5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete करने की

5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete करने की

Spread the love

5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete

 

Channel Category सही सेलेक्ट करे.

आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर एक केटेगरी पर काम करना होगा यह केटेगरी आप वो सेलेक्ट करे जिस पर आप काम करते  समय कभी भी बोर नहीं हो और लगातार यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर सके अगर आपका वीडियो टेक केटेगरी का है तो टेक केटेगरी में भी बहुत केटेगरी होती है जैसे – Computer Tutorial , Mobile Tutorial, Web Desiging, Web Development, SEO [Search Engine Optimization], और वहीं एजुकेशन की बहुत केटेगरी होती है जैसे – Gk [General Knowledge] , Primary Education, Middle Education, High Secondry Education, College Education और वहीं कुछ अन्य Category भी होती है जैसे – News, Entertainment , आपकी जो भी इनमें से कोई भी केटेगरी है आप केवल उस पर काम करे.

5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete करने की

 

कितने वीडियो अपलोड करे और कब करे?

आपको अपने यूट्यूब चैनल में 1 Month तक लगातार 3 वीडियो अपलोड करनी होगी जिसमें आपको चैनल के लिए एक YouTube Shorts वीडियो भी अपलोड करनी होगी है और तीनों वीडियो अपलोड करने की एक टाइमिंग फिक्स करे जैसे आपको सुबह, दोपहर, रात में करनी है तो आपको सुबह टाइमिंग रखना है जैसे – 00 :11 am  , श्याम को 05 :00 pm , और रात में 09 :00 pm यह टाइमिंग आपको सेट करनी है लेकिन वीडियो अपलोड टाइमिंग सेट करने से पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल की Google Analytics के “Audience Option” में जाकर ” When Your Viewrs are on YouTube” पर देखे आपकी Auidence आपकी वीडियो किस टाइम पर देखती है बस आपको उसी टाइम का वीडियो अपलोड करने का शेडूल बनाये और तीनों वीडियो उसी शेडूल पर अपलोड करे।

5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete करने की

 

“ध्यान दे – ज्यादा वीडियो अपलोड करनी की वजह से वीडियो की क्वालिटी मत गिरा देना वीडियो में हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही बनाना है।”

 

YouTube SEO [Search Engine Optimization] करने का सही तरीका 

यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने समय आपको वीडियो का  Strong SEO [Search Engine Optimization] करना होगा और वीडियो का एक अच्छा Strong SEO तभी माना जायेगा जब आप वीडियो के अंदर “Meta Title , Meta Description, Meta Tag , Video Thumbnail और #Hashtags अच्छे डालेगें तो आपको अपनी वीडियो में यह सभी चीजे कैसे डालनी है  उसके  बारे में जाने –

1000 Subscribers

  1. Meta Title – वीडियो का Meta Title डालने से पहले यह सर्च करे आप जिस Title को अपनी वीडियो में डाल रहे है उस टाइटल का YouTube Search Engine में कितना Volume है कितने यूट्यूब विजिटर आपकी वीडियो से Related किस Keyword को ज्यादा सर्च कर रहे है क्या है उसकी पॉपुलरटी तो आपको यह सभी चीजों को देखकर अपनी वीडियो का Title बनाना है और किस Keyword पर कितने सर्चिंग है यह जानने के लिए आप Keywords Planner Tool का उपयोग कर सकते है
  2. Meta Description – वीडियो की Meta Description हमेशा आपकी वीडियो  से सम्बंधित की एक छोटी से शार्ट डिटेल्स होनी चाहिए और Meta Description आप ऐसा लिखे की आपकी Meta Description में Meta Title के Keyword आ जाये।

  3. Meta Tag – वीडियो में Tag डालने से पहले आपको Keywords Planner Tool उपयोग करना है इस टूल में आपको अपने वीडियो के टाइटल डालकर वीडियो के टाइटल से रिलेटेड पॉपुलर Keywords लेना है और उन Keywords को Meta Tag में डालना है आप  Meta Tag में 6 से लेकर 8 Keywords ही डालना है ज्यादा डालने से कीवर्ड स्तुफ्फिंग ना हो जाये।

  4. #Hashtags – वीडियो में #Hashtags डालना नहीं भूले आप अपने वीडियो में #Hashtags डालने से पहले YouTube Search Engine में जाकर पॉपुलर #Hashtags सर्च करे पॉपुलर #Hashtags सर्च करने का तरीका  आप YouTube Search Engine में #Hash लगाकर टाइटल लगाये जैसे – #Computer , #Tech और आपको वीडियो में #Computer वहीं  लगाना जो आपकी वीडियो से रिलेटेड है और आपको #Hashtags 5 या 6 ही लगाना है.
  5. Video Thumbanil – वीडियो का Thumbanil इस प्रकार होना चाहिए जिसमें आपकी वीडियो के बारे में कम ही शब्द लिखें हो और Thumbanil में आपके वीडियो का Focus Keyword जरूर डला हो.

 

Video Share कब करे?

YouTube पर वीडियो अपलोड करने के बाद तुरंत शेयर नहीं करे अगर आप वीडियो अपलोड करने के बाद तुरंत शेयर करते है तो आपकी वीडियो उन यूजर तक जाएगी जिन यूजर को आपकी वीडियो में इंट्रेस्ट नहीं है आपकी वीडियो वो देखना पसंद नहीं करते है तो इस वजह से वीडियो का Watch Time गिरता है इससे YouTube को यह सिग्नल जाता है इस वीडियो में ज्यादा क्वालिटी नहीं है इसलिए वो आपकी वीडियो को उन लोगों तक नहीं पहुंचाता जिन लोगों को आपकी वीडियो की सबसे ज्यादा जरुरत है इससे आपकी वीडियो और आपके चैनल का काफी ज्यादा Loss होता है आप वीडियो अपलोड करने के 1 दिन बाद शेयर करे उससे पहले आपको YouTube को शेयर करने का काम करने दे अगर आपकी वीडियो YouTube खुद शेयर करेगा तो आपकी वीडियो उन लोगों तक जायेगी जिन लोगों को आपकी वीडियो की जरुरत है और जरुरत वाले Viewer के पास आपकी वीडियो जायेगी तो Definite आपकी वीडियो को Viewer पूरा देखेगा क्योंकि यह वीडियो उसके काम की वीडियो है.

 

1000 Subscribers

 

Spam 

1 Month में 1000 Subscribers करने के लिए आपको अपने YouTube Channel को Analyse करना होगा आपकी YouTube Channel के हर एक वीडियो को चेक करना होगा की आपने वीडियो के अंदर Mislanding टाइटल और थंबनेल तो नहीं डाले अगर डाले है तो उसे ठीक करे और वीडियो की Description में आपने यदि Keyword भारी मात्रा भर दिए है और Keyword Stuffing कर दी है तो उन वीडियो की डिस्क्रिप्शन ठीक करे और साथ ही साथ आप अपने YouTube Channel  के Comment Box में देखे की आपके Comment Box में कहीं Spam Link और Spam Comment तो नहीं डले है अगर है तो उनको डिलीट करे तुरंत। 

 

ध्यान दें – 1000 Subscribers Fast Complete करने से सम्बंधित हमने एक आर्टिकल भी डाला है Quara पर आप इस आर्टिकल को भी जरूर  पढ़े.

quora.com – Basic Computer Hindi

 

“अगर आप अपने YouTube Channel में इस तरह से काम करेगें और ऊपर दी गई हर एक बात का ध्यान रखगें तो 1000 Subscribers नहीं आपके इससे भी ज्यादा हो सकते है बहुत जल्दी “

 

आशा करते है की 5 Golden Tips 1000 Subscribers Fast Complete करने की कौनसी है  ? यह आप अच्छे से समझ गए होगें और यह जानकारी आपके YouTube Channel के 1000 Subscribers Complete जल्दी से जल्दी कराने में आपकी Help करेगी।

 

Related Posts