BAR CODE क्या है BAR CODE के प्रकार और इतिहास क्या है ?

  • by
BAR CODE क्या है ?

दोस्तों अपने कभी ना कभी BAR CODE नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी ना कभी BARCODE के बारे में जानने की कोशिश की है कि BARCODE क्या है और BARCODE कितने प्रकार के होते है और BARCODE क्यों उपयोग किया जाता है और क्यों कैसे दुनिया में BAR CODE आया.


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि  BAR CODE क्या है और BARCODE कितने प्रकार के होते है और क्यों BARCODE का उपयोग किया जाता है तो आज हम केवल BARCODE से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें। 

 

DOS क्या है?
Kaspersky Lab Software
PDF FILE में PASSWORD कैसे लगाये

 

BARCODE क्या है?

एक बारकोड एक वर्गाकार या आयताकार छवि होती है जिसमें समानांतर काली रेखाओं और भिन्न चौड़ाई के सफेद स्थानों की एक श्रृंखला होती है जिसे एक स्कैनर द्वारा पढ़ा जा सकता है। बारकोड को त्वरित पहचान के साधन के रूप में उत्पादों पर लागू किया जाता है। इनका उपयोग खुदरा दुकानों में खरीदारी की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में किया जाता है, गोदामों में इन्वेंट्री को ट्रैक करने के लिए, और चालान में लेखांकन में सहायता करने के लिए, कई अन्य उपयोगों के बीच।

 

BAR CODE कितने प्रकार के होते है ?

बारकोड के दो प्रकार

दो सामान्य प्रकार के बारकोड हैं: 1-आयामी (1D) और 2-आयामी (2D)।

1D BARCODE – टेक्स्ट की जानकारी को स्टोर करने के लिए उपयोग की जाने वाली लाइनों की एक श्रृंखला है, जैसे कि उत्पाद का प्रकार, आकार और रंग। वे उत्पाद पैकेजिंग पर उपयोग किए जाने वाले सार्वभौमिक उत्पाद कोड (UPCs) के शीर्ष भाग में दिखाई देते हैं, U.S. पोस्टल सर्विस के माध्यम से ट्रैक पैकेजों की मदद करने के लिए, साथ ही पुस्तकों के पीछे आईएसबीएन संख्याओं में।

2D BARCODE – अधिक जटिल हैं और इसमें केवल पाठ की तुलना में अधिक जानकारी शामिल हो सकती है, जैसे कि कीमत, मात्रा और यहां तक ​​कि एक छवि भी। उस कारण से, रैखिक बारकोड स्कैनर उन्हें नहीं पढ़ सकते हैं, हालांकि स्मार्टफोन और अन्य छवि स्कैनर होंगे।

हालांकि, आवेदन के आधार पर, एक दर्जन से अधिक बारकोड भिन्नताएं हैं।

 

BARCODE का इतिहास 

बारकोड के लिए अवधारणा नॉर्मन जोसेफ वुडलैंड द्वारा विकसित की गई थी, जिन्होंने मोर्स कोड और बर्नार्ड सिल्वर का प्रतिनिधित्व करने के लिए रेत में लाइनों की एक श्रृंखला खींची थी। 1966 में एक पेटेंट प्रदान किया गया और NCR बारकोड सिम्बॉलॉजी को पढ़ने के लिए एक वाणिज्यिक स्कैनर विकसित करने वाली पहली कंपनी बन गई। Wrigley’s गम का एक पैकेट, जो पहले स्कैन किया गया था, मार्श सुपरमार्केट ट्रॉय, ओहियो, NCR के गृहनगर में था।

दोस्तों यदि आप इंटरनेट पर आप BARCODE निकालने वाले सॉफ्टवेयर खोज रहे है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर बता रहे है जिनके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से BAR CODE जेनेरेट कर सकते है –

 

BAR CODE SOFTWARE LIST

 

बारकोड के कारोबार में लाभ

बारकोड को बिक्री लेनदेन की गति में सुधार करने के लिए विकसित किया गया था, लेकिन व्यवसायों के लिए अन्य संभावित लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

बेहतर सटीकता – डेटा को प्रोसेस करने के लिए बारकोड पर निर्भर होना मैन्युअल रूप से दर्ज किए गए डेटा पर भरोसा करने की तुलना में कहीं अधिक सटीक है, जो त्रुटियों से ग्रस्त है।

तुरंत डेटा उपलब्ध  – प्रसंस्करण की गति के कारण, सूची के स्तर या बिक्री के बारे में जानकारी वास्तविक समय में उपलब्ध है।

प्रशिक्षण आवश्यकताओं को कम करना – बारकोड स्कैनर की सादगी के लिए धन्यवाद, कर्मचारियों को प्रशिक्षण के तरीके में कम उपयोग करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, बारकोड के लिए धन्यवाद, कर्मचारियों को सीखने और बनाए रखने के लिए बहुत कम है।

बेहतर इंवेंट्री कंट्रोल – इन्वेंट्री को स्कैन और ट्रैक करने में सक्षम होने से पैदावार अधिक सटीक होती है, साथ ही इन्वेंट्री टर्न की बेहतर गणना भी होती है। कंपनियां कम इन्वेंट्री रख सकती हैं जब उन्हें पता होता है कि उन्हें कितनी जल्दी इसकी आवश्यकता होगी।

कम लागत का कार्यान्वयन – बारकोड उत्पन्न करना त्वरित और आसान है, जैसा कि बारकोड प्रणाली स्थापित करना है। संभावित बचत को लगभग तुरंत महसूस किया जा सकता है।

 

आशा करते है कि BAR CODE क्या है और BAR CODE कितने प्रकार के होते है और क्यों BAR CODE का उपयोग किया जाता है और क्या है BAR CODE का इतिहास और BAR CODE से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो इसी तरह की और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.