You are currently viewing Convert Pdf File To Jpg File कैसे करे फ्री में?

Convert Pdf File To Jpg File कैसे करे फ्री में?

Convert Pdf File To Jpg File कैसे करे और कब और क्यों करे आखिर क्या है तरीका एक JPG फाइल को PDF बनाने का वो भी फ्री में कौनसी वेबसाइट या टूल उपयोग करे इंटरनेट पर जो बिल्कुल फ्री हो और उस का उपयोग करने पर हमें कोई भी रूपये देने की जरुरत ना हो?

Convert Pdf File To Jpg File करने की जरुरत कब पड़ती है ?

जब हम किसी कम्पनी के ऑफिस में कंप्यूटर सम्बंधित काम करते है तो कंप्यूटर सम्बंधित काम में कुछ ऐसे-ऐसे काम आ जाते है जिन्हें हमें कंप्यूटर के अंदर नहीं करना आता है जैसे Convert Pdf File To Jpg File.

कभी-कभी ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय ऐसी पीडीऍफ़ फाइल आ जाती है जिसके अंदर बहुत सारी इमेज या फोटो होते है तो इन इमेज फोटो को पीडीऍफ़ फाइल से अलग करने होते है तो अगर हम एक-एक करके इमेज को क्रॉप करके JPG फाइल बनायेगें तो हमें काफी समय लग जायेगा

तो ऐसे समय में हमें Pdf File To Jpg File कन्वर्ट करने की जानकारी होनी चाहिए जिससे हम एक क्लिक पर कुछ ही समय में किसी भी पीडीऍफ़ फाइल की आसानी से JPG या कह सकते है फोटो बना सकते है इंटरनेट पर बहुत से ऐसे फ्री टूल मौजूद है

जिनके द्वारा आप आसानी से फ्री में Convert Pdf File To Jpg File कर सकते है और उन इमेज या फोटो को किसी भी काम में उपयोग में ले सकते है जैसे प्रिंट निकालना है आप निकाल सकते है, मेल करना है तो आप मेल भी कर सकते है, किसी को व्हाट्सप्प करना है तो वो भी कर सकते है.

Pdf File To Jpg File कन्वर्ट करने के लिए हम एक ऑनलाइन टूल की हेल्प लेगें जो एक फ्री टूल है जिसके अंदर काफी टूल है पीडीऍफ़ फाइल से सम्बंधित तो आइये अब जानते है Convert Pdf File To Jpg File करने की स्टेप –

Convert Pdf File To Jpg File कैसे करे?

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट ओपन करे और इंटरनेट पर एक वेबसाइट सर्च करे वेबसाइट का नाम है smallpdf.com और इस वेबसाइट को ओपन करे अपने सिस्टम में.

वेबसाइट ओपन होने के बाद अब आपको इसके अंदर एक टूल मिलेगा जिसका नाम है PDF To JPG आप इस टूल को अपने सिस्टम में ओपन करे।

PDF To JPG टूल ओपन होने के बाद आपके सामने एक फाइल अपलोड करने के बॉक्स आएगा आपको इसके अंदर उस पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड करना है जिसके अंदर से आपको इमेज निकालनी है.

पीडीऍफ़ फाइल अपलोड होने के बाद आपको Convert entire pages ऑप्शन को सेलेक्ट करना और फिर नीचे दिए ब्लू कलर के Choose ऑप्शन बटन पर क्लिक करना है.

Choose ऑप्शन बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी पीडीऍफ़ फाइल इमेज में कन्वर्ट होने लगेगी यह प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आपके सामने Zip फोल्डर आएगा जिसके अंदर पीडीऍफ़ फाइल की JPG फाइल होगीं आपको उस Zip फोल्डर को डाउनलोड कर लेना है।

Zip फोल्डर डाउनलोड होने के बाद आपको Zip फोल्डर Extract करना है Zip फोल्डर Extract करने के बाद आपकी पीडीऍफ़ फाइल की इमेज Show होने लगेगीं।

तो इस तरह एक वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन फ्री में पीडीऍफ़ फाइल के अंदर से फोटो निकाल सकते है वो भी कुछ समय में एक क्लिक में.

Convert Pdf File To Jpg File कैसे करे क्या है तरीका इसका हमने एक वीडियो टुटोरिअल भी बना दिया है आप नीचे दिए वीडियो को देखकर Convert Pdf File To Jpg File से सम्बंधित जानकारी में और भी हेल्प ले सकते है तो आपको इस समस्या को और आसान तरीके से दूर करने के लिए नीचे दिए वीडियो को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर देखना है.

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply