You are currently viewing Google Chrome Update कैसे करते है और क्यों Update करना चाहिए?

Google Chrome Update कैसे करते है और क्यों Update करना चाहिए?

  • Post category:Google
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:4 mins read
  • Post author:
  • Post published:December 16, 2021

Google Chrome Update कैसे करते है और क्यों Update करना चाहिए – How to Update Google Chrome and Why You Should Update?

दोस्तों बहुत से यूजर ऐसे होते है जो कंप्यूटर लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के लिए गूगल क्रोम ब्राउज़र तो चलाते है लेकिन वो गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करना भूल जाते है या फिर उनको गूगल क्रोम ब्राउज़र अपडेट करना नहीं आता है तो उन यूजर को हम बतायेगें हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउज़र अपडेट कैसे करते है और हमें अपने ब्राउज़र को अपडेट क्यों रखना चाहिए?

 सबसे पहले बात  करते है Google Chrome Update क्यों करना चाहिए?

दोस्तों कम्प्टूयर लैपटॉप में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए सबसे ज्यादा गूगल क्रोम इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग हो रहा है यह एक ऐसा ब्राउज़र है जो दुनिया के 75% कंप्यूटर लैपटॉप में इनस्टॉल है और इसी ब्राउज़र के द्वारा यूजर इंटरनेट उपयोग कर रहे है इस ब्राउज़र के उपयोग करने वालों की तादाद ज्यादा होने से दुनियां के तमाम हैकर  इस ब्राउज़र पर कुछ ना कुछ अटैक करते रहते है कुछ मैलवेयर वायरस इस ब्राउज़र में छोड़ते रहते है तो गूगल कंपनी अपने यूजर को सेफ करने के लिए इस ब्राउज़र को समय-समय पर अपडेट करती रहती है

जिससे यूजर इंटरनेट का यूज़ सुरक्षित तरीके से कर सके अगर कोई यूजर गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट नहीं करता है तो उसके कंप्यूटर में मैलवेयर वायरस चीजे आ सकती है उसके कंप्यूटर लैपटॉप द्वारा चलाया जा रहा इंटरनेट की प्राइवेसी ख़त्म हो सकती है उसका कंप्यूटर लैपटॉप के Id Password हैक भी हो सकते है तो इन सब चीजों से बचने के लिए कंप्यूटर लैपटॉप में हमेशा गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करते रहना चाहिए जब आप अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट कर लेते है तो आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में एक सिक्योर ब्राउज़िंग कर सकते है।

 अब बात करते है Google Chrome Update कैसे करते है?

सबसे पहले आप कंप्यूटर लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे।

गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन होने के बाद राइट साइड के उपदेर 3 डॉट्स दिखाई देगीं आप उस पर क्लिक करे.

3 डॉट्स क्लिक करने के बाद एक पॉपअप खुलकर आएगा जिसमें आपको “Setting” ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

“Setting” ऑप्शन  क्लिक करने के बाद राइट साइड में नीचे About Chrome दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।

Setting ऑप्शन

About Chrome पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गूगल क्रोम ब्राउज़र Update करने का बटन आ जायेगा आप उस पर क्लिक करे आप जैसे ही Update के बटन पर क्लिक करेगें आपका गूगल क्रोम ब्राउज़र Update होने लगेगा यह Update कम्पलीट होने के बाद आटोमेटिक बंद होकर फिर से ओपन होगा।

 update

ध्यान दें – अगर आपका गूगल क्रोम ब्राउज़र अपडेट पहले से ही तो आपके सामने “Update” का एक ब्लू कलर का राइट चिन्ह आ जायेगा और उसके सामने प्रोसेसर भी आ जायेगा जैसे 32 Bit या 64 Bit फिर आपको अभी क्रोम ब्राउज़र अपडेट करने की जरूरत नहीं आपने इसे पहले से ही अपडेट कर लिया है।

Google Chrome Update कैसे करते है और क्यों करते है अगर आप फिर भी नहीं समझे हो तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने इससे सम्बन्धी एक वीडियो पहले से ही बना दिया है आप इस वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर देखे इस वीडियो में आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र अपडेट करने से संबधित काफी जानकारी मिलेगी।

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply