Ms word Size फंक्शन क्या है Word Size फंक्शन को कैसे उपयोग ?

  • by
Ms word Size फंक्शन

दोस्तों यदि आप Ms word के नये यूजर है या फिर अभी-अभी Ms word सीख रहे है तो आपको Ms Word के Page Layout Menubar फंक्शन में आपने कभी ना कभी एक फंक्शन जरूर देखा होगा या फिर उसका नाम सुना होगा वो फंक्शन “Size”


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Size फंक्शन क्या है और Ms word में Size फंक्शन का उपयोग कब और क्यों किया जाता है तो आज हम केवल Ms word के Size फंक्शन क्या है से सम्बंधित बातों पर चर्चा करेगें और इससे सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Ms word टुटोरिअल
MS WORD में LETTER PAD कैसे बनाये ?
Recover Gmail a/c

दोस्तों जब हम अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Ms word पर कोई डॉक्यूमेंट तैयार करते है तो उस डॉक्यूमेंट को किस साइज में प्रिंट निकालना या किस साइज में उस डॉक्यूमेंट को रखना यही सभी चीजों को करने के लिए Ms word में Size फंक्शन का उपयोग किया जाता है।

Ms word में Size फंक्शन के माध्यम से हम यह तय कर सकते है कि हमें अपने डॉक्यूमेंट पेज को किसी साइज में रखना है और  डॉक्यूमेंट पेज का कितना मार्जिन छोड़ना है हमें अपने डॉक्यूमेंट पेज का प्रिंट साइज लेआउट किस प्रकार प्रिंट निकालना है.

 

दोस्तों अब बात करते है कि word में Size फंक्शन को कैसे उपयोग किया जाता है –

 word Size फंक्शन का उपयोग करने के लिए इन Step का उपयोग करे ?

Step 1- सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Ms word ओपन किजिये

Step 2 – कंप्यूटर/लैपटॉप में Ms word ओपन होने के बाद आप Ms word के Page Layout Menubar में जाये जहां आपको “Size” फंक्शन मिलेगा।

Step 3- आप “Size” फंक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Drop Down लिस्ट खुलकर आयेगी जिसके अंदर आपको वो साइज दिखेगें जो “Size” मार्किट में चलते है।

Step 4- आपको किस “Size” में डॉक्यूमेंट को रखना है आप उस “Size” को सेलेक्ट कर लिजिये “Size” जैसे – A4, LETTER, LEGAL, A3, A5.

Ms word Size फंक्शन

Step 5- Drop Down लिस्ट के सबसे नीचे “More Paper Size” फंक्शन दिखेगा आप उस पर क्लिक करे आप जैसे ही “More Paper Size” फंक्शन पर क्लिक करते है तो आपको “Size” से सम्बंधित सेटिंग मिलेगी जिसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज करके अपने डॉक्यूमेंट पेज का “Size” बना सकते है। 

 

#ध्यान दें – दोस्तों मार्किट में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले डॉक्यूमेंट साइज है – A4, Letter, Legal.#

 

आशा करते है कि word में Size फंक्शन क्या है इसका उपयोग कब कर क्यों किया जाता है और इससे सम्बंधित जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो आप इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।