You are currently viewing Soft Copy और Hard Copy क्या है किसे Soft Hard Copy कहते है?

Soft Copy और Hard Copy क्या है किसे Soft Hard Copy कहते है?

दोस्तों आपने कभी ना कभी यह जरूर सुना होगा कि Soft Copy किसी को सेंड कर दो , Soft Copy मेल कर दो  , Hard Copy तुम्हारे पास है क्या आपने उसे Soft Copy या  Hard Copy दी है तो यह सब सुनकर आपके मन में थोड़ी-बहुत Confusion जरूर पैदा हुई होगी तो आज हम आपकी इस Confusion दूर करते है –

सबसे पहले बात करते है कंप्यूटर के अंतर्गत Soft Copy क्या है ?

दोस्तों कंप्यूटर के अंतर्गत Soft Copy उसे बोलते जिसका प्रिंट नहीं निकला होता है  उदहारण में समझे –

जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे और कोई व्यक्ति आपसे बोले यह Document File किसी को Mail कर दो या इंटरनेट के माध्यम से भेज दो तो उस Document File को Soft Copy कहा जाता है अगर आप Document File को अपलोड या डाउनलोड कर रहे है तो उसे भी Soft Copy कहते है दोस्तों Soft Copy आपकी Excel , Word , Powerpoint , Jpg Image अन्य कंप्यूटर File हो सकती है यह केवल कंप्यूटर /लैपटॉप या फिर मोबाइल के डिस्प्ले पर दिखती है जिसे हम स्पर्श नहीं कर सकते है केवल देख सकते है Soft Copy को Virtual File भी कह सकते है।

अब बात करते है Hard Copy क्या है ?

दोस्तों जब आप कंप्यूटर/लैपटॉप पर बनी फाइल डॉक्यूमेंट का Print निकालकर देखना चाहते है या किसी को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पोस्ट करना चाहते है तो उस फाइल डॉक्यूमेंट को Hard Copy कहते है Hard Copy को हम स्पर्श कर सकते है हाथ में ले सकते है। 

ध्यान ने – आप केवल साधारण भाषा में समझे कंप्यूटर या लैपटॉप की जिस फाइल डॉक्यूमेंट का प्रिंट नहीं निकला है और वो केवल स्क्रीन पर देखा जा सकता है तो हम उसे Soft Copy बोलेगें तो वहीं इस डॉक्मेंट फाइल का प्रिंट निकलकर हमारे हाथ में आ जाये तो वो फाइल डॉक्यूमेंट Soft Copy से Hard Copy का रूप ले लेती है। 

Computer में EVS Exam Paper कैसे बनाते है
What is Computer Hindi – Computer क्या है जानिये हिंदी में
Follow Instagram Page
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply