMPUTER/LAPTOP में जब कोई बहुत महत्वपूर्ण फाइल फोल्डर या डॉक्यूमेंट रखे हो तो उन्हें सुरक्षित रखने के लिए हम अपने कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD फंक्शन का उपयोग किया करते है जिससे हमारे COMPUTER/LAPTOP के अंदर बहुत महत्वपूर्ण फाइल फोल्डर या डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखा जा सकता है

 

कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD क्यों लगाये ?

दोस्तों क्या होता है कि जब हम अपने COMPUTER/LAPTOP का उपयोग ऐसे कार्य में लेते है जिस कार्य से सम्बंधित काफी फाइल या फोल्डर या अन्य डॉक्यूमेंट काफी महत्वपूर्ण होते है और हम नहीं चाहते है कि इन सभी फाइल्स,फोल्डर , डॉक्यूमेंट को कोई अन्य व्यक्ति या फिर हमारे घर को कोई सदस्य नहीं देख पाये तो ऐसी स्थति में COMPUTER/LAPTOP के अंदर PASSWORD लगाया जा सकता है PASSWORD लगाने के बाद COMPUTER/LAPTOP से सम्बंधित कोई भी फाइल्स फोल्डर या फिर कोई भी डॉक्यूमेंट आपके अलावा कोई नहीं देख सकता है।

 

COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD कैसे लगाये ?

दोस्तों कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD में लगाने के लिए इन STEP का उपयोग किजिये –

STEP 1 – सबसे पहले आप अपने COMPUTER/LAPTOP में CONTROL PANEL ICON पर क्लिक किजिये

STEP 2 – CONTROL PANEL ICON पर क्लिक करने के बाद आपके सामने CONTROL PANEL के काफी फंक्शन दिख जायेगें इन्हीं फंक्शन में आपको एक USER ACCOUNT फंक्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक किजिये।

COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD

 

STEP 3 – USER ACCOUNT फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने USER ACCOUNT से सम्बंधित सेटिंग खुल जायेगी।

STEP 4– USER ACCOUNT से सम्बंधित सेटिंग के अंदर आपको एक फंक्शन दिखाई देगा “Create a password” आप इस फंक्शन पर क्लिक करे।

STEP 4– “Create a password” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ब्लेंक चेक बॉक्स आयेगें –

  • New Password
  • Confirm New Password

जिसमें में आपको अपने COMPUTER/LAPTOP का Password डालना है और फिर नीचे की और जाना है और “”Create password ” ” बटन पर क्लिक करना है.

STEP 4- आप जैसे ही “Create password ” बटन पर क्लिक करते है तो आपके कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लग जायेगा

COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD

 

कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लगाने के फायदे ?

  • कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लगाने से आपका डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।
  • कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD लगाने पर आपके COMPUTER/LAPTOP को कोई व्यक्ति आपके बिना अनुमति के नहीं चला पायेगा।

 

आशा करते है कि कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD कैसे लगाये और कंप्यूटर /लैपटॉप  में PASSWORD  क्यों लगाये COMPUTER/LAPTOP में PASSWORD लगाने के क्या फायदे है और इससे सम्बंधित जानकारी आपके अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी  तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।