Action Center क्या है कंप्यूटर में [ Windows Action Center In Hindi]

Action Center क्या है Windows में Action Center कहाँ मिलेगा?

Windows में Action Center का काम केवल कंप्यूटर या लैपटॉप में हो रही गतिविधियों की जानकारी आपको आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Massage के रूप में देना होता है.

उदहारण- जैसे की आपके कंप्यूटर में कोई एंटीवायरस इनस्टॉल है और वो एंटीवायरस पूरी तरह से Update नहीं है तो Action Center आपको विंडोज के Task bar बार-बार Indicate करेगा Massage के रुप में की आपका Antivirus Update नहीं है आप इस Antivirus को Update कर ले,

Windows में Action Center केवल आपके कंप्यूटर के एंटीवायरस की जानकारी नहीं देता बल्कि कंप्यूटर या लैपटॉप के बहुत से सॉफ्टवेयर Function से सम्बंधित जानकारी देता है जैसे – आपके कंप्यूटर की इन्टरनेट से सम्बंधित जानकारी आपको Massage के रूप में देना, Windows Firewall, User Account आदि जैसे Function में हो रही गतिविधियों की जानकारी आपको Massage के रूप में देना करना।

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप में Windows में Action Center कहाँ मिलेगा?

Windows में Action Center की सेटिंग को खोलने के लिए आप निम्न स्टेप का उपयोग किजिये-

Step 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के स्टार्ट मेनू Function पर क्लिक करें.

Step 2 – कंप्यूटर या लैपटॉप के स्टार्ट मेनू Function पर क्लिक करने के बाद आपको Control Panel Function मिलेगा आप उस पर क्लिक करें जिससे आपके कंप्यूटर पर Control Panel खुल जायेगा.

Step 3 – Control Panel Function खुल जाने के बाद आपको Control Panel में ही Action Center Function  दिखेगा आप उस पर क्लिक करे Click करते ही आपके कंप्यूटर पर Action Center Function Setting खुल जाएगी इन सभी Setting को आप अपने हिसाब से परिवर्तन कर सकते हो.

Action Center Function Setting-

आपको Action Center Function सभी Setting के सामने में बहुत से चेक बॉक्स दिखाई देगें जैसे –

Internet Security चेक बॉक्स

User Account चेक बॉक्स

Windows Firewall चेक बॉक्स

Windows Protection चेक बॉक्स

बस यह ही नहीं और भी आते है आप अपने हिसाब से इन सभी चेक बॉक्स को भर सकते है या खाली छोड़ सकते है.

ध्यान दें-

यदि आप अपने Action Center की Setting के सभी चेक बॉक्स को भर देते है तो Action Center सभी Function में हो रही गतविधियों में Massage आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर देता रहेगा.

और यदि आप अपने Action Center की Setting के कुछ चेक बॉक्स को भरते है तो Action Center आपको उन्ही के massage दिखायेगा और जो खाली छोड़े है उनकी गतिविधयों के बारे में नहीं बतायेगा

ध्यान दें – कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर Action Center क्या और इस Function का उपयोग क्यों और कैसे करते है अब भी नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं हमने Windows के इस Action Center Function से सम्बंधित जानकारी का हमने आपके लिए एक वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर अंत तक जरूर देखे आप Action Center Function से सम्बंधित हर चीज को और अच्छे से जान सकते है। 

विडियो देखने के लिए नीचे क्लिक किजिये

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम प्रमोद है में कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ में प्रतिदिन कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी अपने YouTube Channel और Blog पर Publish करता हूँ मैं. basiccomputerhindi

This Post Has One Comment

  1. anas khan

    thank you

Leave a Reply