Wordpress क्या है? [Wordpress in Hindi]

दोस्तों आप एक स्टूडेंट हो और वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट का कोर्स कर रहे हो तो आपने वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट के अंदर बहुत सी Web Language का नाम तो सुना होगा और आपने वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट की पढ़ाई करते समय इन Web Language का उपयोग भी किया होगा तो आपने वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट Web Language के साथ-साथ Cms (Content Management System) Tool का नाम तो सुना ही होगा जैसे – WordPress , Druple , Joomla.

तो Cms (Content Management System) Tool में आपने WordPress टूल का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी-भी WordPress Cms (Content Management System) Tool के बारे में जानने की कोशिश की  है कि WordPress क्या है ? और क्यों इसका उपयोग वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि WordPress क्या है ? और इसका उपयोग क्यों किया जाता है और WordPress कैसे Install करते है WordPress में वेबसाइट कैसे बनाते है WordPress में वेबसाइट बनाने के फायदे क्या-क्या है और WordPress किसने और कब बनाया था और वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा WordPress क्यों उपयोग किया जाता है और  यदि वेबसाइट या ब्लॉग WordPress पर बनाते है तो हमें क्या-क्या फायदे हो सकते है तो दोस्तों आज हम केवल WordPress से सम्बंधित बातों पर चर्चा करगें और इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको देगें।

 

WordPress में Emoji कैसे Add करे ?
WordPress Plugin Remove Error कैसे ठीक करे
Multiple Themes को कैसे डिलीट करे

 

WordPress क्या है ?

दोस्तों WordPress एक Cms (Content Management System) Tool जिसे Php और MySQL के द्वारा बनाया गया है WordPress का उपयोग केवल वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है WordPress को इनस्टॉल करने के लिए एक सर्वर को होना जरुरी है क्योंकि बिना सर्वर WordPress इन्टॉल नहीं किया जा सकता है दोस्तों सर्वर जैसे वेब होस्टिंग।

Wordpress क्या है? [Wordpress in Hindi]

 

जब किसी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छा और पॉपुलर Cms (Content Management System) Tool की बात होती है तब WordPress  Cms (Content Management System) Tool को याद किया जाता है क्योंकि आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाना वाला Cms (Content Management System) Tool WordPress ही है आज के समय WordPress पर लाखों वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर लाइव है दुनियां में 40 % वेबसाइट या ब्लॉग WordPress पर बनी हुई है और इंटरनेट पर लाइव भी है क्योंकि WordPress एक ऐसा यूजर फ्रेंडली Cms (Content Management System) Tool है जिसका उपयोग करके आसानी से कुछ ही समय में वेबसाइट या ब्लॉग को बनाया जा सकता है और उसे वेबसाइट या ब्लॉग को बहुत ही जल्दी इंटरनेट पर लाइव भी किया जा सकता है।

 

दोस्तों इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए बहुत से Cms (Content Management System) Tool मौजूद है लेकिन अन्य Cms (Content Management System) Tool को छोड़कर यूजर सबसे ज्यादा WordPress Cms (Content Management System) Tool में  वेबसाइट या ब्लॉग बना रहा है क्योंकि इसके अंदर वेबसाइट या ब्लॉग के लेआउट से लेकर वेबसाइट या ब्लॉग से सम्बंधित हर प्रकार की सेटिंग को आसानी से “Customize” किया जा सकता है इसके अंदर Theme से लेकर कोई भी फंक्शन को आसानी  जोड़ा जा सकता है हमें वेबसाइट या ब्लॉग में किसी भी प्रकार का डिज़ाइन चाहिये हो तो WordPress में आसानी से हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का डिज़ाइन अपने मन मुताबिक आसानी से कर सकते है।

 

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए WordPress का उपयोग सबसे ज्यादा क्यों किया जाता है ?

दोस्तों इंटरनेट पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए बहुत से Cms (Content Management System) Tool मौजूद लेकिन उन सभी Cms (Content Management System) Tool वो बात नहीं है जो WordPress Cms (Content Management System) Tool में है क्योंकि यह एक ऐसा Cms (Content Management System) Tool है जिसके अंदर वेबसाइट या ब्लॉग बनाना काफी आसान है और साथ ही साथ उस वेबसाइट या ब्लॉग में बड़े-से बड़े फंक्शन को जोड़ना कोई मुश्किल काम नहीं है

 

आज के समय Cms (Content Management System) Tool पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बात आती है तो बहुत से वेब डेवलपर WordPress Cms (Content Management System) Tool का सुझाव देते है क्योंकि इसके अंदर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की डिजाइनिंग के साथ-साथ वेबसाइट या ब्लॉग का SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] करना कोई कठिन काम नहीं है इसके अंदर आसानी से अपनी मन-पसंद जैसी वेबसाइट या ब्लॉग की डिजाइनिंग हो जाती है और साथ-ही साथ इसके अंदर SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] के PLUG IN जोड़कर वेबसाइट या ब्लॉग की अच्छे स्तर पर SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] भी किया जा सकता है।

 

Wordpress क्या है? [Wordpress in Hindi]

 

दोस्तों मेरा जहां तक अनुभव है कि WordPress Cms (Content Management System) Tool पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म  होने के साथ-साथ वेबसाइट या ब्लॉग का SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] करने का भी बहुत अच्छा प्लेटफार्म है क्योंकि WordPress बनाई गई वेबसाइट या ब्लॉग का SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] अच्छा स्तर पर किया जा सकता है और वेबसाइट या ब्लॉग को बड़े स्तर पर ग्रो किया जा सकता है।

 

“दोस्तों WordPress क्या है और वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए WordPress का उपयोग सबसे ज्यादा क्यों किया जाता है यह आप अच्छा से जान गये होगें अब बात करते है कि WordPress किसने और कब बनाया।”

 

WordPress किसने और कब बनाया ?

दोस्तों WordPress Cms Tool को Php और My SQL दोनों से मिलकर बना है WordPress का निर्माण माइक लिटिल और मुलेनबेग द्वारा बनाया गया था और WordPress का फर्स्ट version 27 /मई / 2003 में इंटरनेट पर लॉन्च कर दिया गया था और इसके बाद वर्ष 2004 में इसके अंदर Plugin फंक्शन Add करने वाले फंक्शन को जोड़ा गया और समय के साथ-साथ WordPress को काफी अपडेट किया जिससे आज WordPress एक यूजर फ्रेंडली Cms (Content Management System) Tool है। 

 

WordPress कैसे इनस्टॉल करते है ?

दोस्तों आप  सर्वर या वेब होस्टिंग में WordPress कैसे इनस्टॉल करते है यह सिखने के लिए इन Step उपयोग किजिये ?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने वेब होस्टिंग या सर्वर पैनल पर लॉगिन हो जाये।

Step 2  – वेब होस्टिंग या सर्वर पैनल पर लॉगिन के बाद आपके इसके अंदर काफी  (Content Management System) Tool इन्ही में आपको WordPress (Content Management System) Tool दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे ?

Step 3  – WordPress (Content Management System) Tool पर क्लिक करते ही आपके सामने WordPress Install करने का फंक्शन दिखाई देगा आप Install फंक्शन पर क्लिक करे।

 

# ध्यान दें – दोस्तों हम आपको आगे की बात शब्दों में नहीं बता सकते है इसलिए हमने WordPress Install से सम्बंधित एक पूरा वीडियो बना दिया है आप इस वीडियो को शुरु से लेकर अंत तक जरूर देखे आप WordPress Install इनस्टॉल करना आसानी से सीख जायेगें।#

 

 

WordPress में वेबसाइट कैसे बनाते है ?

#ध्यान दें – दोस्तों WordPress में वेबसाइट कैसे बनाते है यह चीज हम आपको शब्दों में नहीं सीखा सकते है इसके लिए हमे कुछ वीडियो बनाये है जिनमें हमने हर Step से WordPress में वेबसाइट कैसे बनाते है यह अच्छे से समझा है इसके अंदर हमने थीम इनस्टॉल , शेयर बटन ऐड करना , सिक्योरिटी लगाना यह सब जानकारी हम आपको वीडियो के माधयम से दे रहे है।#

 

Theme कैसे Install करते है ?

 

Theme कैसे कस्टमाइज करते है ?

 

 

वेबसाइट के अंदर सोशल शेयरिंग बटन कैसे ऐड करे ?

 

 

WordPress क्यों सीखना चाहिये ?

दोस्तों यदि आप कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की सोच रहे हो और आपको वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कोई भी वेब लैंग्वेज की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो आप इस स्थति में WordPress (Content Management System) Tool को सीख सकते है क्योंकि WordPress में वेबसाइट या ब्लॉग बनाना काफी आसान है और यदि आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कोई वेब लैंग्वेज सीखते हो तो आपको वेब लैंग्वेज सीखने में काफी टाइम लगेगा और आप फिर भी अपने मन पसंद की वेबसाइट या ब्लॉग नहीं बना सकते है इसलिए आप WordPress (Content Management System) Tool सेलेक्ट कर सकते है और WordPress सीख सकते है

 

आप WordPress को काफी कम समय में सीख सकते हो और WordPress से अच्छी से अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग कुछ ही समय में बना सकते हो आप WordPress के अंदर किसी भी प्रकार के फंक्शन को बड़े ही आसानी से ऐड कर सकते है और वेबसाइट या ब्लॉग का लेआउट अपने हिसाब से सेट कर सकते हो।

 

दोस्तों  यदि आपको WordPress सीखना है तो आप इंटरनेट पर भी सीख सकते है हम आपको अपने Youtube Channel का लिंक दे रहे है आप इस लिंक पर क्लिक करके हमारे Youtube Channel पर जाकर WordPress के Playlist पर क्लिक करके  आप WordPress से सम्बंधित Tutorial मिल जायेगें।

⇓ Youtube Channel Name ⇓

COMPUTER EXPERT LINK IN HINDI

 

 

WordPress के अलावा कौनसे-कौनसे  Cms tool उपलब्ध है ?

दोस्तों इंटरनेट पर WordPress के अलावा काफी cms (Content Management System) Tool  उपलब्ध है इन cms (Content Management System) Tool पर वेबसाइट या ब्लॉग को बनाया जा सकता है।

 

Wordpress in Hindi

ghost.org
www.drupal.org
www.drupal.org
jekyllrb.com
typo3.org
magento.com
microweber.com
pyrocms.com
www.silverstripe.org
www.wix.com

 

 

WordPress पर किस प्रकार की वेबसाइट बनाई जा सकती है ?

दोस्तों आप WordPress के अंदर बहुत से प्रकार की वेबसाइट बना सकते है जैसे –

  • आप WordPress के अंदर E- Commerce Website बना सकते है.
  • आप WordPress के अंदर Blog Website बना सकते है.
  • आप WordPress के अंदर Image Gallery Website बना सकते है.
  • आप WordPress के अंदर Magazine Website बना सकते है.
  • आप WordPress के अंदर Education Website बना सकते है .
  • आप WordPress के अंदर Business Website बना सकते है

 

 

WordPress  सीखने और WordPress में वेबसाइट बनाने के फायदे क्या-क्या है ?
  • WordPress Cms Tool को आसानी से सीखा जा सकता है यह कोई ज्यादा कठिन Cms Tool नहीं है। 
  • WordPress पर आसानी से वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जा सकता है। 
  • यदि आप समय की बचत करना चाहते हो तो आप WordPress पर वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है क्योंकि WordPress  पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है आप कुछ ही समय में WordPress  पर वेबसाइट बना सकते हो.
  • WordPress वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर किसी भी प्रकार के फंक्शन को आसानी से Add किया जा सकता है। 
  • WordPress  के अंदर बनी हुई वेबसाइट या ब्लॉग के लेआउट और कलर को आसानी से बदल सकते हो उसमें आसानी से किसी भी प्रकार का चेंज कर सकते हो.
  • WordPress के अंदर किसी भी प्रकार की Dynamic वेबसाइट बनाई जा सकती है।
  • WordPress  एक Free cms (Content Management System) Tool है इसका उपयोग करने पर आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है। 
  • आप इंटरनेट से किसी भी वेब होस्टिंग को खरीदते है तो आपको इंटरनेट की हर होस्टिंग में WordPress cms (Content Management System) Tool जरूर मिलेगा।
  • वेबसाइट या ब्लॉग की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के नजरिये से देखा जाये तो WordPress एक अच्छा वेबसाइट या ब्लॉग बनाने वाला Tool है। 
  • WordPress वेबसाइट या ब्लॉग को आसानी से App में Convert किया जा सकता है। 
  • WordPress के अंदर किसी भी प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जा सकता है। 
  • WordPress वेबसाइट या ब्लॉग का के अच्छे स्तर पर SEO [SEARCH ENGINE OPTIMIZATION] किया जा सकता है और वेबसाइट या ब्लॉग को काफी अच्छे स्तर पर ग्रो किया जा सकता है। 

 

Wordpress in Hindi

WordPress की समस्या कौनसी-कौनसी होती है ?
  • दोस्तों WordPress को इनस्टॉल करने के लिए एक वेब सर्वर या वेब होस्टिंग की जरुरत होती है। 
  • दोस्तों किसी भी यूजर को WordPress पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए उसे WordPress की अच्छी नॉलेज होना अनिवार्य है। 
  • दोस्तों किसी-किसी  Wordpress Plugin में यदि Error हो और वो Plugin ठीक से काम नहीं करे तो यह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में Error भी ला सकता है जिसके कारण वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर रुक भी सकती है। 
  • यदि WordPress वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा  Plugin इनस्टॉल कर लेते है तो वेबसाइट या ब्लॉग पर काफी Error देखने को मिलती है। 
  • यदि WordPress वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई Havy  थीम इनस्टॉल कर देते है तो वेबसाइट या ब्लॉग का Load Time काफी ज्यादा हो जाता है 

 

 

WordPress Uninstall कैसे करे ?

 

दोस्तों यदि आप किसी करना WordPress Uninstall को करना चाहते है तो आप नीचे दिये वीडियो को देखकर WordPress Uninstall आसानी से कर  सकते है 

 

वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करे.

 

आशा करते है कि WordPress क्या है? और इसका उपयोग क्यों किया जाता है और WordPress कैसे Install करते है WordPress में वेबसाइट कैसे बनाते है WordPress में वेबसाइट बनाने के फायदे क्या-क्या है और  WordPress का निर्माण किसने और कब किया और वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सबसे ज्यादा WordPress क्यों उपयोग किया जाता है और WordPress से सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी अब आपके WordPress से सम्बंधित हर प्रश्न का उत्तर हमने अच्छे से दे दिया होगा तो आप इसी तरह की और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये.