You are currently viewing मनोरंजन क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग ऐसे कौनसे-कौनसे मनोरंजन क्षेत्र है?

मनोरंजन क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग ऐसे कौनसे-कौनसे मनोरंजन क्षेत्र है?

दोस्तों कंप्यूटर का उपयोग देखा जाये तो व्यापर क्षेत्र हो , शिक्षा क्षेत्र हो या फिर सरकारी विभाग क्षेत्र से ज्यादा मनोरंजन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है चाहे आप फिल्मी क्षेत्र को देखों , चाहे आप सोशल नेटवर्क वेबसाइट देखों , चाहे आप गेम्स क्षेत्र को देखो हर मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और देखा जाये तो कंप्यूटर के वजह से ही आज मनोरंजन का क्षेत्र काफी विकसित हुआ है.

ऑडियो-वीडियो – आज के समय कंप्यूटर का उपयोग व्यापारिक कार्य के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो देखने सुनने के लिए किया जा रहा है कंप्यूटर के अंदर किसी भी तरह की ऑडियो-वीडियो को देखा और सुना जा सकता है आज के समय लोग टीवी , सिनेमा हॉल को छोड़कर कंप्यूटर या लैपटॉप पर मूवी देखना पसंद कर रहे है यदि देखा जाये तो आज के कुछ विद्यार्थी कंप्यूटर या लैपटॉप को पढ़ाई से ज्यादा ऑडियो-वीडियो देखने और सुनने में सबसे ज्यादा उपयोग कर रहे है।

गेम्स – दोस्तों गेम्स की बात आये तो हम कंप्यूटर या लैपटॉप को नहीं भूल सकते है आज के समय हर विद्यार्थी अपने मनोरंजन के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग गेम्स खेलने के लिए सबसे ज्यादा कर रहे है हर प्रकार का गेम्स कंप्यूटर या लैपटॉप पर खेला जा सकता है। 

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट – मनोरंजन क्षेत्र में कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर काफी ज्यादा किया जाता है आज के समय देखा जाये तो दुनियां का लगभग 70 प्रतिशत व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ा है और इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग बढ़-चढ़कर किया जा रहा है सोशल नेटवर्किंग एक बहुत बड़ा मनोरंजन क्षेत्र जिसका उपयोग के करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप सहारा लिया जा रहा है। 

Spread the love

PRAMOD

मेरा नाम Pramod Mahor है मैं कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित जानकारी का एक Youtuber और Blogger हूँ मैं अपने 10 साल से भी ज्यादा का कंप्यूटर और टेक से सम्बंधित कामों का अनुभव शेयर करता हूँ इस ब्लॉग में. धन्यवाद. basiccomputerhindi

Leave a Reply