Bar Code Reader क्या है

Bar Code Reader क्या है ?

दोस्तों क्या आपको पता है कि Bar Code Reader क्या है Bar Code Reader प्रकार क्या है Bar Code Reader क्यों उपयोग किया जाता है आखिर Bar Code Reader का काम क्या है यदि नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है Bar Code Reader के बारे में 


नमस्कार दोस्तों आज हम  बताने जा रहे है कि Bar Code Reader क्या है और कितने प्रकार के होते है Bar Code Reader कैसे काम करता है तो आज हम केवल Bar Code Reader से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें। 

 

BAR CODE क्या है ?
PDF क्या है ?
wikipedia.org

Bar Code Reader क्या है ?

बारकोड रीडर (बारकोड स्कैनर) मुद्रित बारकोड को पढ़ने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं। ये ऑब्जेक्ट से संबंधित डेटा के ऑप्टिकल मशीन-पठनीय प्रतिनिधित्व हैं, जिससे वे संलग्न हैं। वे इन वस्तुओं को परिभाषित करते हैं।

बारकोड पाठकों में एक प्रकाश स्रोत, एक लेंस और एक प्रकाश संवेदक होता है जो विद्युत आवेगों में ऑप्टिकल आवेगों का अनुवाद करता है। इसके अतिरिक्त, लगभग सभी बारकोड पाठकों में डिकोडर सर्किट्र होते हैं। यह सेंसर द्वारा प्रदान किए गए बारकोड की छवि डेटा का विश्लेषण करता है और बारकोड की सामग्री को स्कैनर के आउटपुट पोर्ट पर भेजता है।

यह उपकरण गोदाम प्रबंधन और संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यह गोदाम में संग्रहीत उत्पादों (SKUs: स्टॉक कीपिंग यूनिट) का एक वास्तविक समय अवलोकन प्रदान करता है, और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त जानकारी।

जबकि मूल बारकोड ने समानांतर रेखाओं की चौड़ाई और स्पेस को अलग-अलग करके डेटा दिखाया, वे दो आयामों में कई ज्यामितीय पैटर्न में विकसित होंगे। हालाँकि, इन्हें अभी भी बारकोड कहा जाता है। नई तकनीक ने स्कैनर और उनके सॉफ़्टवेयर को डेस्कटॉप प्रिंटर और स्मार्टफ़ोन जैसे अन्य उपकरणों पर लोड करने की अनुमति दी। नवीनतम तकनीक, जैसे रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID को मटेरियल हैंडलिंग इंडस्ट्री में पेश किया जा रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक-आधारित रिकॉर्ड-रखने का सिद्धांत पूरे होवे में समान है

 

Bar Code Reader प्रकार

Bar Code Reader क्या है

स्कैन करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के आधार पर मुख्य रूप से 4 अलग-अलग बारकोड स्कैनर प्रकार हैं।

 

PEN TYPE READERS

उन्हें बारकोड वैंड भी कहा जाता है क्योंकि वे वैंड्स की तरह दिखते हैं। इस स्कैनर में एक एलईडी लाइट और उसके सिरे पर एक फोटोडायोड होता है। यह कैसे काम करता है, जब यह पेन की तरह बारकोड स्कैनर बारकोड पर फिसल जाता है, तो एलईडी काले और सफेद बार को रोशन करता है। इन पट्टियों से परावर्तित प्रकाश, जो उनकी मोटाई के आधार पर भिन्न होता है, को फोटोडियोड द्वारा कैप्चर किया जाता है और बाद में इसे डिजिटल सूचना में बदल दिया जाता है।

इस प्रकार की समस्या यह है कि आपको बारकोड पर और उचित गति से स्कैनर को सावधानीपूर्वक पास करना होगा। स्कैनर को बारकोड के संपर्क में आने की जरूरत है। किसी भी प्रकार की मानवीय त्रुटि प्राप्त आंकड़ों में खामियां पैदा कर सकती है।

पेन टाइप बारकोड स्कैनर सभी के बीच कम से कम महंगे हैं।

 

LASER BARCODE SCANNER

ये बारकोड स्कैनर के सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं और व्यापक रूप से खुदरा में उपयोग किए जाते हैं। वे पेन-प्रकार के समान भी काम करते हैं लेकिन पूर्व की तुलना में सटीक परिणाम देते हैं।

इस प्रकार में, एक लेजर बीम को वास्तविक इकाई के भीतर एक दर्पण पर गोली मार दी जाती है। यह दर्पण भीतर चला जाता है ताकि बारकोड में लेजर एक सीधी रेखा में घूमे। एक फोटोडियोड परावर्तित प्रकाश को पकड़ता है और इसे डिजिटल सूचना में परिवर्तित करता है।

यह प्रकार या तो हाथ से आयोजित या घुड़सवार हो सकता है। एक मानक-श्रेणी का लेजर बारकोड 6 से 24 इंच दूर तक कोड पढ़ सकता है। एक लंबी श्रृंखला एक 2 से 8 फीट दूर से पढ़ सकती है, और एक अतिरिक्त लंबी दूरी 30 फीट तक हो सकती है।

 

C C D Barcode Scanner (Charge Coupled Device)

ccd आधारित बारकोड स्कैनर

सीसीडी स्कैनर महंगी इकाइयाँ हैं लेकिन बहुत सटीक परिणाम देती हैं। आप उन्हें एलईडी स्कैनर के रूप में संदर्भित देख सकते हैं।

उनके पास इकाई के भीतर एक पंक्ति में सैकड़ों छोटी एलईडी रोशनी की व्यवस्था है। यह सीधे बारकोड पर फिल्माया गया है, और परिवेश प्रकाश का वोल्टेज मापा जाता है। इसे बाद में कंप्यूटर पठनीय डेटा में बदल दिया जाता है।

ये POS (प्वाइंट ऑफ सेल) एप्लिकेशन में व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं।

लेकिन, सीसीडी स्कैनर के नुकसान यह है कि आपको उन्हें बारकोड से 1 से 3 इंच के भीतर रखने की आवश्यकता है, और यह उस कोड को नहीं पढ़ सकता है जो उसके स्कैनर चेहरे से अधिक लंबा हो जाता है।

 

IMAGER BARCODE SCANNER (कैमरा-आधारित)

कैमरा आधारित बारकोड स्कैनर

ये स्कैनर की बजाय वीडियो कैमरा की तरह काम करते हैं।

इकाई में एक वीडियो कैमरा होता है, और कोड में प्रकाश को शूट करने के लिए लेजर का उपयोग करने के बजाय, यह अनिवार्य रूप से बारकोड की एक तस्वीर लेता है, जिसे तब परिष्कृत डिजिटल डिकोडिंग तकनीकों का उपयोग करके विश्लेषण किया जाता है।

इस प्रकार का मुख्य लाभ यह है कि वे बारकोड को इस बात से पढ़ सकते हैं कि आप उसके सामने स्कैनर को कैसे रखें। इससे मल्टी-गुना स्कैनिंग की गति बढ़ जाती है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 1 डी में रैखिक रिक्त स्थान के विपरीत, 2 डी बारकोड में विभिन्न प्रकार के आकार होते हैं। इसलिए, एक साधारण स्कैनर 2D बारकोड को स्कैन करने के उद्देश्य की पूर्ति नहीं कर सकता है। इसलिए, केवल छवियां ही यह काम कर सकती हैं।

कनेक्टिविटी के प्रकार के आधार पर, आपके पास कॉर्डलेस और कॉर्डेड बारकोड स्कैनर हो सकते हैं।

तार रहित स्कैनर गोदाम या कारखाने के अनुप्रयोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जहां एक कॉर्ड आंदोलन को प्रतिबंधित कर सकता है। इसके अलावा, कठोर वातावरण के तहत जहां केबल क्षतिग्रस्त हो सकती है, कॉर्डलेस स्कैनर सही विकल्प हैं। भारी, भारी वस्तुओं के लिए जो चेकआउट काउंटर पर रखना मुश्किल है, ताररहित स्कैनर सबसे अच्छा विकल्प हैं।

 

 

सही बारकोड स्कैनर कैसे चुनें?

अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें और इनका उत्तर आपके लिए सही बारकोड स्कैनर तय करने में मदद करेगा:

  1. मुझे अपने बारकोड स्कैनर का उपयोग करने की आवश्यकता कहां है? (गोदाम / दुकान में?)
  2. मुझे कितनी बार अपने उत्पादों को स्कैन करने की आवश्यकता है?
  3. उत्पाद से किस लंबाई पर मुझे इसे स्कैन करने में सक्षम होना चाहिए?
  4. बारकोड स्कैनर किससे कनेक्ट होगा?
  5. क्या बारकोड स्कैनर के लिए मेरे बजट पर कोई सीमा है?

 

इमेजर बारकोड स्कैनर अब सस्ते हो रहे हैं और सबसे अच्छे विकल्प हैं। उनका उपयोग 1D और साथ ही 2D बारकोड दोनों के लिए किया जा सकता है। तो, यह एक बुद्धिमान विकल्प होगा। फिर से, यह अन्य कारकों पर निर्भर करता है जिन्हें आपको विचार करने की आवश्यकता है।

 

आशा करते है कि Bar Code Reader क्या है Bar Code Reader प्रकार क्या है Bar Code Reader क्यों उपयोग किया जाता है और Bar Code Reader से सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।