Paragraph Marks क्या है ? Ms word इस Function का Use कैसे करे

  • by

दोस्तों आपने Ms word Paragraph Marks फंक्शन का नाम तो सुना ही होगा तो आपने कभी-भी इस फंक्शन के बारे में जानने की कोशिश की है


नमस्कर दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Paragraph Marks क्या है और इस फंक्शन का उपयोग कब और क्यों किया जाता है तो आज हम केवल इसी फंक्शन पर बात करेगें।

 

Paragraph Marks क्या है ?

 

 

WORD में HYPHENATION क्या है
WORD ORIENTATION क्या है ?
Page Margin

 

दोस्तों MS Word में डॉक्यूमेंट के किसी भी पेज में आप इस Function के माध्यम से डॉक्यूमेंट पेज एक Mark लगा सकते हो जिससे यह समझ आ जाता है की आपने टाइप करते समय डॉक्यूमेंट में कहां-कहां  अपने कंप्यूटर कीवर्ड से Enter दिया है

 

MS Word Home Menu Function के यह Function आपको मिल जायेगा।

 

यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर टाइप करते समय इस Function को Activate करते है तो आप पूरे पेज में जहां-जहां Keyword का Enter बटन दबायेगें यह वहां-वहां Mark का निशान लगाते चले जायेगा।

यदि आप डॉक्यूमेंट पेज पर Mark का निशान हटाना चाहते है तो आप Ms word में Paragraph Marker फंक्शन को Deactivate कर दे Paragraph Marker फंक्शन Deactivate करते ही आपके डॉक्यूमेंट के सभी निशान हट जायेगें जो पेज पर Enter देते समय लगे हुये थे.

 

आशा करते है कि Paragraph Marks क्या है और इस फंक्शन का उपयोग कब और क्यों किया जाता है यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।