You are currently viewing व्यापार के क्षेत्र में COMPUTER का उपयोग कहां-कहां होता है ?

व्यापार के क्षेत्र में COMPUTER का उपयोग कहां-कहां होता है ?

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर विषय के एक विद्यार्थी हो या फिर आपके अध्ययन के सभी विषयों में से एक COMPUTER का भी विषय है तो आपको आपके एग्जाम परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया होगा या फिर भविष्य में पूछा जा सकता है कि व्यापार के क्षेत्र में COMPUTER का उपयोग किन-किन जगह किया जाता है। 
दोस्तों आज के समय में दुनियाँ के प्रत्येक देश के व्यापार में कंप्यूटर का उपयोग काफी अधिक किया जा रहा है क्योंकि आज के समय में व्यापार के क्षेत्र में कंप्यूटर के माध्यम से बहुत से कार्य कुछ ही समय में किया जा सकता है व्यापार के अंदर चाहे कितना भी बड़ा हिसाब-किताब का कार्य हो
तो यह कार्य कंप्यूटर के माध्यम से कुछ ही समय में किया जा सकता है और साथ ही साथ व्यापार के अंदर बहुत से अन्य कार्य जैसे – प्रिंटिंग और ग्राफ़िक से सम्बंधित कार्य , लेन-देन से सम्बंधित कार्य, आदि कार्यों को कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है वो भी बहुत कम समय में

पहले के समय में व्यापार में जो कार्य करने के लिए पांच से लेकर दस व्यक्ति मिलकर करते थे तो आज के समय में वही कार्य कंप्यूटर के माध्यम से एक ही व्यक्ति के द्वारा कुछ ही समय में किया जा सकता है इसलिए आज दुनियाँ की प्रत्येक देश के व्यापारी अपने व्यापार में कंप्यूटर का उपयोग दिन-प्रतिदिन कर रहे है जिससे उनका कंप्यूटर के माध्यम से व्यापार विकसित होता है.

COMPUTER का उपयोग किन-किन जगह किया जाता है –

प्रिंटिंग और ग्राफ़िक डिज़ाइन क्षेत्र में COMPUTER का उपयोग – दोस्तों आज के समय प्रिंटिंग और ग्राफ़िक डिज़ाइन क्षेत्र में COMPUTER का उपयोग बहुत अधिक किया जा रहा है आज के समय जितनी भी प्रिंटिंग और ग्राफ़िक डिज़ाइन हो रही है वो कंप्यूटर के माध्यम से की जा रही है यदि हमें किसी भी प्रकार के ग्राफ़िक डिज़ाइन की जरुरत होती है तो हम उसे पूरा करने के लिए कंप्यूटर की सहायता लेते है। 

हिसाब-किताब – दोस्तों आज के समय किसी भी लेन-देन का हिसाब-किताब अब हाथों से नहीं किया जाता है इस कार्य को करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जा रहा है आज व्यापार की प्रत्येक कंपनी अपने सभी लेन-देन का हिसाब-किताब कंप्यूटर के अंदर करते है और उस हिसाब-किताब को कंप्यूटर में स्टोर करके रखते है जिससे उस हिसाब किताब की भविष्य में जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके।  

संपर्क– दोस्तों व्यापार में व्यापारी और व्यापारी के कर्मचारी से संपर्क बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है कंप्यूटर के माध्यम से एक व्यापारी अपने व्यापार के सभी कर्मचारी से कंप्यूटर के माध्यम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बात कर सकता है कर उन्हें किसी भी प्रकार का सन्देश भेज सकता है उदहारण- ईमेल , चैटिंग.

इंटरनेट का महत्व क्या है [ Internet Importance In HIndi ] ?
COMPUTER KEYBOARD की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में।
कंप्यूटर की प्रमूख समस्या
Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply