You are currently viewing Pdf file split ऑनलाइन टूल की हेल्प से कैसे करे?

Pdf file split ऑनलाइन टूल की हेल्प से कैसे करे?

Pdf file split ऑनलाइन टूल की हेल्प से कैसे करे इंटरनेट पर कौनसा फ्री टूल है जिसके द्वारा Pdf file split की जा सकती है आसानी से तो हम आपको एक फ्री टूल के बारे में बतायेगें जहां पर आप अपनी किसी भी प्रकार की पीडीऍफ़ फाइल को split कर सकते है बस आपको उस वेबसाइट में पीडीऍफ़ फाइल अपलोड करना है बाकि वो वेबसाइट आटोमेटिक Pdf file split कर देगी तो आइये जानते है?

सबसे पहले बात करते है Pdf file split क्या है?

जब आपको अपनी पीडीऍफ़ फाइल के सभी पेज की पीडीऍफ़ बनानी है तब आप पीडीऍफ़ फाइल को Split करेगें पीडीऍफ़ फाइल Split होने से पीडीऍफ़ के सभी पेज ब्रेक हो जायेगें और सभी पेज की एक-एक पीडीऍफ़ फाइल बन जाएगी बहुत से पीडीऍफ़ ऑनलाइन टूल में Pdf file split करने के फंक्शन फीचर होते है जिसमें केवल पीडीऍफ़ फाइल अपलोड करना है वो पीडीऍफ़ एडिटर वेबसाइट आपकी सभी पेज की पीडीऍफ़ फाइल बना देगी।

अब बात करते है Pdf file split कैसे करे?

स्टेप – सबसे पहले आप इंटरनेट ओपन करे और एक वेबसाइट को सर्च करे वेबसाइट का नाम है www.ilovepdf.com और इस वेबसाइट को अपनी डिवाइस में ओपन करे.

स्टेप – वेबसाइट ओपन होने के बाद अब आपको इसके अंदर काफी टूल्स मिलेगें जिनका आप फ्री में उपयोग कर सकते है आप इन्हीं टूल्स में आपको Split PDF file टूल मिलेगा आप उस पर क्लिक करके उस टूल को ओपन करे.

Pdf Split टूल ओपन होने के बाद अब आपको इसके अंदर उस पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड करना है जिस पीडीऍफ़ फाइल को आपको Split करना है.

PDF फाइल अपलोड होने के बाद अब आपको Split by Range और Extract Pages दो ऑप्शन मिलेगें राइट साइड में अब आपको जो भी सेलेक्ट करना है उसे सेलेक्ट कर और फिर नीचे दिए Split PDF के लाल कलर के बटन पर क्लिक करना है.

Split PDF बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ी समय के लिए प्रोसेस चलेगी पीडीऍफ़ फाइल Split होने की जैसे ही प्रोसेस कम्पलीट होती है आपके सामने डाउनलोड का बटन आ जायेगा आप Split पीडीऍफ़ को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल में डाउनलोड कर ले.

तो इस तरह Pdf file split की जाती है हमने Pdf file split करने से सम्बंधित एक वीडियो टुटोरिअल भी बना दिया है आप नीचे दिए वीडियो को देखकर भी Pdf file को split करना सीख सकते है वीडियो की हेल्प ले सकते है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply