You are currently viewing LAN WAN MAN क्या है और यह किस प्रकार के Network है?

LAN WAN MAN क्या है और यह किस प्रकार के Network है?

LAN WAN MAN क्या है ?

दोस्तों LAN, WAN, MAN  नेटवर्क को जानने से पहले हमें नेटवर्क को जानने की आवश्यकता है तो आइये सबसे पहले बात करते है नेटवर्क क्या है ?

नेटवर्क – एक कॉन्सेप्ट है जिसमें एक से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जा सकता है ताकि एक सिस्टम के अंदर की इनफार्मेशन को दूसरे सिस्टम के अंदर देख सकें या एक सिस्टम की जानकारी को दूसरे सिस्टम में भेज सकें जब हमें कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर फाइल्स या डॉक्यूमेंट आपस में शेयर करने की आवश्यकता पड़ती है तब हम कंप्यूटर के अंदर नेटवर्क बनाते है जिससे हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर फाइल्स या डॉक्यूमेंट आपस में शेयर कर सके और कंप्यूटर से सम्बंधित कार्य को और भी सरल बना सके।

दोस्तों आप नेटवर्क के बारे में तो जान गये होगें अब बात करते है LAN WAN MAN के बारे में –

  • LAN – LOCAL AREA NETWORK.
  • WAN – WIDE AREA NETWORK.
  • MAN – METROPOLITAN AREA NETWORK.

LAN – LOCAL AREA NETWORK – सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है LAN – LOCAL AREA NETWORK नेटवर्क को हमेशा छोटी जगहों में बनाया जाता है जैसे – एक रूम के अंदर या एक बिल्डिंग में और या फिर एक बिल्डिंग से दूसरे बिल्डिंग के बीच में लोकल एरिया नेटवर्क को स्थापित करने के लिए अलग-अलग प्रकार की टोपोलॉजी प्रयोग कर सकते हैं.

 टोपोलॉजी के कितने प्रकार होते हैं –  लोकल एरिया नेटवर्क में 5 प्रकार की टोपोलॉजी को प्रयोग में लाया जाता है

  1. Star Topology
  2. Bus Topology
  3.  Ring Topology
  4. Tree Topology
  5. Mesh Topology

WAN – WIDE AREA NETWORK  यहां नेटवर्क काफी बड़े इलाके में कार्य करता है इसके कनेक्शन एक कंट्री से दूसरी कंट्री के बीच में जोड़े जाते हैं इस प्रकार के नेटवर्क को स्थापित करने के लिए किसी स्पेशल टोपोलॉजी का प्रयोग नहीं होता इस नेटवर्क को टेलीफोन लाइन या सेटेलाइट के द्वारा स्थापित किया जाता है जिससे कि हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक बिना रुकावट के वार्तालाप कर सकें।

MAN – METROPOLITAN AREA NETWORK यह नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क और वाइड एरिया नेटवर्क के बीच में कार्य करता है क्योंकि यह लोकल एरिया नेटवर्क से बड़ा रहता है जबकि वाइड एरिया नेटवर्क से छोटा रहता है इस नेटवर्क से कनेक्शन पूरी सिटी में दिए जाते हैं इस नेटवर्क को केबल के द्वारा जोड़ा जाता।

Rom क्या है ? Rom के प्रकार क्या है जानिये Rom के बारे में हिंदी में ?
What is Computer Hindi – Computer क्या है जानिये हिंदी में
Follow On Twitter

 

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply