Google Ads क्या है ?[Google Ads Hindi]

दोस्तों यदि आप एक Student है और आप Digital Marketing से सम्बंधित कोर्स कर रहे है तो आपने Digital Marketing के अंदर Google Ads का नाम तो सुना होगा तो आपने कभी-भी Google Ads के बारे में जानने की कोशिश की है कि Google Ads क्या है इंटरनेट पर इसका क्या काम है।


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि Google Ads क्या है और इंटरनेट पर Google Ads कैसे चलाये जाते है Google Ads इंटरनेट पर क्या काम करते है Google Ads फायदे क्या-क्या है Google Ads क्यों चलते है यूजर Google Ads  वेबसाइट का उपयोग क्यों  करता है तो आज हम केवल Google Ads से सम्बंधित बातो पर चर्चा करेगें और Google Ads से सम्बंधित बहुत सी बातें जानेगें।

 

Website क्या है ? [Website in Hindi]
YouTube क्या है ? [YouTube In Hindi]
Digital Marketing क्या है ?

 

दोस्तों जब आप इंटरनेट पर कोई वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करते हो और उस वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई Information जानने के लिए उस वेबसाइट या ब्लॉग का Use करते हो तो आपने कभी ना कभी देखा होगा की किसी-किसी वेबसाइट या ब्लॉग में Information के साथ-साथ कुछ विज्ञापन (Ads) दिखाई देते होगें यह विज्ञापन (Ads) किसी कम्पनी या संस्था के प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन करने के लिए होते है तो दोस्तों इन्ही विज्ञापन (Ads) को Google Ads कहते है।

Google Ads में एक कम्पनी या संस्था अपने प्रोडक्ट या सर्विस की ज्यादा से ज्यादा सेल करने या अपने Business को अच्छे स्तर पर ग्रो करने के लिए Google कम्पनी को विज्ञापन (Ads) देती है और Google कम्पनी यह विज्ञापन (Ads) अपने पब्लिशर के वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाती है.

 

Google Ads क्या है ?[Google Ads Hindi]

जब कंपनी या संस्था अपने प्रोडक्ट या सर्विस की सेल बढ़ाने के लिए या फिर कंपनी या संस्था को ग्रो करने के लिए Google Ads कंपनी को विज्ञापन (Ads) देती है तो Google Ads कंपनी किसी भी कंपनी या संस्था के विज्ञापन (Ads) वेबसाइट या ब्लॉग पर चलाने के लिए कुछ रूपये उस संस्था या कम्पनी से लेती है जब तक विज्ञापनदाता के माध्यम से Google Ads कंपनी को पेमेंट Receive नहीं होता तब तक Google Ads कंपनी की भी वेबसाइट या ब्लॉग पर उस कंपनी या संस्था विज्ञापन (Ads) नहीं चलाती है।

किसी भी कंपनी या संस्था अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के विज्ञापन (Ads)  इंटरनेट पर चलाने के लिए Google Ads कंपनी को कुछ रूपये देना अनिवार्य होता है.

कोई भी विज्ञापनदाता Google Ads कंपनी को किसी भी फॉर्मेट में अपने कम्पनी या संस्था के विज्ञापन (Ads) दे सकता है चाहे वो विज्ञापन (Ads) – वीडियो फॉर्मेट में हो , टेक्स्ट फॉर्मेट में हो , इमेज / फोटो फॉर्मेट में हो या किसी बैनर , डिज़ाइन , पोस्टर फॉर्मेट में हो।

Google Ads में कोई भी विज्ञापनदाता अपने मन मुताबिक अपने प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन (Ads) दुनियां के किसी भी स्थान पर चला सकता है इसके अंदर विज्ञापनदाता अपने टारगेट के अनुसार अपनी मन मुताबिक पब्लिक को टारगेट कर सकता है अपने मन मुताबिक स्थान को टारगेट कर सकता है और साथ ही साथ मन मुताबिक समय को टारगेट कर सकता है।

 

पब्लिक टारगेट जैसे – विज्ञापनदाता अपने प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन (Ads) उन्हीं लोगो को दिखाना चाहते है जो लोग विज्ञापनदाता के प्रोडक्ट या सर्विस में इंट्रेस्ट रखते हो तो ऐसा कर सकते है Google Ads कंपनी की वेबसाइट में जब विज्ञापन (Ads) Google Ads कंपनी को दिया जाता है तो Google Ads कंपनी की वेबसाइट में कुछ ऐसे-ऐसे फंक्शन टूल होते है जहां हम अपने पब्लिक को टारगेट कर सकते है जैसे – जूते विज्ञापन (Ads) को उन लोगों विज्ञापन (Ads) दिखाना जो जूते खरीदने में इंट्रेस्ट रखते हो।  कपड़े वाला विज्ञापन (Ads) उन लोगों को दिखाना जो इंटरनेट से कपड़े खरीदते हो , मोबाइल वाला विज्ञापन (Ads) उन लोगों को दिखाना जो वास्तब में इंटरनेट से मोबाइल खरीदने की सोच रहे रहे हो.

Google Ads क्या है ?[Google Ads Hindi]

 

स्थान टारगेट जैसे – विज्ञापनदाता अपने प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) पर्टिकुलर स्थान पर रहने वाले लोग को दिखाना। विज्ञापनदाता चाहते है कि प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) केवल पर्टिकुलर स्थान पर चले जैसे – प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) केवल दिल्ली लोकेशन पर चले , प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) मुंबई लोकेशन पर चले या विज्ञापन (Ads) केवल उत्तर-प्रदेश राज्य में चले तो इस तरह की एक्टिविटी करने के लिए Google Ads कम्पनी की वेबसाइट में ऐसा टूल या फंक्शन उपलब्ध होता है जिसमें यह सेट किया जा सकता है कि हमारी कम्पनी या संस्था के प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन (Ads) हमारे सेलेक्ट किये गये स्थानों पर चले।

 

समय टारगेट जैसे -विज्ञापनदाता अपने प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) ऐसे समय पर चलाना चाहते है जिस समय उसके कम्पनी या संस्था के प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) पब्लिक देखती हो उस विज्ञापन (Ads) में इंट्रेस्ट रखती हो तो विज्ञापनदाता ऐसा कर सकता है जब विज्ञापनदाता अपने प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) Google Ads कम्पनी की वेबसाइट में देता है तो Google Ads कम्पनी की वेबसाइट कुछ ऐसे टूल और फंक्शन होते है जिनके माध्यम से विज्ञापन (Ads) टाइमिंग को सेट किया जा सकता है जैसे – प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) केवल रात में चले , प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) केवल सुबह चले या फिर प्रोडक्ट या सर्विस विज्ञापन (Ads) आज से लेकर केवल 10 दिन तक चले विज्ञापनदाता Google Ads कम्पनी की वेबसाइट अपने विज्ञापन (Ads) चलने की किसी भी प्रकार की टाइमिंग को आसानी से सेट किया जा सकता है।

 

#ध्यान दें – दोस्तों इंटरनेट पर विज्ञापन (Ads) लेने या वेबसाइट/ब्लॉग पर लगाने का काम Google Company ही नहीं इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी कम्पनी जिससे आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए विज्ञापन (Ads) दे सकते है #

 

www.media.net
propellerads.com
www.adversal.com
www.infolinks.com
popcash.net
www.popads.net
www.revcontent.com

 

Google Ads क्या है यह आप अच्छे से जान गए होगें अब बात करते है कि कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अपने प्रोडक्ट या सर्विस Google Ads क्यों चलाते है ?

दोस्तों बहुत से कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने या प्रमोशन करने के लिए इंटरनेट पर Google Ads चलाता है Google Ads के माध्यम से बहुत से इंटरनेट यूजर कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता के प्रोडक्ट या सर्विस को जानने लगता है जिससे उस कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता के सर्विस या प्रोडक्ट की वैल्यू इंटरनेट पर काफी अधिक हो जाती है जिससे कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता के प्रोडक्ट या सर्विस दुनियांभर में अच्छी सेल होती है इसके चलते कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता का व्यापार काफी अधिक ग्रो करने लगता है और काफी लाभ कमाता है.

Google Ads Hindi

आज के समय जब तक किसी भी कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता का बिज़नेस अगर ऑनलाइन नहीं आयेगा वो अपने बिज़नेस को इंटरनेट से नहीं जोड़ेगें तो वो कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अच्छे स्तर पर ग्रो नहीं कर सकता है किसी भी कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता को प्रोडक्ट या सर्विस की अधिक से अधिक सेल या बिज़नेस को ग्रो करने के लिए इंटरनेट का सहारा अनिवार्य रूप से लेना पड़ेगा और कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता को प्रोडक्ट या सर्विस की अधिक से अधिक सेल या बिज़नेस को ग्रो करने के लिए Google Ads का उपयोग कभी ना कभी करने पड़ेगा।

 

कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अपने प्रोडक्ट या सर्विस Google Ads क्यों चलाते है यह आप अच्छे से जान गये होगें अब बात करते है कि इंटरनेट पर प्रोडक्ट या सर्विस Google Ads चलाते है तो इससे फायदे क्या-क्या होते है ?

 

  • इंटरनेट पर Google Ads का उपयोग करने से को भी कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अपने प्रोडक्ट या सर्विस का अच्छी से अच्छी सेल कर सकता है
  • कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अच्छे स्तर पर ग्रो कराना चाहती है तो उसे इंटरनेट पर Google Ads का उपयोग करना बहुत जरुरी है।
  • Google Ads की साहयता कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन अच्छे स्तर पर कर सकते है।
  • Google Ads की साहयता कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता के प्रोडक्ट या सर्विस को उन लोगों तक पहुंचा सकते है जो वास्तव में ही प्रोडक्ट  या सर्विस लेना या खरीदना चाहते है।
  • इंटरनेट पर Google Ads को कम्पनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस का Ads देना आसान होता है।
  • इंटरनेट पर Google Ads चलाने के लिए ज्यादा खर्चे करने की जरुरत नहीं होती है।
  • Google Ads Tv Ads और न्यूज़ पेपर Ads से काफी सस्ता Ads होता है।
  • Google Ads कम्पनी अपने किसी विज्ञापनदाता के साथ किसी भी प्रकार की धोकेबाजी नहीं करता है Google Ads कम्पनी अपने विज्ञापन दाता से बिल्कुल ईमानदारी से काम करता है।
  • Google Ads वेबसाइट पर अकाउंट बनाना बिल्कुल मुफ्त है।

Google Ads चलाने के फायदे से आप अबगत हो गये होगें अब बात करते है कि जब हम प्रोडक्ट या सर्विस का Google Ads चलाते है तो हमें किस प्रकार की समस्या का सामना पड़ सकता है। 

कम्पनी/संस्था/उत्पादनकर्ता को Google Ads  चलाने में क्या-क्या समस्या आ सकती है।

  • Google Ads वहीं विज्ञापनदाता चला सकते है जिनको Google Ads चलने या Digital Marketing की पूरी जानकारी हो।
  • Google Ads को अपने प्रोडक्ट या सर्विस का Ads देने के लिए विज्ञापनदाता के पास Dr / Cr कार्ड,  Net Banking, या Wallet होना अनिवार्य है।
  • Google Ads कम्पनी उन प्रोडक्ट या सर्विस का Ads नहीं चलाती जो प्रोडक्ट या सर्विस लोगों को हानि पहुँचाती हो या दंगे भड़काने वाली स्थति पैदा करती हो।
  • Google Ads कम्पनी प्रोडक्ट या सर्विस का Ads देते बहुत इस बातों का ध्यान में रखा जाता है जैसे – Ads Tagline , Ads Format , Copyright Content आदि इन सभी चीजे को सही तरीके से optimize नहीं किया तो Google Ads कम्पनी उस विज्ञापनदाता के Ads को Approve करने से मना भी कर सकती है।
  • जब तक Google Ads कम्पनी के द्वारा कोई भी Ads Approve नहीं होता है तब तक Google Ads कम्पनी  उस Ads को इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर नई चलाती है।

  • दोस्तों दुनियां का सबसे बड़ा इंटरनेट Ads Network Google Ads कम्पनी है। इंटरनेट पर काफी Ads नेटवर्क है लेकिन सबसे ज्यादा Advertiser और Publisher Google Ads कम्पनी के ही है।
  • दोस्तों Google Ads नेटवर्क दुनियांभर में सक्रीय है Google Ads कम्पनी पर Ads किसी भी देश के विज्ञापन दाता दे सकते है और Google Ads कम्पनी उस Ads को किसी भी देश में चला सकती है।
  • Google Ads नेटवर्क के इंटरनेट पर हजारों विज्ञापनदाता है जो Google Ads नेटवर्क अपने सर्विस या प्रोडक्ट के Ads देते है.
  • Google Ads नेटवर्क से हजारों वेबसाइट और ब्लॉग जुड़े है जिनपर Google Ads कंपनी अपने विज्ञापनदाता के Ads चलाती है।
  • इंटरनेट पर Google Ads Network की Policy अन्य  Ads Network से ज्यादा कठिन है यदि कोई Advertiser या Publisher Google Ads की  Policy के अधीन काम नहीं करता है तो Google Ads कम्पनी उस Advertiser या Publisher अकाउंट Suspend कर देती है.
  • Google Ads Network अकाउंट पर यदि आपका कोई बैलेंस अमाउंट है तो आप उसका रिफंड लेना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है Google Ads Network कम्पनी आपका अमाउंट रिफंड अप्लाई प्रोसेस के बाद 7 दिन के अंदर या फिर 21 दिन के अंदर रूपये बापस कर देती है। 

 

# ध्यान दें – इंटरनेट पर बहुत से यूजर Google Ads और Google Adword के अलग-अलग समझ लेते है लेकिन ऐसा नहीं है Google Ads और Google Adword एक ही है जो इंटरनेट पर Advertisement का काम करती है।  #

Google Ads company वेबसाइट पर विजिट करने के लिए नीचे क्लिक करे –

ads.google.com

 

आशा करते है कि Google Ads क्या है और इंटरनेट पर Google Ads कैसे चलाये जाते है Google Ads इंटरनेट पर क्या काम करते है Google Ads फायदे क्या-क्या है Google Ads क्यों चलते है यूजर Google Ads  वेबसाइट का उपयोग क्यों करता है और Google Ads से सम्बंधित हर प्रत्येक जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी और यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और साथ ही साथी यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी तो इसी तरह की और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये।