कंप्यूटर/लैपटॉप को वायरस से बचाने के उपाय क्या है जाने हिंदी में ?

Spread the love

दोस्तों कभी-कभी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस को लेकर काफी परेशान रहते होगें और आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस हमेशा बना रहता होगा तो ऐसी स्थति में आप क्या करे तो हम आपको बतायेगें की कंप्यूटर/लैपटॉप को वायरस से बचाने के उपाय क्या है?

 

  • दोस्तों कंप्यूटर/लैपटॉप को वायरस से बचाने का पहला उपाय है आप अपने कंप्यूटर में एक प्रीमियम अच्छा Antivirus इनस्टॉल करे आप अपने कंप्यूटर में Quick Heal उपयोग कर सकते है आप इसका ट्रायल Version Use कर सकते है अगर आपके कंप्यूटर लैपटॉप में यह Antivirus ठीक से काम कर रहा है तो आप इसका प्रीमियम प्लान ले सकते है जो आपको 500 से 700 रूपये में मिल जायेगा।  

 

  • आप हमेशा अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के विंडोज फ़ायरवॉल को चालू रखे विंडोज फ़ायरवॉल इंटरनेट से आने वाले वायरस फाइल्स फोल्डर को आपके कंप्यूटर लैपटॉप में आने से रोकता है.

 

  •  आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर को हैक , क्रैक ना करे अगर आप सॉफ्टवेयर क्रैक या हैक करके उपयोग करेगें तो आपका कंप्यूटर लैपटॉप में वायरस बना रहेगा।

 

  • आप कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी चीज को डाउनलोड करने के बाद कंप्यूटर या लैपटॉप को एंटीवायरस से स्कैन करना ना भूले एंटीवायरस आपके डाउनलोड किये फाइल्स फोल्डर से वायरस को हटाता है और आपकी डाउनलोड फाइल्स फोल्डर को क्लीन करता है और इस फाइल्स फोल्डर को किसी Pendrive में लेते है तो Pendrive भी सुरक्षित रहती है.

 

  • आप कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर Pendrive या कोई भी एक्सटर्नल हार्डडिस्क लगाने के बाद उसे सबसे पहले एंटीवायरस से स्कैन करे और फिर उसका डाटा कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर कॉपी करे जिससे Pendrive या एक्सटर्नल हार्डडिस्क से वायरस डिलीट किया जा सके.

 

  • आप कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर कोई भी ट्रायल Version सॉफ्टवेयर चला रहे है और उसका ट्रायल Version की Validity खत्म हो जाती है तो आप उस ट्रायल Version सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से तुरंत डिलीट कर दे अगर ऐसा आप नहीं  करते है तो ट्रायल Version सॉफ्टवेयर का उल्टा इफ़ेक्ट कंप्यूटर लैपटॉप पर पड़ता है.

 

आशा करते है कि कंप्यूटर/लैपटॉप को वायरस से बचाने के उपाय क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी .

 

Related Posts